Aries Zodiac Personality: मेष राशि के जातकों की क्या होती है खूबी या खामियां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानें

Aries Zodiac Personality: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर राशि के जातक का स्वभाव अलग-अलग होता है. इसके साथ ही उनमें अलग-अलग खूबियां और खामियां भी होती हैं. आइए जानते हैं मेष ऱाशि (Aries Zodiac) के बारे में.

Aries Zodiac Personality: मेष राशि के जातकों की क्या होती है खूबी या खामियां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानें

Aries Zodiac Personality: राशिचक्र की पहली राशि मेष है.

Aries Zodiac Personality: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, एक राशि चक्र में कुल 12 राशियां होती हैं. ज्योतिष में हर व्यक्ति की जन्म की तिथि और समय के आधार पर उसके जन्म नक्षत्र और ग्रहों की स्थिति को देखते हुए राशि निर्धारित की जाती है. संबंधित राशि का प्रभाव व्यक्ति के गुण और स्वभाव पर भी पड़ता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सबसे पहली राशि में के बारे में जानते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के जातकों में नेतृत्व क्षमता गजब की होती है. दरअसल मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल देव हैं. जो कि साहस और पराक्रम के देवता माने गए हैं. आमतौर पर इस राशि के लोग स्पष्टवादी और निडर स्वभाव के होते हैं. ऐसे में जानते हैं मेष राशि के जातकों की खूबी और खामियों के बारे में.


कैसा होता है मेष राशि के जातकों का स्वभाव

मंगल का प्रभाव होने के कारण मेष राशि के जातक निडर और साहसी होते हैं. इसके साथ ही ये लोग परिस्थितियों का डटकर सामना करने वाले होते हैं. मेष राशि के जातक दृढ़ निश्चयी होते हैं और अपनी शर्तों पर जिंदगी जीते हैं. आमतौर पर ये स्वभाव से जिद्दी होते हैं. इसके अलावा ये किसी भी तरह का समझौता करना पसंद नहीं करते हैं. यही वजह है कि इस राशि के लोगों की गिनती उन लोगों में की जाती है जो हर काम में सबसे आगे रहते हैं. साथ ही वे हर काम को पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हैं.  

बहुमुखी प्रतिभा वाले होते हैं मेष राशि के जातक

ज्योतिष के अनुसार, मेष राशि के जातक बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। ये लोग हमेशा ऊर्जावान और जिंदादिल इंसान होते हैं. अपनी बहुमुखी प्रतिभा की वजह से ये लोग हर किसी के दिल पर राज करते हैं. 

Parikrama Niyam: किन देवी-देवताओं की कितनी बार करें परिक्रमा? यहां जानें

बेहद निडर और साहसी होते हैं मेष राशि के लोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि वाले लोग खतरों से कभी नहीं डरते। ये लोग साहसी और चुनौतियों का सामना करने वाले होते हैं. इनके सामने परिस्थितियां कितनी भी कठिन क्यों न हों, इन्हें डर नहीं लगता. बल्कि ये हर परिस्थिति का डटकर सामना करते हैं. 

मेष राशि के लोगों में होती हैं ये खामियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि के जातक थोड़े से घमंडी होते हैं. कभी-कभी ये लोग अपने आगे किसी की नहीं चलने देते हैं. वैसे तो ये लोग बेहद भावनात्मक होते हैं, लेकिन कुछ जगहों पर ये दूसरों की भावनाओं के प्रति असंवेदनशील भी हो जाते हैं.

कभी-कभी जिद्दी भी होते हैं मेष राशि के जातक

जिन लोगों की राशि मेष होती है, वे कभी-कभी जिद्दी होते हैं. जिसकी वजह से उन्हें कई बार नुकसान भी उठाना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये लोग बेसब्र और जल्दी आपा खोने वाले माने जाते हैं.. कभी-कभी मेष राशि के जातक बिना सोचे-समझे किसी भी फैसले पर पहुंच जाते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं. मेष राशि वालों की खामियां सबसे अलग होती है.

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में पीतल का शेर रखने पर दूर हो सकती हैं परेशानियां, जानें वास्तु टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)