विज्ञापन
This Article is From Jan 10, 2022

क्या है ज़ीरो ट्रांजैक्शन फीस वाला क्रिप्टो कॉइन TRON, कैसे काम करता है; और आप कैसे खरीद सकते हैं?

Tron Coin : Tron भी ब्लॉकचेन पर आधारित डिसेंट्रलाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म है और इसका नेटिव कॉइन Tronix (TRX) है. इस प्लेटफॉर्म का लक्ष्य कंटेंट डिस्ट्रिब्यूशन इंडस्ट्री में ज्यादा स्वतंत्रता लाना है.

क्या है ज़ीरो ट्रांजैक्शन फीस वाला क्रिप्टो कॉइन TRON, कैसे काम करता है; और आप कैसे खरीद सकते हैं?
TRON क्रिप्टोकरेंसी अपनी कई खूबियों के चलते जाना जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्रिप्टो इकोसिस्टम मेनस्ट्रीम में आने के साथ-साथ लगातार और बड़ा और एक्सपेरिमेंटल होता जा रहा है. क्रिप्टो बाजार के निवेशक, भागीदार और शौकिया लोग इसकी संभावनाओं को लगातार भुना रहे हैं. क्रिप्टोकरेंसी ने निवेशकों को निवेश के लिए बहुत से अलग-अलग विकल्प पेश किए हैं. Bitcoin और Ethereum से लेकर बाजार में असंख्यक क्रिप्टो कॉइन्स और टोकन्स उपलब्ध हैं. इनमें हर कॉइन की कई खूबियां हैं तो कई कमियां भी हैं. वहीं, बढ़ते बाजार और निवेशकों को देखते हुए कई स्मार्ट और ज्यादा बेहतर प्लेटफॉर्म तैयार किए जा रहे हैं. 

TRON  ऐसा ही एक अपेक्षयाकृत नया कॉइन है. इसकी सबसे बड़ी खूबी ट्रेडिंग शुरू करने में लगने वाला खर्च कम होना है. इस कॉइन में ट्रेडिंग के लिए निवेशकों को कम खर्च करना पड़ता है. सबसे ज्यादा चर्चा इसकी है कि इसके निवेशकों को ट्रांजैक्शन पर कोई फीस नहीं देनी होती है. आंत्रप्रेन्योर जस्टिन सन ने इसे साल 2017 में डेवलप किया था. Tron भी ब्लॉकचेन पर आधारित डिसेंट्रलाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म है और इसका नेटिव कॉइन Tronix (TRX) है. इस प्लेटफॉर्म का लक्ष्य कंटेंट डिस्ट्रिब्यूशन इंडस्ट्री में ज्यादा स्वतंत्रता लाना है.

10 जनवरी, 2022 को दोपहर TRON की कीमत 0.68% की तेजी के साथ 5.41 रुपये चल रही थी.

ये भी पढ़ें : CryptoWire ने भारत में लॉन्च किया क्रिप्टोकरेंसी का पहला इंडेक्स IC15, टॉप क्रिप्टो को करेगा मॉनिटर

कैसे काम करता है Tron नेटवर्क

Tron स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को अलाऊ करता है, जिससे कि डेवलपर्स को ऐसे डिसेंट्रलाइज्ड ऐप्लीकेशंस तैयार करने और इश करने में मदद मिलती है, जिनको किसी भी उद्देश्य के लिए डिजाइन किया जा सके. चाहें ऑनलाइन गेम की बात हो या फिर डिसेंट्रलाइज्ड ऐप्लीकेशंस की बात हो. Tron का सबसे पहला गोल ये है कि नेटवर्क पर कंटेंट बिना किसी रोक के एक्सेस किया जा सके. नेटवर्क पर किसी मिडिलमैन को जगह नहीं है. नेटवर्क का नेटिव कॉइन TRX रखने वाले यूजर्स कंटेंट क्रिएटर्स को इस कॉइन में पैसे चुकाकर उनका कंटेंट एक्सेस कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें Amazon या Netflix जैसे प्लेटफॉर्म्स की जरूरत नहीं पड़ेगी. वो नेटवर्क पर ही पे करेंगे और कंटेंट का एक्सेस उन्हें मिल जाएगा.

कंटेंट क्रियेटरों के लिहाज से इसका मतलब ये है कि उनका अपने कंटेंट और डेटा पर पूरा कंट्रोल रहेगा. वो अपना कंटेंट लोगों तक कैसे पहुंचा रहे हैं, इसमें उनके और ऑडियंस के बीच कोई तीसरी पार्टी का कोई लेना-देना नहीं होगा. वहीं, इस नेटवर्क के यूजर्स अपने क्रिप्टो असेट डेस्कटॉप, मोबाइल फोन या हार्डवेयर वॉलेट पर स्टोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें  : क्या होते हैं Cryptocurrency Credit Card? क्या आपको लेना चाहिए? जानिए

Tron नेटवर्क की वेबसाइट के मुताबिक, इस नेटवर्क के 70.83 मिलियन से ज्यादा अकाउंट हैं. इसे सिंगापुर के नॉन प्रॉफिट संगठन Tron Foundation का समर्थन मिला हुआ है. यह करेंसी मार्केट कैप के लिहाज से अब टॉप 20 क्रिप्टोकरेंसीज़ की लिस्ट में शामिल हो चुकी है.

भारत में कहां कर सकते हैं TRON में निवेश?

यह करेंसी भारत में कई बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज पर उपलब्ध है. WazirX, Zebpay, CoinSwitch Kuber और CoinDCX पर यह कॉइन खरीदी जा सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
क्या है ज़ीरो ट्रांजैक्शन फीस वाला क्रिप्टो कॉइन TRON, कैसे काम करता है; और आप कैसे खरीद सकते हैं?
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com