Good Luck Plants: वास्तु अनुसार गुडलक लाते हैं ये पैधे, घर में लगाने के लिए ये है सही दिशा

Good Luck Plants: पेड़-पैधे घर में साकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. साथ ही ये सुख और समृद्धि के लिए भी सहायक माने गए हैं. वास्तु के मुताबिक कुछ पौधे घर में गुडलक लाने वाले होते हैं. इन्हें लगाते वक्त उचित दिशा का ध्यान रखा जाता है.

Good Luck Plants: वास्तु अनुसार गुडलक लाते हैं ये पैधे, घर में लगाने के लिए ये है सही दिशा

Good Luck Plants: घर में उचित दिशा में पौधे लगाने से सकारात्मकता बनी रहती है.

खास बातें

  • वास्तु में पौधों का है खास महत्व.
  • दक्षिण दिशा में नहीं लगाए जाते हैं ये पौधे.
  • वास्तु के अनुसार गुडलक लाते हैं ये पौधे.

Good Luck Plants: वास्तु (Vastu) के मुताबिक पेड़-पैधे (Plants) घर में साकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार करते हैं. साथ ही ये सुख और समृद्धि के लिए भी सहायक होते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के जानकार बताते हैं कि अगर सही दिशा में पौधे लगाए जाएं तो घर में खुशहाली (Happiness) का माहौल कायम रहता है. वहीं गलत दिशा में लगाने से अशुभ परिणाम दे सकते हैं. वास्तु में दक्षिण दिशा (South) का खास महत्व है. कहा जाता है कि इस दिशा में कुछ पौधों को नहीं लगाना चाहिए. आइए जानते हैं ऐसे पांच पौधों के बारे में जिसे दक्षिण दिशा में नहीं लगाया जाता है. 

तुलसी का पौधा | Tulsi 

तुलसी से जुड़ी कई धार्मिक मान्यताएं प्रचलित हैं. वास्तु शास्त्र में तुलसी को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाला पौधा माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक तुलसी का संबंध मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु से है. ऐसे में तुलसी को लगाते वक्त भी दिशा का ध्यान रखा जाता है. कहा जाता है कि तुलसी को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इसे लगाने के लिए पूरब या उत्तर शुभ माना जाता है. माना जाता है कि दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आर्थिक स्थिति पर विपरीत असर पड़ सकता है. 

मनी प्लांट | Money Plant

प्लांट को शुभ और सकारात्मकता प्रदान करने वाला माना जाता है. वास्तु शास्त्र में भी इसे काफी शुभ और खास माना गया है. माना जाता है कि यह घर में गुडलक लाता है. लेकिन गलत दिशा में लगा हुआ मनी प्लांट गुडलक को बैडलक में तब्दील कर सकता है. ऐसे में इसे दक्षिण दिशा में नहीं लगाने की सलाह दी जाती है. वास्तु के मुताबिक मनी प्लांट को हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाया जाता है. 

शमी का पौधा | Shami Plant

शमी का पौधा धार्मिक दृष्टि से काफी शुभ माना गया है. कहा जाता है कि रोजाना शमी की पूजा करने से शनि दोष से छुटकारा मिल सकता है. शमी का पौधा घर में लगाया जाता है. मान्यता है कि शमी का पौधा गलत दिशा में लगाने से सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल जाता है. यही कारण है कि इसे सही दिशा में लगाने के लिए कहा जाता है. शमी का पौधा उत्तर दिशा में लगाना बेहतर माना गया है.

केले का पौधा | Banana Plant

गुरुवार को केले के पौधे की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है. वास्तु के मुताबिक केले के पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि दक्षिण दिशा में केले के पौधे को लगाने से आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. 

रोजमेरी का पौधा | Rosemary Plant

वास्तु में रोजमेरी के पौधे को शुभता प्रदान करने वाला माना गया है. इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. कहा जाता है कि इसकी खुशबू से थकान दूर हो जाती है. रोजमेरी का पौधा दक्षिण दिशा में नहीं लगाया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

कुतुब मीनार में पूजा मामले में 9 जून को फैसला सुनाएगी साकेत कोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com