Kumbh Mela 2021: कुंभ के दूसरे शाही स्‍नान पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी

 Kumbh Second Shahi Snan 2021: आज सोमवती अमावस्या के पावन मौके पर हरिद्वार में आयोजित महाकुंभ में श्रद्धालुओं ने दूसरा शाही स्नान किया.

Kumbh Mela 2021: कुंभ के दूसरे शाही स्‍नान पर श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में लगाई आस्था की डुबकी

कुंभ शाही स्नान 2021: कुंभ का दूसरा शाही स्‍नान आज हुआ.

खास बातें

  • कुंभ मेले का आज दूसरा शाही स्‍नान हुआ.
  • कल 13 अप्रैल को नव संवत्सर पर स्नान होगा.
  • 14 अप्रैल को बैसाखी के मौके पर तीसरा शाही स्नान किया जाएगा.
नई दिल्ली:

Kumbh Second Shahi Snan 2021: आज सोमवती अमावस्या के पावन मौके पर हरिद्वार में आयोजित महाकुंभ में श्रद्धालुओं ने दूसरा शाही स्नान किया. बता दें कि आज सोमवती अमावस्या के दिन कुंभ का दूसरा शाही स्नान हुआ. इसके बाद अब कल 13 अप्रैल को नव संवत्सर पर स्नान होगा और फिर 14 अप्रैल को बैसाखी के मौके पर तीसरा शाही स्नान किया जाएगा. इस दौरान सभी अखाड़ों के साधु संत स्नान करते हैं.

आज स्नान के मौके पर कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल ने ANI से कहा, "आम जनता को सुबह 7 बजे तक ही अनुमति दी जाएगी. उसके बाद, यह क्षेत्र अखाड़ों के लिए आरक्षित होगा."

हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड में आम श्रद्धालु नहीं लगा सकेंगे  गंगा में डुबकी
महाकुंभ में लगातार पड़ने वाले विशेष स्नान पर्वों पर हर की पौड़ी ब्रह्मकुंड में आम श्रद्धालु गंगा में डुबकी नहीं लगा सकेंगे. कुंभ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने बताया था कि 12 अप्रैल को महाकुंभ का सोमवती अमावस्या का दूसरा शाही स्नान, 13 अप्रैल को नव संवत्सर का स्नान और 14 अप्रैल को बैसाखी का तीसरा शाही स्नान है, जिनमें सभी 13 अखाड़ों से जुड़े साधु संत स्नान करते हैं.


उन्होंने कहा था कि इन पर्वों पर हर की पौड़ी, ब्रहमकुंड और आसपास के घाटों पर श्रद्धालुओं द्वारा स्नान नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि वे साधु संतों के लिए आरक्षित रहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गुंज्याल ने श्रद्धालुओं से इन विशेष स्नान पर्वों पर स्नान के लिए नीलधारा जैसे अन्य सुंदर और प्राकृतिक घाटों का उपयोग करने की अपील की है.