विज्ञापन
2 days ago
नई दिल्‍ली:

Arvind Kejriwal Resignation: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. मंगलवार शाम साढ़े चार बजे केजरीवाल एलजी हाउस पहुंचे, उनके साथ विधायक दल की नेता चुनीं गईं आतिशी और पूरी कैबिनट थी. जहां उन्होंने उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपा. अब दिल्ली सरकार में ही मंत्री रहीं आतिशी सीएम की कुर्सी संभालेंगी.

इससे पहले आप विधायक दल की बैठक में अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखाा, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया. इस पूरे मामले पर आतिशी ने कहा कि केजरीवाल जी ने मुझ पर भरोसा किया, मुझे विधायक बनाया, मुझे मंत्री बनाया और आज मुख्यमंत्री बनने की जिम्मेदारी दी है. मैं खुश हूं कि मुझ पर अरविंद केजरीवाल ने इतना भरोसा किया. 

वहीं दिल्‍ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर कोई बैठे फर्क नहीं पड़ता. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री ने दो दिन पहले ही घोषणा की थी कि वो मुख्‍यमंत्री पद छोड़ देंगे और किसी अन्‍य आम आदमी पार्टी के नेता को सीएम की कुर्सी पर बिठाया जाएगा.

Highlights...

मैं दिल्ली के लोगों के हितों की रक्षा करूंगी- आतिशी

केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आप नेता आतिशी ने कहा कि हमने नई सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है, मैं दिल्ली के लोगों के हितों की रक्षा करूंगी.

आप नेता गोपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री नामित हुईं आतिशी ने उपराज्यपाल सक्सेना के साथ बैठक में दिल्ली में नई सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया है.

सीएम के साथ पूरी कैबिनेट ने भी दिया इस्तीफा

मुख्यमंत्री के इस्तीफे के साथ ही पूरी कैबिनेट ने भी इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उपराज्यपाल के दिए तय समय पर नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. फिर नई मुख्यमंत्री नई कैबिनेट चुनेंगी.

आतिशी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद आतिशी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और विधायकों का समर्थन पत्र उपराज्यपाल को सौंपा. इस दौरान पूरी कैबिनेट उपराज्यपाल सचिवालय में मौजूद थी.

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

सीएम के साथ पूरी कैबिनेट देगी इस्तीफा

मुख्यमंत्री के इस्तीफे के साथ ही पूरी कैबिनेट भी इस्तीफा देगी. नई मुख्यमंत्री फिर नई कैबिनेट चुनेंगीं. इसके बाद उपराज्यपाल के दिए तय समय पर नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा.

आतिशी सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी

मुख्यमंत्री केजरीवाल उपराज्यपाल से मुलाकात कर इस्तीफा देंगे. उसके बाद विधायक दल की नेता चुने जाने के नाते आतिशी सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी और समर्थन पत्र उपराज्यपाल को सौंपेगी. इस दौरान पूरी कैबिनेट उपराज्यपाल सचिवालय में मौजूद है.

अरविंद केजरीवाल, आतिशी और अपनी कैबिनेट के साथ उपराज्यपाल सचिवालय पहुंचे हैं.

एलजी हाउस पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, देंगे इस्तीफा

एलजी हाउस के लिए निकले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

सब जानते है आतिशी का रिमोट कंट्रोल किसके हाथ में: राजीव चंद्रशेखर

आतिशी को दिल्ली का नया सीएम बनाए जाने के फैसले को पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आम आदमी पार्टी का 'न्यू पॉलिटिकल मॉडल' करार दिया है. राजीव चंद्रशेखर ने कहा, 'यह अरविंद केजरीवाल का न्यू पॉलिटिकल मॉडल है, जिसके तहत उन्होंने इस्तीफा देकर आतिशी को दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया है. अरविंद केजरीवाल राजनीति में यह कह कर आए थे कि भ्रष्टाचार मुक्त राजनीति करूंगा. मुख्यमंत्री बनने के बाद उन पर शराब घोटाले में लिप्त होने के आरोप लगे. यह साबित हो गया है कि वह जो कहते थे और जो करते हैं इसमें बहुत फर्क है। गिरफ्तारी के वक्त ही उनको इस्तीफा देना चाहिए था.

