Havan ke Fayde: हवन करने का है खास धार्मिक महत्व, जानें कलह से छुटकारा पाने के लिए क्या करें

Havan ke Fayde: किसी भी मांगलिक और शुभ कार्य में हवन करने की परंपरा है. आइए जानते हैं कि हवन के क्या-क्या फायदे बताए गए हैं.

Havan ke Fayde: हवन करने का है खास धार्मिक महत्व, जानें कलह से छुटकारा पाने के लिए क्या करें

Havan ke Fayde: हवन का खास धार्मिक महत्व है.

Havan ke Fayde: सनातन धर्म में हवन को खास महत्व दिया गया है. किसी भी मांगलिक कार्य में हवन को जरूर शामिल किया जाता है. मान्यता है की हवन की पूर्णुहुति से मांगलिक कार्य सफलता पूर्वक संपन्न होते हैं. गृह प्रवेश हो या शादी-विवाह सभी में हवन का अपना अलग महत्व है. यही वजह है कि कुछ लोग पूर्णिमा, मासिक दुर्गाष्टमी और शुभ तिथियों में अपने घर पर या मंदिर में हवन करते हैं. माना जाता है कि हवन करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है. आइए जानते हैं कि हवन करने से कौन-कौन से लाभ होने की मान्यता है. 

हवन की राख का है खास महत्व

कहा जाता है कि आर्थिक जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए हवन की राख मददगार साबित होती है. अगर मेहनत करने के बाद भी घर-परिवार में बरकत नहीं हो रही है तो ऐसे में आप घर में शुभ तिथि में हवन करें. हवन करने के बाद उसकी राख को ठंढ़ा कर लें. ठंढ़ा होने के बाद हवन की राख को लाल कपड़े में बांध लें. इसके बाद उसे तिजोरी में या धन रखने वाले स्थान पर रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

Tulsi Upay: वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए खास होता है तुलसी का ये उपाय! आप भी जानें

कलह दूर करने के लिए

अगर परिवार में किसी ना किसी कारण से बराबर कलह का वातावरण बना रहता है तो ऐसे में आप अपने मकान के चारों तरफ हवन की राख छिड़कें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर की नकारात्मक शक्तियां घर से भाग जाती हैं. जिसके बाद परिवार में सुख-शांति और खुशहाली का माहौल बना रहता है. 

नजर दोष को दूर करने के लिए खास है हवन

आपने घर के बड़े-बुजुर्गों को नजर उतारते तो देखा ही होगा. इसके लिए वे आमतौर पर लाल मिर्च या तेल-नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. धार्म शास्त्र का जानकारों का कहना है कि हवन की राख के जरिए भी बुरी नजर को दूर रखा जा सकता है. इसके लिए घर के सभी सदस्यों को हवन की राख का टीका लगाना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से बुरी शक्तियां परिवार से दूर रहती हैं.

Utpanna Ekadashi 2022: उत्पन्ना एकादशी कब है, जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)