Hanuman Jayanti 2023 : इन स्थानों पर कर सकते हैं साक्षात बजरंग बली के दर्शन, ये रहे नाम उनके

Hanuman Jayanti 2023 : इस बार चैती हनुमान जयंती 06 अप्रैल को पड़ने वाली है. ऐसे में इस बार आप उन जगहों पर जरूर जाइए जहां साक्षात हनुमान के दर्शन कर सकती हैं. 

Hanuman Jayanti 2023 : इन स्थानों पर कर सकते हैं साक्षात बजरंग बली के दर्शन, ये रहे नाम उनके

Kailash Parwat के उत्तर में स्थित गंधमादन पर्वत पर हनुमान जी का  निवास है.

खास बातें

  • कैलाश पर्वत के उत्तर में स्थित गंधमादन पर्वत पर हनुमान जी का निवास है.
  • रामायण का पाठ जहां होगा हनुमान जी किसी ना किसी रूप में होंगे.
  • आप कैंची धाम भी जा सकते हैं, इनके दर्शन के लिए.

Holy places in India : ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान कलयुग के देवता हैं. इन्हें जागृत देवता भी कहा जाता है. साल की पहली हनुमान जयंती चैत्र मास में मनाई जाती है. इस दिन लोग हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं. इनकी अराधना करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इस बार चैती हनुमान जयंती (Chaiti Hanuman Jayanti) 06 अप्रैल को पड़ने वाली है. ऐसे में इस बार आप उन जगहों पर जरूर जाइए जहां साक्षात हनुमान के दर्शन कर सकती हैं. 

बजरंगबली के दर्शन

  • कैलाश पर्वत के उत्तर में स्थित गंधमादन पर्वत पर हनुमान जी का निवास है ऐसी मान्यता है, बजरंग बली के दर्शन के लिए कई ऋषि मुनियों ने इस जगह पर तपस्या की है. आपको बता दें कि हनुमान जी को अमरता का वरदान प्राप्त है. इनका निवास स्थान यह पर्वत है.
  • किष्किंधा अंजनी पर्वत कर्नाटक के कोप्पल और बेल्लारी जिले के पास किष्किंधा क्षेत्र में है. इसी पर्वत पर माता अंजनी ने तपस्या की थी. मान्यता है कि पहली बार भगवान राम भक्त हनुमान से यहीं पर मिले थे.
  • इसके अलावा धर्म शास्त्रों के अनुसार जहां कहीं भी रामायण का पाठ होगा वहां पर हनुमान जी किसी ना किसी रूप में उपस्थित होंगे. इसके अलावा नीम करोली बाबा को लोग साक्षात हनुमान जी का अवतार मानते थे. आप कैंची धाम भी जा सकते हैं.
  • राम जी ने कहा है कलयुग में जब धर्म का अंत हो रहा होगा तो हनुमान तुम भक्तों के दिल में रहना. इसलिए जो राम जी को पूजते हैं वो हनुमान के भी भक्त होते हैं. तो इस बार हनुमान जयंती पर जरूर यहां बताए गए स्थानों पर जाएं. 

आज है Som Pradosh Vrat, यहां जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मुंबई: अब जामा मस्जिद में जाकर मुस्लिम महिलाएं पढ़ सकेंगी नमाज़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com