दुख की बात है कि केजरीवाल इस्तीफा दे रहे हैं: आतिशी

दिल्ली की मुख्यमंत्री नामित किए जाने के बाद अपनी पहली टिप्पणी में आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी ने मंगलवार को कहा कि वह इस बात से दुखी हैं कि पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल इस्तीफा दे रहे हैं, लेकिन वह उन्हें फिर से मुख्यमंत्री बनवाने के लिए काम करेंगी. इस समय दिल्ली सरकार में अनेक विभागों का प्रभार संभाल रहीं आतिशी ने कहा कि आप जैसी पार्टी ही उनके जैसे नए नेता को ऐसी जिम्मेदारी सौंप सकती है. आतिशी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैं अगले कुछ महीने तक एक ही लक्ष्य के साथ काम करूंगी कि केजरीवाल को फिर से मुख्यमंत्री पद पर बैठाया जाए. मैं अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री के रूप में काम करूंगी.'

केजरीवाल को दोबारा CM बनाना आतिश की जिम्मेदारी : मनीष सिसोदिया

दिल्ली सरकार में मंत्री व आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. मुख्यमंत्री बनने के बाद आतिशी की दो मुख्य जिम्मेदारियां होगी. पहली जिम्मेदारी अरविंद केजरीवाल को दोबारा दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाना है. वहीं दूसरी जिम्मेदारी दिल्ली सरकार द्वारा दी जाने वाली फ्री बिजली-पानी और अस्पताल जैसी सुविधाओं को बरकरार रखना होगा.

मेरे मन को जितना सुख, उतना ही दुख भी : आतिशी

केजरीवाल जी ने मुझ पर भरोसा किया. मुझे विधायक बनाया. मुझे मंत्री बनाया. और आज मुख्यमंत्री बनने की जिम्मेदारी दी है. मैं खुश हूं कि मुझ पर केजरीवाल जी ने मुझपे इतना भरोसा किया है. लेकिन जितना सुख आज मेरे मन है, उससे ज्यादा दुख भी है. दुख इसलिए कि दिल्ली के लोकप्रिय मुख्यमंत्री मेरे बड़े भाई अरविंद केजरीवाल जी आज इस्तीफा दे रहे हैं. मैं आज जरूर यह कहना चाहती हूं कि दिल्ली का एक ही मुख्यमंत्री है. और उस मुख्यमंत्री का नाम अरविंद केजरीवाल है.

अरविंद केजरीवाल को शुक्रिया

आतिशी ने नई मुख्यमंत्री के लिए अपना नाम लिए जाने पर केजरीवाल को शुक्रिया कहा और ये भी कहा कि अरविंद केजरीवाल को बहुत परेशान किया गया.

दिल्‍ली की नई मुख्‍यमंत्री होंगी आतिशी

आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी दिल्‍ली की नई मुख्‍यमंत्री होंगी. आतिशी को अरविंद केजरीवाल का विश्‍वासपात्र माना जाता है. वह इस समय दिल्‍ली सरकार में कई मंत्रालय संभाल रही हैं. अब अरविंद केजरीवाल मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे देंगे. आम आदमी पार्टी ने कहा कि दिल्ली विधानसभा का सत्र 26-27 सितंबर को बुलाया जाएगा. 

संदीप पाठक विधायकों को संबोधित कर रहे

आम आदमी पार्टी विधायक दल की बैठक में पार्टी के संगठन महामंत्री संदीप पाठक विधायकों को संबोधित कर रहे हैं.

केजरीवाल को अग्निपरीक्षा देनी पड़ रही- AAP प्रवक्‍ता प्रियंका कक्‍कड़

आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ से जब मीडिया ने पूछा कि दिल्‍ली का अगला सीएम कौन, तो कहा, 'नाम किसी का भी हो सकता है (दिल्ली के सीएम पद के लिए)...यह बेहद प्रसन्‍नता की बात है कि दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है. लेकिन साथ ही हमें दुख है कि भाजपा की साजिशों के कारण अरविंद केजरीवाल को अग्निपरीक्षा देनी पड़ रही है. हम सभी यह सुनिश्चित करेंगे कि अरविंद केजरीवाल जल्द से जल्द मुख्यमंत्री पद पर वापस आएं, ताकि दिल्ली के लोगों को जो सुविधाएं मिल रही हैं, वे मिलती रहें.'

गोपाल राय पहुंचे CM हाउस, बोले- दिल्‍ली फिर बनेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली के मंत्री और आप विधायक गोपाल राय का नाम भी मुख्‍यमंत्री की रेस में है. वह विधायक दल की बैठक के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंच गए हैं. सीएम हाउस में दााखिल होने से पहले उन्होंने मीडिया से कहा, 'विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि जब तक जनता उनका समर्थन नहीं करती और उन्हें दोबारा नहीं जिताती, तब तक वह सीएम नहीं रहेंगे. तब तक पार्टी सीएम का चुनाव करेगी और उसी सीएम के नेतृत्व में सरकार चलेगी... दिल्ली में एक बार फिर सीएम केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार बनेगी, इसके कोई दो राय नहीं है.'

