विज्ञापन
This Article is From Mar 28, 2022

ब्रिटेन में जल्द लागू हो सकते हैं क्रिप्टोकरेंसी के लिए कानून

ब्रिटेन में ट्रेजरी अधिकारी कानून बनाने के लिए क्रिप्टो बिजनेस से जुड़े लोगों और ग्रुप्स के साथ काम कर रहे हैं

ब्रिटेन में जल्द लागू हो सकते हैं क्रिप्टोकरेंसी के लिए कानून
BoE ने CBDC को लेकर विचार-विमर्श भी शुरू किया है

क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री के लिए कानून लाने वाले शुरुआती देशों में ब्रिटेन शामिल हो सकता है. ब्रिटेन में ट्रेजरी अधिकारी कानून बनाने के लिए क्रिप्टो बिजनेस से जुड़े लोगों और ग्रुप्स के साथ काम कर रहे हैं. इससे क्रिप्टो इंडस्ट्री के प्रदर्शन में सुधार होगा और सरकार को रेवेन्यू भी मिलेगा. बैंक ऑफ इंग्लैंड (BoE) ने इससे पहले यह आशंका जताई थी क्रिप्टोकरेंसीज से ब्रिटेन की वित्तीय स्थिरता को खतरा हो सकता है. BoE ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) को लेकर विचार-विमर्श शुरू किया है.

CNBC ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से दी गई रिपोर्ट में बताया है कि ब्रिटेन जल्द ही क्रिप्टो से जुड़े रूल्स की घोषणा कर सकता है. इन रूल्स को फाइनल किया जा रहा है और ये क्रिप्टो से जुड़े लोगों की जरूरतों के अनुसार हो सकते हैं. ब्रिटेन के फाइनेंशियल रेगुलेटर्स को क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल बढ़ने से आर्थिक अस्थिरता होने की आशंका है. BoE ने कहा है कि क्रिप्टो के गलत इस्तेमाल के रिस्क को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि इससे मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य गैर कानूनी गतिविधियां बढ़ सकती हैं. 

CBDC के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी के लिए Massachusetts Institute of Technology (MIT) की सर्विस ली जा रही है. पाउंड स्टर्लिंग को CBDC में डिजिटाइज करने से ब्रिटेन की इकोनॉमी को होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में MIT 12 महीने का रिसर्च प्रोजेक्ट करेगा. BoE ने एक स्टेटमेंट में बताया कि MIT की टीम एक CBDC सिस्टम डिजाइन करने से जुड़ी तकनीकी चुनौतियों, अवसरों और रिस्क की पड़ताल करेगी. इस रिसर्च प्रोजेक्ट के समाप्त होने के बाद BoE इसके निष्कर्षों के बारे में जानकारी पब्लिश करेगा. 

स्टेटमेंट में कहा गया है, "ब्रिटेन में  CBDC लॉन्च करने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. यह एक बड़ा प्रोजेक्ट होगा. इस तरह की तकनीकी रिसर्च से CBDC से जुड़ी पॉलिसी बनाने में मदद मिलेगी." अमेरिका में हाल ही में क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े एक एग्जिक्यूटिव ऑर्डर में फेडरल रिजर्व से CBDC की संभावना पर विचार करने के लिए कहा गया था. कुछ अन्य देश भी CBDC लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. कैरिबियाई देश जमैका की CBDC जल्द लॉन्च होने वाली है. इसके इस्तेमाल के लिए जमैका के लोगों को इंसेंटिव भी दिया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
ब्रिटेन में जल्द लागू हो सकते हैं क्रिप्टोकरेंसी के लिए कानून
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com