Garuda Purana: गरुड़ पुराण के अनुसार इन 5 बातों का ध्यान रखने से मां लक्ष्मी का घर में रहता है वास

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु की भक्ति के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

Garuda Purana: गरुड़  पुराण के अनुसार इन 5 बातों का ध्यान रखने से मां लक्ष्मी का घर में रहता है वास

Garuda Purana: गरुड़ पुराण में जीवन से संबंधित खास बातों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • गरुड़ पुराण में है खास बातों का जिक्र.
  • मृत्यु के उपरांत कराया जाता है गरुड़ पुराण का पाठ.
  • 18 पुराण में से एक है गरुड़ पुराण.

Garuda Purana: गरुड़ पुराण का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) का पाठ आमतौर पर मृत्यु के बाद कराया जाता है. इस पुराण (Purana) में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की भक्ति के बारे में बताया गया है. साथ ही मृत्यु और उसके बाद अगले जन्म के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण 18 पुराण में से एक है. इसमें जीवन के बारे में कई आवश्यक बातों को बताया गया है. गरुड़ पुराण (Garuda Purana) में ऐसी खास बातों का जिक्र किय गया है, जिसका पालन करने से खुशहाली आती है. साथ ही दुख नहीं झेलना पड़ता है. आइए जानते हैं गरुड़ पुराण की 5 खास बातों के बारे में. 

भगवान को भोग


गरुड़ पुराण के मुताबिक जिस घर में भोजन को बिना जूठा किए भगवान को भोग लगाया जाता है वहां अन्न और धन की कमी नहीं होती है. कहा जाता है कि किचन में जूठा भोजन नहीं रहना चाहिए. इसके मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा देवी की कृपा बनी रहती है. 


कुल देवी या देवती की पूजा

हिंदू धर्म में कुल देवी या देवता की पूजा को अहम स्थान दिया जाता है. हर व्यक्ति किसी ना किसी कुल से संबंध रखता है. साथ उस कुल के खास आराध्य खास देवी या देवता होते हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक कुल देवता की पूजा करने से सात पीढ़ियां खुशहाल रहती है. 


धार्मिक ग्रंथ का पाठ


गरुड़ पुराण के मुताबिक, प्रत्येक मनुष्य को अपने-अपने धर्म ग्रंथ का पाठ करना चाहिए. दरअसल धर्म ग्रंथों में ज्ञान के गूढ़ रहस्य छिपे रहते हैं. जिसका ज्ञान होना हर इंसान के लिए जरूरी माना गया है. ऐसे में समय रहते ग्रंथों का पाठ कर लेना चाहिए. 

दान


हिंदू धर्म में दान को विशेष महत्व दिया गया है. मान्यता है जरुरतमंदों के बीच अन्न का दान करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. गरुड़ पुराण के अनुसार, हर इंसान को अपने सामार्थ्य के मुताबिक जरुरतमंदों के बीच अन्न का दान करना चाहिए. 


चिंतन

गरुड़ पुराण के अनुसार, चिंतन करने से गलतियों में सुधार की जा सकती है. चिंतन, मनन, तप आदि करने से मन शांत रहता है. साथ ही क्रोध दूर होता है. इसलिए हर इंसान को चिंतन करने की सलाह दी जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर मामले में कल हो सकता है सर्वे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com