Vastu के अनुसार इन जगहों पर नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा, जानिए इसके पीछे की वजह

Tulsi plants : इस पौधे को लेकर कुछ नियम भी हैं, जिसे लगाने से पहले ध्यान में रखना चाहिए ताकि घर में किसी तरह की परेशानी और नकारात्मकता ना आए.

Vastu के अनुसार इन जगहों पर नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा, जानिए इसके पीछे की वजह

Tulsi plant : घर के अंधेरे हिस्से में भी कभी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए

खास बातें

  • कांटेदार पौधे के बीच ना लगाएं तुलसी.
  • भगवान शिव की प्रतिमा के साख ना लगाएं इस पौधे को.
  • छत पर ना लगाएं तुलसी को.

Vastu Tips : तुलसी का एक पौधा हिन्दू घर में जरूर देखने को मिल जाएगा. सनातन धर्म मानने वाले लोगों के दिन की शरूआत ही तुलसी को जल देकर होती है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी का पौधा रखने से घर में सुख शांति बनी रहती है और लक्ष्मी जी विराजमाम रहती हैं. इस पौधे को घर में रखने से सकारात्मकता भी बनी रहती है. लेकिन इस पौधे को लेकर कुछ नियम भी हैं, जिसे लगाने से पहले ध्यान में रखना चाहिए ताकि घर में किसी तरह की परेशानी और नकारात्मकता ना आए. यहां पर हम आपको उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर तुलसी (tulsi plants) का पौधा नहीं लगाना चाहिए.

Rakshabandhan 2022: देश के अलग-अलग राज्यों मे किन नामों से जाना जाता है रक्षाबंधन? जानिए

ऐसे ना लगाएं तुलसी का पौधा

-वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को भूलकर शिव और गणेश की प्रतिमा के साथ नहीं लगाना चाहिए. इससे घर की सुख शांति भंग हो सकती है ऐसी मान्यता है.

-तुलसी का पौधा सभी में सबसे पवित्र होता है. यह ना सिर्फ धार्मिक बल्कि औषधि के रूप में भी अच्छा माना जाता है. इसके पौधे को जमीन में ना लगाकर गमले, बाल्टी या स्टैंड में लगाना चाहिए. वहीं, बेसमेंट में भी लगाने से परहेज करना चाहिए.

-घर के अंधेरे हिस्से में भी कभी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे परिवार में नकारात्मकता फैलती है. घर में क्लेश होने की संभावना रहती है. इसलिए परहेज करना चाहिए. 

-वहीं, तुलसी के पौधे को कभी कांटेदार पौधे के साथ नहीं लगाना चाहिए. इससे सकारात्मकता की बजाए नकारातमकता घर करेगी. आप तुलसी के साथ केले के पौधे को लगा सकती हैं. 

-छत पर भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से पर्याप्त देखभाल नहीं मिल पाती है जिसके कारण वह सूखने लग जाते हैं. ऐसे में वह घर के लिए अच्छा नहीं होता है.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com