Vastu tips : तुलसी का पौधा अगर जाए सूख तो ऐसे करें उसको हरा भरा, नहीं तो सुख-समृद्धि में आएगी बाधा

Astro tips : तुलसी का पौधा अगर मुरझा जाए तो क्या करना चाहिए. इसी के बारे में आपको इस लेख में बताया जा रहा है.

Vastu tips : तुलसी का पौधा अगर जाए सूख तो ऐसे करें उसको हरा भरा, नहीं तो सुख-समृद्धि में आएगी बाधा

Astro tips : अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत हटा दीजिए गमले से उसकी जगह दूसरा लगा दीजिए.

Tulsi plant : तुलसी का पौधा ऐसा है जो हर घर के आंगन में अपनी जगह बनाए हुए मिल जाएगा. हिन्दू धर्म में इस पौधे को धार्मिक मान्यता प्राप्त है. ऐसा लोगों का मानना है कि तुलसी को घर में रहने से लक्ष्मी का वास होता है. घर की ऊर्जा सकारात्मक बनी रहती है. इसके अलावा तुलसी की पत्तियों की चाय आपको सेहतमंद बनाए रखने का भी काम बखूबी करती हैं. ऐसे में इतना महत्व रखने वाला पौधा अगर मुरझा जाए तो चिंता होने लगती है. इस पौधे के मुरझाने का मतलब घर की तरक्की में बाधा उत्पन्न होती है. तो चलिए जानते हैं अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो क्या करना चाहिए.

तुलसी का पौधा मुरझा जाए तो क्या करें ?

  • अगर आपके आंगन में लगा तुलसी का पौधा मुरझा गया है तो उसे किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दीजिए. या फिर किसी आस पास के जलाशय में बहा दीजिए.

  • वहीं, तुलसी के पौधे प्रवाहित करने के लिए रविवार का दिन ना चुनें. और इस दिन तुलसी की पत्तियों को तोड़ना भी नहीं चाहिए.अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत हटा दीजिए गमले से उसकी जगह दूसरा लगा दीजिए.

  • सबसे पहली टिप तुलसी के पौधे का ख्याल रखने का है सर्दी में उसमें कभी ठंडा पानी ना डालें. बल्कि गुनगुना पानी डालें इससे पत्तियां मुरझाएंगी नहीं.

  • वहीं, इसकी मंजरियों को ठंड के मौसम में हटा देनी चाहिए. तब और जब ये मुरझा गई हों. क्योंकि इसके सूखने से पूरा पौधा सूख जाएंगी.

  • वहीं, सर्दियों के मौसम में इसकी गुणाई जरूर करें. ऐसा करने से पौधा हरा भरा रहेगा. ऐसा आप हफ्ते में दो बार करें.- इसके अलावा सर्दी के मौसम में कपड़े से ढककर रखें तुलसी को. इससे ओस से बच जाएगी. वहीं, सर्दी के मौसम में आप इसक लगाने के लिए बालू और मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी पौधा मुरझाता नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)