त्योहारों के इस मौसम में पूजा घर इस तरह करें साफ, चमकेगा मंदिर, प्रसन्न होंगे प्रभु

Mandir Cleaning Tips : इस महीने कई त्योहार आने वाले हैं. ऐसे में घर की सफाई तो आसानी से की जा सकती है, मगर घर की मंदिरों की भी सफाई उतनी ही जरूरी है. ऐसे करेंगे साफ तो नए जैसा चमकेगा मंदिर.

त्योहारों के इस मौसम में पूजा घर इस तरह करें साफ, चमकेगा मंदिर, प्रसन्न होंगे प्रभु

House Mandir Cleaning Tips : इस तरह किया साफ तो चमकने लगेगा घर का मंदिर.

खास बातें

  • त्योहारों में ऐसे करें मंदिर की सफाई.
  • इन बातों का रखना होगा खास ध्यान.
  • नए जैसी चमकने लगेगा पूजा घर.

Home Remedies for cleaning Mandir: भारत में घर-घर में सुबह की सफाई एक रूटीन का हिस्सा होती हैं. मगर हमारे घर की मंदिरों की सफाई केवल बड़े त्योहारों पर ही होती हैं. इसलिए वही सबसे ज्यादा गंदे भी होते हैं. हर कोई सुबह उठकर घर में झाडू-पोंछा लगाने के बाद ही और कुछ करता हैं. कई लोग हर सुबह पूजा करना भी जरूरी मानते हैं. उसी प्रकार अगर आपने इन घरेलू तरीकों (Home Remedies) से अपने मंदिर की सफाई हफ्ते में 3 से 4 बार की तो आपका मंदिर नया जैसा चमकता रहेगा और भगवान भी आपसे प्रसन्न रहेंगे.  

ऐसे करें अपने घर के मंदिर की सफाई (Clean your home Mandir in this way)

खाली कर लें मंदिर

अपने घर के मंदिर की अच्छी तरह सफाई करने के लिए सबसे पहले मंदिर को पूरी तरह से खाली कर लें. इससे सफाई करने में आसानी होगी.

je3tgon8

मंदिर को करें साफ

इसके बाद अपने मंदिर को अच्छी तरह भीगे, साफ कपड़ें से साफ करें. और अगर आपका मंदिर लकड़ी से बना हुआ हो तो ऑलिव ऑयल (Olive Oil) और नीबूं (Lemon) का भी इस्तेमाल करें. इससे मंदिर में नेचुरल चमक आएगी.

स्टोरेज स्पेस की सफाई

मंदिर की अच्छी तरह सफाई करने के बाद अगर आपके मंदिर में कोई स्टोरेज स्पेस (Storage Space) हो तो उसे साफ करें. इसके लिए सबसे पहले उसमें रखें सामान निकाल लें और उस बॉक्स की अच्छी तरह सफाई कर लें. फिर सभी चीजों में से जरूरत वाली चीजों को अलग कर लें और बेकार सामान हटा दें.

मूर्ति की सफाई

अब मंदिर में रखें भगवान की सारी मूर्तियों की सफाई करें. इनकी सफाई में ज्यादा दिनों का गैप देने से ये अधिक गंदे नजर आते हैं. मूर्तियों की सफाई के लिए गंगाजल (Gangajal) और नींबू का इस्तेमाल करें.

hrvuh7f

पूजा बर्तनों की सफाई

पूजा घर में अगरबत्ती और धूप के कारण वहां रखें बर्तन काले हो जाते हैं. पीतल और तांबे के इन बर्तनों की सफाई के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले एक बढ़े पतीले में गर्म पानी लेकर उसमें इन बर्तनों को 30 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें. इसके बाद नींबू पर नमक लगाकर या नींबू-सोडे के घोल से बर्तनों को अच्छी तरह साफ कर लें.

पूजा के कपड़ों की सफाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंदिर में इस्तेमाल होने वाले कपड़े या मूर्तिययों पर चढ़ाए गए वस्त्रों पर तेल के दाग, काले धब्बे, आदि जम जाते हैं. इसे साफ करने के लिए गरम पानी में नींबू का रस और सिरका डालकर कपड़ों को इसमें 30 मिनट के लिए भीगों कर छोड़ दें. फिर बाद में इन्हें रगड़कर साफ कर लें और साफ पानी से धो लें. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)