विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 09, 2023

Rambha Teej 2023: मई में इस दिन रखा जाएगा रंभा तीज का व्रत, जानिए पूजा की विधि और महत्व

Rambha Teej Date: रंभा तीज की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. इस दिन कुंवारी लड़कियां और सुहागिन महिलाएं दोनों ही मान्यतानुसार व्रत रखती हैं. 

Read Time: 3 mins
Rambha Teej 2023: मई में इस दिन रखा जाएगा रंभा तीज का व्रत, जानिए पूजा की विधि और महत्व
Rambha Teej Kab Hai: जानिए मई के माह में कब मनाई जाएगी रंभा तीज. 

Rambha Teej 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह में रंभा तीज मनाई जाती है. इस दिन मान्यतानुसार कुंवारी कन्याएं और सुहागिन महिलाएं दोनों ही व्रत रखती हैं. कुंवारी लड़कियां रंभा तीज का व्रत (Rambha Teej Vrat) अच्छे वर की चाह में करती हैं और सुहागिन महिलाएं इस व्रत को अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. रंभा तीज का व्रत इस साल 22 मई सोमवार के दिन रखा जाना है. जानिए इस व्रत को रखने का महत्व और इसकी पूजा विधि. 

Budh Uday: जल्द होने वाला है बुध उदय, जानिए किस राशि पर होगा कैसा असर 

रंभा तीज की पूजा 

पौराणिक कथाओं के अनुसार रंभा तीज का नाम स्वर्ग की सबसे खूबसूरत कही जाने वाली अप्सरा रंभा के नाम पर पड़ा है. माना जाता है कि रंभा स्वर्गलोक की सबसे सुंदर अप्सरा थीं और उनकी उत्पत्ति समुद्र मंथन से हुई थी. रंभा तीज के दिन रंभा देवी (Rambha Devi) की पूजा की जाती है. माना जाता है कि जब देवताओं और असुरों के बीच लड़ाई हुई थी तो समुद्र मंथन हुआ था और उसमें से कुल 14 रत्न निकले थे. कहते हैं इन्हीं रत्नों में से एक थीं रंभा. इसके पश्चात रंभा को देवलोक में स्थान मिला था. रंभा देवी ने देवलोक की शोभ बढ़ा दी थी और सभी उन्हीं की बातें किया करते थे. माना जाता है कि वे रंभा ही थीं जिन्होंने रावण को श्राप दिया था. 

रंभा तीज के दिन सुबह उठकर स्नान पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण किए जाते हैं. इस दिन सूर्य देव के लिए दीपक प्रज्जवलित किया जाता है. इसके पश्चात महिलाएं मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) की पूजा करती हैं और पूजा  में गेंहू, अनाज और फूल शामिल करती हैं. 
मां लक्ष्मी और माता सीता को प्रसन्न करने के लिए पूरे मनोभाव से पूजा की जाती है. अप्सरा रंभा देवी को इस दिन विशेषकर पूजा जाता है. रंभा तीज के दिन मां पार्वती और भगवान शिव का पूजन भी किया जाता है. 
रंभा देवी की पूजा में उनपर फूल और चंदन अर्पित किए जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि, पति की लंबी आयु या फिर अच्छे वर की कामना कर वरदान मांगा जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देवशयनी एकादशी के दिन योगनिद्रा में चले जाएंगे भगवान विष्णु, जानिए उस समय कौन करेगा जगत का संचालन
Rambha Teej 2023: मई में इस दिन रखा जाएगा रंभा तीज का व्रत, जानिए पूजा की विधि और महत्व
Vinayak Chaturthi 2024 : आज है विनायक चतुर्थी, इन चीजों का भोग लगाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं भगवान गणेश, पूरी करते हैं मनोकामनाएं
Next Article
Vinayak Chaturthi 2024 : आज है विनायक चतुर्थी, इन चीजों का भोग लगाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं भगवान गणेश, पूरी करते हैं मनोकामनाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;