400वां प्रकाश पर्व: PM मोदी ने किया गुरु तेग बहादुर को याद, कहा- उनकी शिक्षाओं को विश्व तक ले जाना है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख समुदाय के नौवें गुरु 'गुरु तेग बहादुर सिंह' जी की 400वीं जयंती (प्रकाश पूरब) मनाने के लिए आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक उच्च-स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की.

400वां प्रकाश पर्व: PM मोदी ने किया गुरु तेग बहादुर को याद, कहा-  उनकी शिक्षाओं को विश्व तक ले जाना है

PM मोदी ने गुरु तेग बहादुर जी को याद करते हुए कहीं अहम बातें.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख समुदाय के नौवें गुरु 'गुरु तेग बहादुर सिंह' जी की 400वीं जयंती (प्रकाश पूरब) मनाने के लिए आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक उच्च-स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता की. पीएम मोदी ने गुरु तेग बहादुर सिंह जी की 400वीं जयंती को मनाने को आध्यात्मिक सौभाग्य बताया. इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी बैठक में शामिल रहे.

पीएम मोदी ने गुरु तेगबहादुर जी को याद करते हुए उनके जीवन से जुड़ी कई अहम बातों को साझा किया. उन्होंने कहा, "बीती चार शताब्दियों में भारत का कोई भी कालखंड, कोई भी दौर ऐसा नहीं रहा जिसकी कल्पना हम गुरु तेगबहादुर जी के प्रभाव के बिना कर सकते हों! नवम गुरु के तौर पर हम सभी उनसे प्रेरणा पाते हैं."

उन्होंने आगे कहा, "हमें गुरु तेगबहादुर जी के जीवन और शिक्षाओं के साथ ही समूची गुरु परंपरा को भी विश्व तक लेकर जाना चाहिए."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


'गुरु तेग बहादुर सिंह' जी के जीवन से जुड़ी अहम बातें
गुरु तेग बहादुर सिंह सिख समुदाय के नौवें गुरु हैं. 'गुरु तेग बहादुर सिंह' जी ने धर्म, मानवीय मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांत की रक्षा के लिए अपने प्राण की आहुति दे दी. सिख धर्म में उनके बलिदान को बड़ी ही श्रद्धा से याद किया जाता है.