विज्ञापन
This Article is From Apr 14, 2021

Kumbh Mela 2021: महाकुंभ में मेष संक्रांति, बैसाखी पर तीसरे शाही स्नान में लाखों ने लगाई आस्था की डुबकी, देखें Photos

Kumbh Mela 2021: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बैसाखी और मेष संक्रांति के पर्व पर महाकुंभ के तीसरे और मुख्य शाही स्नान में बुधवार को अखाड़ों के साधु संतों ने मुख्य स्नान घाट ‘हर की पौड़ी’ पर अपार उत्साह के साथ गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाई.

Kumbh Mela 2021:  महाकुंभ में मेष संक्रांति, बैसाखी पर तीसरे शाही स्नान में लाखों ने लगाई आस्था की डुबकी, देखें Photos
Kumbh Mela 2021: महाकुंभ में मेष संक्रांति, बैसाखी के मुख्य शाही स्नान में लाखों ने लगाई डुबकी.
नई दिल्ली:

Kumbh Mela 2021: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बैसाखी और मेष संक्रांति के पर्व पर महाकुंभ के तीसरे और मुख्य शाही स्नान में बुधवार को अखाड़ों के साधु संतों ने मुख्य स्नान घाट ‘हर की पैड़ी' पर अपार उत्साह के साथ गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाई. पवित्र स्नान पर्व पर हरिद्वार और ऋषिकेश के विभिन्न गंगा घाटों पर आम श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर कुंभ का पुण्य लाभ कमाया.

शाही स्नान के दौरान महाकुंभ मेले की व्यवस्था की स्वयं निगरानी कर रहे प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में सुचारू ढंग से स्नान चल रहा है. उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजे तक करीब आठ-दस लाख लोग गंगा में डुबकी लगा चुके हैं और तड़के शुरू हुआ स्नान का क्रम लगातार जारी है.

अब तक 13 में से चार अखाड़े स्नान कर चुके हैं. सबसे पहले निरंजनी अखाड़े के साधु संत और नगा संन्यासी अपने महामंडलेश्वर आचार्य कैलाशानंद गिरी की अगुवाई में स्नान के लिए हर की पैड़र ब्रह्मकुंड पहुंचे, जहां उन्होंने अपने इष्टदेवों के साथ नदी में डुबकी लगाई. निरंजनी अखाड़े के साथ ही आनंद अखाड़े के संतों ने भी स्नान किया.

इसके बाद जूना अखाड़ा के साधु संन्यासियों ने स्नान किया. सबसे ज्यादा नगा संन्यासियों वाले इस अखाड़े के साधु संत अपने महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद के नेतृत्व में गंगा स्नान के लिए पहुंचे. जूना अखाड़ा के बाद महानिर्वाणी अखाड़े से जुड़े संत शाही स्नान के लिए पहुंचे और अपने इष्टदेवों के साथ गंगा में डुबकी लगाई.

इससे पहले, सुबह सात बजे मेला प्रशासन ने मुख्य स्नान घाट हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड को पूरा खाली करा लिया, जिससे कि पूरे दिन यहां सभी 13 अखाड़ों से जुड़े साधु संत शाही स्नान कर सकें. शाही स्नान के दौरान पुलिसकर्मी जगह-जगह लोगों को मास्क बांटते और उन्हें हाथों को सैनिटाइज करने की सलाह देते नजर आए.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नवरात्रि में जौ के साथ घर पर बोएं ये चीजें, होगी सुख समृद्धि में वृद्धि
Kumbh Mela 2021:  महाकुंभ में मेष संक्रांति, बैसाखी पर तीसरे शाही स्नान में लाखों ने लगाई आस्था की डुबकी, देखें Photos
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं उनकी प्रिय चीजों का भोग, मान्यतानुसार मिलेगी कृपा
Next Article
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं उनकी प्रिय चीजों का भोग, मान्यतानुसार मिलेगी कृपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com