Surya Grahan 2022: 3 दिन बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का खास ध्यान

Surya Grahan 2022: 30 अप्रैल, शनिवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) लगने वाला है. हालांकि भारत में यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan in India) आंशिक होगा, जिसका सूतक काल (Sutak Kaal) मान्य नहीं होगा.

Surya Grahan 2022: 3 दिन बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का खास ध्यान

Surya Grahan 2022: ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

खास बातें

  • 2 दिन बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
  • गर्भवती महिलाओं को बरतनी होती है सावधानी
  • 30 अप्रैल को लगेगा सूर्य ग्रहण

Surya Grahan 2022: ज्योतिष शास्त्र (Astrology के मुताबिक ग्रहण (Eclipse) का खास महत्व है. 30 अप्रैल, शनिवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) लगने वाला है. हालांकि भारत में यह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan in India) आंशिक होगा, जिसका सूतक काल (Sutak Kaal) मान्य नहीं होगा. लेकिन, माना जाता है कि खगोलीय घटना पर हर किसी को सावधानी बरतनी चाहिए. मान्यता है कि ग्रहण (Grahan) के दौरान गर्भवती महिला (Pregnant Woman) को भी विशेष सतर्कता बरतनी होती है. आइए जानते हैं कि इस सूर्य ग्रहण से जुड़ी खास बातें. 


कब से शुरू होगा सूर्य ग्रहण (Surya Grahan Time)

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल, शनिवार को लगने जा रहा है. पंचांग के मुताबिक इस सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) की शुरुआत रात 12 बजकर 15 से होगी. जबकि इस सूर्य ग्रहण की समाप्ति  1 मई, रविवार सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर होगी. 

क्या होता है ग्रहण का प्रभाव 

माना जाता है कि खगोलीय घटना का प्रभाव हर इंसान पर किसी ना किसी रूप से पड़ता ही है. ग्रहण का प्रभाव शुभ और अशुभ दोनों ही हो सकता है. दरअसल ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती हैं. माना जाता है कि इस हानिकारक किरणों का सबसे अधिक प्रभाव गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर पड़ता है. यही वजह है कि इन लोगों को ग्रहण काल में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. ग्रहण की अवधि में गर्भवती महिलाओं को घर में रहने की सलाह दी जाती है. 

गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए ये काम

मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को नुकीली चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से शिशु में विकृति आ सकती है. साथ ही इस दौरान किसी भी प्रकार के सिलाई-कढ़ाई का काम नहीं करना चाहिए. इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटने या अन्य नुकीले उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. दरअसल इससे बच्चों को शारीरिक दोष हो सकता है. 

ग्रहण के दौरान क्या करना माना गया है शुभ 

-सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना शुभ माना जाता है. 

-ग्रहण समाप्त होने के बाद गर्भवती महिलाओं को स्नान जरूर करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा ना करने पर शिशु को त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं. 

-ग्रहण के दौरान महिलाओं को मानसिक जप करना शुभ माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु की मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. 

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)