Rahu: मानसिक शांति भंग कर सकता है राहु, इसे मजबूत बनाने के लिए ज्योतिष के अनुसार क्या करें, जानें यहां

Rahu: ज्योतिष शास्त्र के अनसार, कुंडली का कमजोर राहु जीवन में कई प्रकार परेशानियां खड़ी करता है. कई बार राहु मानसिक स्थिति को भी भंग करता है. आइए जानते हैं कि ज्योतिष में कमजोर राहु को मजबूर करने के लिए क्या उपाय बताए गए हैं.

Rahu: मानसिक शांति भंग कर सकता है राहु, इसे मजबूत बनाने के लिए ज्योतिष के अनुसार क्या करें, जानें यहां

Rahu: राहु को मजबूत बनाने के लिए ज्योतिष में ये उपाय बताए गए हैं.

Astro Remedy for Rahu: ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में राहु को पापी ग्रह की श्रेणी में रखा गया है. यही कारण है कि राहु और केतु (Rahu-Ketu) किसी भी राशि के स्वामी नहीं हैं. कुंडली में अगर राहु कमजोर स्थिति में होता है तो जीवन में एक तरह से कष्टों का सैलाब आ जाता है. साथ ही शारीरिक और मानसिक समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती है. जीवन में सफलता पाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कोई भी काम रुक-रुक कर पूरा होता है. ऐसे में राहु की शांति के लिए ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय (rahu ke upay) प्रभावशाली माने गए हैं आइए जानते हैं कि राहु को मजबूत करने के लिए क्या करना अच्छा होगा.

कैसे करें राहु को मजबूत | Rahu Remedies according to Astrology

राहु को मजबूत करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ प्रभावशाली उपाय बताए गए हैं. जिसके मुताबित राहु से प्रभावित जातकों को हमेशा एक चांदी का टुकड़ा अपने पास रखना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से राहु का शुभ असर होता है. 

राहु दोष को दूर करने से लिए कुत्ते को रोटी खिलाना शुभ होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से राहु शुभ फल देने लगता है. साथ ही इसका सकारात्मक असर जीवन पड़ भी होता है.

Astro Tips: दिनचर्या में शामिल कर लें ये 5 कार्य, मां लक्ष्मी की कृपा से घर में आएगी खुशहाली

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु को शांत करने के लिए नियमित पूजा के बाद लाल चंदन का टीका लगाना शुभ होता है. इसके साथ ही गंगा में स्नान करने से भी राहु की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. 

ज्योतिष शास्त्र के जानकारों के मुताबिक राहु दोष को दूर करने के लिए लोहे का छल्ला या कड़ा धारण कर सकते हैं. यह भी एक अच्छा उपाय है.

राहु दोष की शांति के लिए गरीबों की मदद कर सकते हैं. जरुरतमंदों को दान देकर भी राहु के दुष्प्रभाव को दूर किया जा सकता है.

Shukra Grah Gochar : शुक्र का हुआ सिंह राशि में प्रवेश, अब इन राशियों पर बरसेगी शुक्र देव की कृपा!

अगर राहु कमजोर है तो ये गलती ना करें

जिन लोगों का राहु कमजोर हो उन्‍हें नॉनवेज और शराब से दूर रहना चाहिए. नशा न करें. वरना राहु का बुरा असर ज्‍यादा पड़ता है. साथ ही व्‍यक्ति को ज्‍यादा नुकसान होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com