इन 6 परेशानियों से घिरे लोगों को तकिए के नीचे रखना चाहिए हनुमान चालीसा, सही नियम के पालन से दूर होंगी मुश्किलें

कुछ लोग ऐसे दुख से गुजर रहे होते हैं जिसे और सहन कर पाना आसान नहीं है या खुद की नींद ही जिनकी दुश्मन बन चुकी है ऐसे लोगों की हर तरह की समस्या का एक ही उपाय है हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना.

इन 6 परेशानियों से घिरे लोगों को तकिए के नीचे रखना चाहिए हनुमान चालीसा, सही नियम के पालन से दूर होंगी मुश्किलें

मान्यता है कि हनुमान चालीसा के पाठ से बड़ी बड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. वैसे तो ज्यादा मुश्किलें बढ़ने पर रोज रात में सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है.

Hanuman Chalisa Upay: तमाम कोशिशों के बावजूद आपकी जिंदगी के कुछ काम पूरे नहीं हो पा रहे या, किसी बात को लेकर आप बहुत ज्यादा तनाव (Stress) में हैं. कुछ लोग ऐसे दुख से गुजर रहे होते हैं, जिसे और सहन कर पाना आसान नहीं है या खुद की नींद ही जिनकी दुश्मन बन चुकी है ऐसे लोगों की हर तरह की समस्या का एक ही उपाय है हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना. मान्यता है कि हनुमान चालीसा के पाठ से बड़ी-बड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. वैसे तो ज्यादा मुश्किलें बढ़ने पर रोज रात में सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करने की सलाह दी जाती है. लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं जो तकिए (Pillow) के नीचे हनुमान चालीसा रख कर सोने से ही ठीक हो जाती हैं. 

मनविचलित होने पर

आपका मन बात-बात पर विचलित होता है या भटकने लगता है. तो, इस भटकाव से बचने का एक ही तरीका है हनुमान चालीसा का पाठ करना. माना जाता है कि मन विचलित होने की स्थिति में रात में हनुमान चालीसा का पाठ करने और उसे वहीं तकिए के नीचे रख कर सो जाने से मन शांत और एकाग्र रहता है.

नींद न आने पर

जिन लोगों को रात में आसानी से नींद नहीं आती. या, नींद आने के बाद भी बेचैनी महसूस होती है. ऐसे लोगों को अपने तकिए के नीचे जरूर हनुमान चालीसा रखनी चाहिए.

नकारात्मक ख्याल आने पर

कुछ लोगों को हर बात में निगेटिव ख्याल आते हैं. अगर आपको भी नकारात्मक ख्याल घेरे रहते हैं तो आपको अपने तकिए के नीचे हनुमान चालीसा रखनी शुरू कर देनी चाहिए. माना जाता है कि तकिए के नीचे हनुमान चालीसा रख कर सोने से नकारात्मक ख्याल दिमाग से दूर रहते हैं.

बुरे सपने आने पर

जिस तरह नकारात्मक ख्यालों को हनुमान चालीसा दिमाग से दूर कर देती है. उसी तरह बुरे सपने बार-बार आते हैं तो हनुमान चालीसा सिर के नीचे यानी कि तकिए के नीचे रख कर सोना फायदेमंद होगा.

इस बात का रखें ध्यान

हनुमान चालीसा तकिए के नीच रख कर सोने से पहले एक बात जरूर याद रखें. आप जिस तकिए के नीचे हनुमान चालीसा रखें वो तकिया साफ होना चाहिए. पलंग का चादर भी धुला और साफ होना चाहिए. साथ ही आप भी सोने से पहले हाथ पैर और मुंह धोना बिलकुल न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)