Jaya Ekadashi 2024: फरवरी में रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत, इस शुभ मुहूर्त में कर सकते हैं भगवान विष्णु का पूजन

Jaya Ekadashi Puja: एकादशी की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. जया एकादशी के दिन मान्यतानुसार भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है. जानिए इस दिन पूजा का मुहूर्त और विधि. 

Jaya Ekadashi 2024: फरवरी में रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत, इस शुभ मुहूर्त में कर सकते हैं भगवान विष्णु का पूजन

Jaya Ekadashi Vrat: माघ माह में इस दिन मनाया जाएगा जया एकादशी का व्रत. 

Jaya Ekadashi 2024: पंचांग के अनुसार, माघ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी मनाई जाती है. जया एकादशी के व्रत में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का पूजन करना बेहद फलदायी माना जाता है. कहते हैं इस दिन श्रीहरि को प्रसन्न करने पर उनकी कृपादृष्टि मिलती है और घर-परिवार में खुशहाली आती है. इस दिन श्रीहरि के साथ मां लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है और कहते हैं कि घर में वैभव आता है. इस व्रत को मान्यतानुसार बेहद शक्तिशाली भी माना जाता है. कहते हैं श्रीकृष्ण ने पांडवों में सबसे बड़े युधिष्ठिर को भी इस व्रत की महिमा से अवगत कराया था, यहां जानिए इस महीने कब रखा जाएगा जया एकादशी का व्रत और किस तरह किया जा सकता है भगवान विष्णु का पूजन. 

Basant Panchami 2024: क्या आप जानते हैं बसंत पंचमी पर सरस्वती मां को क्यों चढ़ाए जाते हैं पीले चावल, यह है वजह 

जया एकादशी की पूजा | Jaya Ekadashi Puja

पंचांग के अनुसार, जया एकादशी की तिथि 19 फरवरी को सुबह 8 बजकर 49 मिनट से शुरू होगी और इस तिथि का समापन 20 फरवरी सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर हो जाएगा. इस चलते जया एकादशी का व्रत 20 फरवरी के दिन रखा जाना है. 

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा के समय कुछ बातों का रखा जाता है ध्यान, इन गलतियों से परहेज है जरूरी

जया एकादशी की पूजा करने के लिए सुबह ब्रह्म मुहू्र्त में उठकर भगवान विष्णु का ध्यान किया जाता है. नहा-धोकर स्वच्छ वस्त्र धारण किए जाते हैं और फिर भगवान विष्णु के लिए एकादशी का व्रत (Ekadashi Vrat)  रखने का संकल्प लिया जाता है. इस दिन पीले वस्त्र धारण करने बेहद शुभ माने जाते हैं.

मंदिर की सफाई की जाती है और गंगाजल का छिड़काव करने के बाद मंदिर की शुद्धि होती है. भगवान विष्णु की प्रतिमा के समक्ष धूप, दीप, चंदन, मिष्ठान और पुष्प आदि अर्पित किए जाते हैं. इसके बाद विष्णु स्त्रोत का पाठ किया जाता है आरती के बाद भोग लगाते हैं और फिर प्रसाद का वितरण किया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)