'जैसे भगवान राम की अनुपस्थिति में भरत ने शासन किया'

दिल्‍ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज से जब पूछा गया कि अगला सीएम कौन होगा, तो उन्‍होंने कहा, 'देखिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सीएम की कुर्सी पर अगला आप नेता कौन बैठता है, क्योंकि जनादेश अरविंद केजरीवाल के लिए था. जनता ने अरविंद केजरीवाल को चुना. जब तक लोग दोबारा नहीं कहेंगे, तब तक वह सीएम की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे, लेकिन कुर्सी इन और अगले 5 सालों के लिए अरविंद केजरीवाल की है... चुनाव होने तक हममें से कोई एक कुर्सी पर बैठेगा. यह उसी तरह होगा, जैसे भगवान राम की अनुपस्थिति में भरत ने शासन किया था.'

12 बजे खुलेगा सस्‍पेंस... दिल्‍ली का अगला CM कौन

दिल्ली के नए CM के नाम का ऐलान आज दोपहर 12 बजे आम आदमी पार्टी करेगी. लगभग साढ़े 11 बजे आप विधायक दल की बैठक शुरू होगी, इसके बाद नए सीएम के नाम की घोषणा कर दी जाएगी. 

Who is Delhi New CM: अरविंद केजरीवाल के CM पद से इस्‍तीफा देने के बाद क्‍या?

आम आदमी पार्टी की आज विधायक दल की बैठक होगी. इस बैठक में बहुमत से एक नेता चुना जाएगा. इसके बाद फिर अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देंगे. मुख्‍यमंत्री  के इस्तीफा देने के बाद पूरे मंत्रिमंडल को भी ऐसा ही करना होगा. विधायक दल का नया नेता नए मंत्रिपरिषद का चयन करेगा, जो पद की शपथ लेगा. इसके बाद सदन में बहुमत साबित करना होगा. पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया, 'इस पूरी प्रक्रिया में एक सप्ताह लग सकता है.'

Arvind Kejriwal Resignation: केजरीवाल कब सौंपेंगे उपराज्‍यपाल को इस्‍तीफा

आम आदमी पार्टी आज दिल्‍ली के लिए नए मुख्‍यमंत्री का चुनाव करेगी. यदि सब कुछ अब तक की स्क्रिप्‍ट के मुताबिक रहा, तो अरविंद केजरीवाल आज शाम 4.30 बजे उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना से मिलकर अपना इस्तीफा सौंप देंगे. इसके बाद आम आदमी पार्टी की ओर से नए मुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी. ऐसा भी हो सकता है कि अरविंद केजरीवाल उपराज्‍यपाल से मिलने जाने से पहले नए सीएम के नाम की घोषणा कर दें. 

Delhi Chief Minister Resign: CM केजरीवाल ने किया ये ऐलान

किसी ने सोचा भी नहीं था कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आते ही मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे देंगे. लेकिन आम आदमी पार्टी इससे पहले भी कई बार अपने फैसलों से चौंकाती रही है. सीएम केजरीवाल ने  रविवार को कहा, 'मैं जब जेल में था तो भाजपा वालों ने पूछा कि केजरीवाल ने अपने पद से इस्तीफा क्यों नहीं दिया है. इन्होंने विपक्ष के सभी लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए. आज दिल्ली के लिए कितना कुछ कर पाए, क्योंकि हम ईमानदार हैं, ये लोग हमारी ईमानदारी से डरते हैं, क्योंकि ये ईमानदार नहीं हैं.'

Kejriwal Resignation: जेल जाते समय ही क्‍यों नहीं छोड़ा CM का पद- BJP

दिल्‍ली शराब नीति मामले में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगभग छह महीने जेल में बिताए और अब वह जमानत पर बाहर हैं. केजरीवाल जब जेल में थे, तब भाजपा का कहना था कि उन्‍हें नैतिक आधान पर इस्‍तीफा दे देना चाहिए. जेल से बाहर आने के बाद अब उन्‍होंने इस्‍तीफे की घोषणा कर दी है. केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के ऐलान पर भाजपा ने पलटवार किया है. झारखंड के भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि अगर केजरीवाल को इस्तीफा देना था तो जेल जाते समय ही उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए था.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CM केजरीवाल के लिए बड़ा खास है मंगलवार, जानें आखिर क्यों इस्तीफे के लिए इसी दिन को चुना
अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, आतिशी ने पेश किया दावा
खतरे में किडनी, गला सुखा रही दिल्ली के पानी की यह रिपोर्ट
Next Article
खतरे में किडनी, गला सुखा रही दिल्ली के पानी की यह रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com