Navratri 2022 Colours: नवरात्र में 9 रंगों का है खास महत्व, यहां जानिए किस देवी को पसंद है कौन सा रंग

Navratri 2022 Colours: इस साल शारदीय नवरात्र की शुरुआत आज से हो रही है. नवरात्र में मां दुर्गा के 9 स्वरूप की पूजा में रंगों का खास महत्व होता है. आइए जानते हैं मां दुर्गा के 9 प्रिय रंग.

Navratri 2022 Colours: नवरात्र में 9 रंगों का है खास महत्व, यहां जानिए किस देवी को पसंद है कौन सा रंग

Navratri 2022 Colours:नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रिय इन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है.

Navratri 2022 Colours: शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2022) के 9 दिन मां दुर्गा को समर्पित है. इस साल शारदीय नवरात्र की शुरुआत आज यानी 26 सितंबर से हो रही है. शारदीय नवरात्र का समापन 04 अक्टूबर को होगा. ऐसे में शारदीय नवरात्रि की महाअष्टमी का व्रत 03 अक्टूबर को रखा जाएगा. नवरात्र के नौ दिन भक्त मां दुर्गा (Maa Durga) की पूजा-उपासना करते हैं. नवरात्र के नौ दिनों की पूजा में रंगों का खास महत्व होता है. ऐसे में जानते हैं 9 देवियों के प्रिय रंग. 

शारदीय नवरात्रि पहला दिन

नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री देवी को समर्पित है. मां शैलपुत्री का सबसे पसंदीदा रंग लाल है. इसके अलावा भी मां शैलपुत्री को मां शैलपुत्री को सफेद रंग बहुत प्रिय है. यह रंग शुद्धता और शांति का प्रतीक है. 

शारदीय नवरात्रि दूसरा दिन 


शारदीय नवरात्रि  के दूसरे दिन यानी 27 सितंबर को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाएगी. इस दिन लाल रंग का इस्तेमाल करना शुभ माना गया है. 


शारदीय नवरात्रि तीसरा दिन


नवरात्रि का तीसरा दिन मां चंद्रघंटा देवी को समर्पित है. इनकी पूजा 28 सितंबर को होगी. मां चंद्रघंटा की उपासना में नारंगी रंग का उपयोग करना शुभ होता है. 

Navratri 2022: शारदीय नवरात्र कब से शुरू, जानें इस बार क्या है खास


शारदीय नवरात्रि चौथा दिन


नवरात्रि का चौथ दिन 29 सितंबर, 2022 को है. इस दिन मां कूष्मांडा की पूजा होगी. ऐसे में इस दिन पीले रंग का इस्तेमाल करना शुभ होगा. 


शारदीय नवरात्रि पांचवां दिन


नवरात्रि का पांचवां दिन 30 सितंबर, शुक्रवार को है. इस दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इनकी पूजा में हरे रंग का उपयोग करना शुभ रहेगा. 


शारदीय नवरात्रि छठवां दिन


नवरात्रि की षष्ठी तिथि 01 अक्टूबर को है. ऐसे में इस दिन मां कात्यायनी की पूजा होगी. मां कात्यायनी की पूजा में ग्रे रंग का इस्तेमाल करना शुभ और मंगलकारी रहेगा. 


शारदीय नवरात्रि सातवां दिन

नवरात्रि का सातवां दिन 02 अक्टूबर को पड़ रही है. शारदीय नवरात्रि का सातवें दिन कालरात्रि देवी की पूजा होती है. मां कालरात्रि की पूजा में नीले रंग का इस्तेमाल करना शुभ होगा. 

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन बन रहे हैं ये अद्भुत संयोग, पूजन के लिए पहले जान लें

शारदीय नवरात्रि आठवां दिन


नवरात्रि का आठवां दिन 03 अक्टूबर को है. इस दिन महाअष्टमी मनाई जाएगी. नवरात्रि की अष्टमी तिथि को मां महागौरी की पूजा होती है. इस माता को जामुनी रंग का वस्त्र अर्पित करना शुभ होता है. इसी दिन कन्या पूजन भी किया जाता है. 


शारदीय नवरात्रि नौवां दिन


शारदीय नवरात्रि की नवमी तिथि 4 अक्टूबर को है. नवरात्रि की नवमी तिथि मां सिद्धिदात्री की पूजा होती है. इस दिन गुलाबी रंग का इस्तेमाल करना शुभ रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अनंत चतुर्दशी आज, मुंबई में गणपति विसर्जन की धूम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com