एमसीडी चुनाव : आज प्रचार का अंतिम दिन, महत्वपूर्ण और दिलचस्प तथ्य भी जान लें

MCD Election 2022 में आप और बीजेपी ने सभी 250 वार्डों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों के नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द कर दिए गए. नतीजतन, अब कांग्रेस 250 की जगह 247 वार्डों में चुनाव लड़ रही है.

नई दिल्ली:

दो दिन बाद यानी 4 दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनावों के लिए प्रचार का आज अंतिम दिन है. आज शाम पांच बजे तक चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा. सभी सियासी पार्टियों ने प्रचार में पूरी ताक़त झोंक रखी है. दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के वोटों की गिनती सात दिंसबर को होगी. 

आज दिल्ली की योगशाला के योग गुरुओं से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुलाक़ात का कार्यक्रम है. वहीं भाजपा की तरफ से चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज सभा, रोड शो और डोर टू डोर के 210 चुनावी कार्यक्रम हैं. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, हरदीप पुरी, अनुराग ठाकुर समेत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और उप्र के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या भी अंतिम दिन प्रचार में अपनी ताकत झोकेंगे.

4 दिसंबर को 250 सीटों के लिए होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव में 1,349 उम्मीदवारों की क़िस्मत दांव पर है. इनमें से 42 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं और छह प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुक़दमे दर्ज हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट में यह ब्यौरा दिया गया है.

इस बार महिला उम्मीदवारों की संख्या भी दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनावों का मुख्य आकर्षण है. ऐसा इसलिए क्योंकि महिला उम्मीदवारों की कुल संख्या पुरुषों से अधिक है. दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार कुल 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 382 निर्दलीय हैं. इनमें 250 वार्डों में 709 महिला उम्मीदवार और 640 पुरुष उम्मीदवार पार्षद पद के लिए मैदान में हैं. भाजपा, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने बड़ी संख्या में महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. एमसीडी में वैसे भी 50 प्रतिशत या 125 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

आप और बीजेपी ने सभी 250 वार्डों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों के नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द कर दिए गए. नतीजतन, अब कांग्रेस 250 की जगह 247 वार्डों में चुनाव लड़ रही है.

यह भी पढ़ें-

एमसीडी चुनाव : अनुराग ठाकुर ने आप को "झूठों की पार्टी" बताया
"हिंदू आम तौर पर दंगों में शामिल नहीं होते" , NDTV से बोले हिमंत बिस्वा सरमा
50 किलोमीटर, 16 सीट : PM मोदी ने गुजरात में किया अब तक का सबसे लंबा रोड शो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com