Cryptocurrency Credit Card : क्या होते हैं क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड? क्या आपको लेना चाहिए? जानिए

Cryptocurrency Credit Cards भी बिल्कुल सामान्य क्रेडिट कार्ड की ही तरह काम करते हैं. एक बड़ा फर्क इतना होता है कि कार्डहोल्डर पेमेंट भी क्रिप्टोकरेंसी में करता है और रिवॉर्ड भी उसे क्रिप्टो में ही मिलते हैं.

Cryptocurrency Credit Card : क्या होते हैं क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड? क्या आपको लेना चाहिए? जानिए

Crypto Credit Cards : क्रिप्टो इकोसिस्टम में क्रेडिट कार्ड भी काम करते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

CryptoExplainer : क्रेडिट कार्ड्स मॉडर्न पेमेंट सिस्टम का एक अहम हिस्सा हैं. क्रेडिट कार्ड को मेंटेन करने के अपने कुछ मसले तो हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड रखना कभी-कभी बहुत मददगार साबित होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि क्रिप्टोकरेंसी इकोसिस्टम में क्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड्स (Cryptocurrency Credit Cards) भी काम करते हैं? क्रिप्टोकरेंसी क्रेडिट कार्ड भी बिल्कुल सामान्य क्रेडिट कार्ड की ही तरह काम करते हैं. एक बड़ा फर्क इतना होता है कि कार्डहोल्डर पेमेंट भी क्रिप्टोकरेंसी में करता है और रिवॉर्ड भी उसे क्रिप्टो में ही मिलते हैं.

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं?

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड, सामान्य क्रेडिट कार्ड जैसे ही होते हैं, लेकिन इसमें सबकुछ क्रिप्टो में होता है. आपको ये भी बता दें कि क्रिप्टो की दुनिया में क्रिप्टो डेबिट कार्ड भी होते हैं. लेकिन क्रिप्टो डेबिट कार्ड के उलट क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के जरिए आप कार्ड जारी करने वाले से उधार ले सकते हैं और इसे बाद में चुका सकते हैं, बिल्कुल वैसे ही जैसे कि सामान्य क्रेडिट कार्ड में होता है. हां, सारा लेन-देन क्रिप्टोकरेंसी में होता है. 

ये भी पढ़ें - NFTs की दुनिया: पेटिंग्स से Memes तक के बिक रहे डिजिटल वर्जन, आखिर क्या होते हैं ये टोकन?

रिवॉर्ड्स क्या मिलते हैं?

अलग-अलग क्रिप्टो कार्ड अलग-अलग रिवॉर्ड देते हैं. Gemini क्रेडिट कार्ड यूजर्स को बिटकॉइन में 3% तक चुकाती है, जोकि यूजर के Gemini अकाउंट में तुरंत चला जाता है. BlockFi क्रेडिट कार्ड रखने वाले यूजर्स 10 तरह की क्रिप्टोकरेंसी में 1.5% तक का कैशबैक रिसीव कर सकते हैं.

SoFi क्रेडिट कार्ड के यूजर्स को रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं, जिन्हे Bitcoin या Ethereum में रिडीम कराया जा सकता है. Venmo क्रेडिट कार्ड के यूजर्स को कैशबैक मिलता है, जिससे वो Bitcoin, Ethereum, Litecoin, या Bitcoin खरीद सकते हैं. Brex बिजनेस कार्ड होता है, जिसमें यूजर को Bitcoin या Ethereum पर रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं.

ये भी पढ़ें - क्या होती है Bitcoin की हार्ड लिमिट, क्यों दुनिया में बस 2.1 करोड़ बिटकॉइन ही बनाए जा सकते हैं, जानते हैं?

ध्यान रखें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड भी सामन्य क्रेडिट कार्ड जैसे ही होते हैं और इनके इस्तेमाल में भी आपको उन सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनका ध्यान सामन्य क्रेडिट कार्डहोल्डर को रखना पड़ता है. यानी कि क्रेडिट कार्ड पर पूरी तरह से निर्भर नहीं होना चाहिए. पेमेंट वक्त पर करनी चाहिए, वर्ना इंटरेस्ट रेट और लेट फीस का बोझ बढ़ सकता है. इन कार्ड्स से आपके क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ सकता है. इसमें आपको एनुअल फीस भी देनी होती है, इसलिए आपको क्रिप्टो कार्ड का पूरा सिस्टम, अपनी जरूरत और फायदा समझकर ही इसे लें. वर्ना अगर आपने क्रिप्टो रिवॉर्ड पर ध्यान रहा, लेकिन क्रिप्टो क्रेडिट पर नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है.