Tulsi Upay: वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए खास होता है तुलसी का ये उपाय! आप भी जानें

Tulsi Upay: तुलसी को बेहद पवित्र और शुभकारी पौधा माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के कुछ उपाय से वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्कतें दूर हो जाती हैं.

Tulsi Upay: वैवाहिक जीवन में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए खास होता है तुलसी का ये उपाय! आप भी जानें

Tulsi Upay: शादीशुदा जिंदगी में खुशहाली के लिए तुलसी का ये उपाय खास है.

Tulsi Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को शुभ और मांगलिक माना गया है. कहा जाता है कि तुलसी भगवान विष्णु को भी बेहद प्रिय है. इसके साथ ही मान्यता यह भी है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है. यही वजह है कि लोग रोजना अपने घरों में तुलसी में जल अर्पित करते हैं और शाम के समय इसके नीचे दीपक जलाते हैं. वास्तु शास्त्र के जानकारों का मानना है कि तुलसी का पौधा घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है. वहीं तुलसी के कुछ खास उपाय वैवाहिक जीवन के लिए भी खास माने गए हैं. मान्यता है कि तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय करने से वैवाहिक जीवन में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए तुलसी के उपायों के बारे में.

वैवाहिक जीवन के लिए तुलसी के उपाय | Tulsi remedies for married life

अगर बेटी की शादी में परेशानी आ रही है या विवाह तय नहीं हो पा रहा है, तो ऐसे में तुलसी का उपाय कारगर साबित हो सकता है. वैवाहिक जीवन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए जिनकी शादी के लिए प्रयास किया जा रहा है, उनके हाथों से रोजाना तुलसी में जल अर्पित करना शुरू करना अच्छा होता है. मान्यता है कि तुलसी को जल अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं.

Utpanna Ekadashi 2022: उत्पन्ना एकादशी कब है, जानिए सही डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

वहीं अगर जो लोग शादीशुदा हैं और उन्हें वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में उन्हें रोजाना तुलसी में पीतल के लोटे से जल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही बृहस्पतिवार को केले के पेड़ में भी जल अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि नियमित रूप से ऐसा करने पर वैवाहिक जीवन की परेशानियां खत्म हो जाती है. 

इसके अलावा शादीशुदा जिंदगी में खुशहाली बरकरार रखने के लिए एक लोटे में जल भरकर उसमें कुछ तुलसी की पत्तियां मिलाएं. इसके बाद उस जल को 24 घंटे के लिए छोड़ दें. अगले दिन स्नान करने के बाद जल को घर के मुख्य दरवाजे समेत पूरे घर में छिड़कें. कहा जाता है कि ऐसा करने से शादीशुदा जिंदगी में खुशहाली बरकरार रहती है.

Guru Margi 2022: 24 नवंबर से मार्गी होंगे बृहस्पति देव, फिर शुरू होंगे इन राशियों के शुभ दिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)