Delhi: दिल्ली में चल रहा था फर्जी कॉल सेंटर,अमेरिकी नागरिकों को ठगते थे, 26 अरेस्ट

दिल्ली : कॉल सेंटर के लोग अमेजन इंक के कर्मचारी होने का दिखावा कर रहे थे और कानूनी अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के गेटवे को दरकिनार करते हुए वीओआईपी कॉलिंग जैसी अवैध तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे.

Delhi: दिल्ली में चल रहा था फर्जी कॉल सेंटर,अमेरिकी नागरिकों को ठगते थे, 26 अरेस्ट

अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 26 अरेस्ट

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi News) में अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ हुआ है, जिसमें 26 कर्मचारी गिरफ्तार हुए हैं. 29 कंप्यूटर बरामद हुए हैं. स्पेशल स्टाफ साउथ डिस्ट्रिक्ट ने एक कॉल सेंटर में पांच महिलाओं सहित 26 लोगों को अमेजन ग्राहक सेवा देने के नाम पर अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया है. दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर के मुताबिक- पुलिस को पता चला कि सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली में एक अवैध कॉल सेंटर चलाया जा रहा है. इंस्पेक्टर अतुल त्यागी के नेतृत्व में एक टीम ने परिसर में छापा मारा और लोगों को ठगने की कोशिश में कर्मचारी रंगेहाथ पकड़े गए. 


कॉल सेंटर के लोग अमेजन इंक के कर्मचारी होने का दिखावा कर रहे थे और कानूनी अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी के गेटवे को दरकिनार करते हुए वीओआईपी कॉलिंग जैसी अवैध तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे. आरोपी अमेरिका के अमेजन ग्राहकों को यह दावा कर रहे थे कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है, कॉल सेंटर चलाने के लिए लाइसेंस और अधिकार के बारे में पूछे जाने पर कोई दस्तावेज पेश नहीं किया जा सका. आरोपियों के कब्जे से जो मोबाइल फोन बरामद किए गए, उनमें एक व्हाट्सएप ग्रुप में कई अमेरिकी लोगों के मोबाइल नंबर थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे अमेजन के ग्राहकों के फोन नंबरों पर फर्जी मैसेज भेजते थे, जिसमें कहा जाता था कि उनकी अमेजन आईडी हैक कर ली गई है और उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा. जब ग्राहक इसके बारे में अधिक जानने के लिए वापस कॉल करता तो आरोपी उन्हें किसी भी डेस्क ऐप के माध्यम से अमेजन आईडी ठीक करने की बात करते बदले में वो कहते कि गिफ्ट बाउचर लेना पड़ेगा, ठगी करने वाले पूरे गिरोह का पता लगाने के लिए जांच जारी है.