Terraform Labs की जांच में दक्षिण कोरिया ने कई लोगों पर लगाया बैन

TerraUSD और Luna के प्राइसेज पिछले महीने बहुत अधिक घट गए थे। इससे क्रिप्टो मार्केट को बड़ा झटका लगा था और बहुत सी क्रिप्टोकरेंसीज में काफी बिकवाली हुई थी

Terraform Labs की जांच में दक्षिण कोरिया ने कई लोगों पर लगाया बैन

इनमें फर्म के स्टाफ के साथ ही डिवेलपर्स भी हो सकते हैं

खास बातें

  • Terraform के पूर्व डिवेलपर Daniel Hong ने इससे जुड़ा नोटिस ट्वीट किया है
  • उन पर 19 जुलाई तक दक्षिण कोरिया को छोड़ने से रोक लगाई गई है
  • Terraform के को-फाउंडर Do Kwon को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है

दक्षिण कोरिया ने Terraform Labs से जुड़े कई लोगों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है. Terraform की क्रिप्टोकरेंसी के प्राइस में बड़ी गिरावट आने की दक्षिण कोरिया में जांच की जा रही है. TerraUSD और Luna के प्राइसेज पिछले महीने बहुत अधिक घट गए थे. इससे क्रिप्टो मार्केट को बड़ा झटका लगा था और बहुत सी क्रिप्टोकरेंसीज में काफी बिकवाली हुई थी.

 Associated Press की रिपोर्ट में सिओल के सदर्न डिस्ट्रिक्ट प्रॉसिक्यूटर के ऑफिस के हवाले से बताया गया है किइन लोगों को पूछताछ के लिए समन दिया जाएगा. इससे यह पता चल सकेगा कि फर्म ने फाइनेंशियल रेगुलेशंस का उल्लंघन किया था या नहीं. हालांकि, यह जानकारी नहीं मिली है कि ट्रैवल बैन कितने लोगों पर लगा है. इनमें फर्म के स्टाफ के साथ ही डिवेलपर्स भी हो सकते हैं. इस बारे में प्रॉसिक्यूटर्स ने अधिक जानकारी देने से मना कर दिया. उनका कहना था कि इस मामले की जांच की जा रही है. Terraform के पूर्व डिवेलपर Daniel Hong ने इससे जुड़ा एक सरकारी नोटिस ट्वीट किया है. इसमें कहा गया है कि उन पर 19 जुलाई तक दक्षिण कोरिया को छोड़ने से रोक लगाई गई है. 

ऐसा अनुमान है कि TerraUSD और Luna के प्राइसेज टूटने से दक्षिण कोरिया के लगभग 2,80,000 इनवेस्टर्स को बड़ा नुकसान हुआ है. इन इनवेस्टर्स की ओर से शिकायतें मिलने के बाद प्रॉसिक्यूटर्स ने पिछले महीने इस मामले की जांच शुरू की थी. जांच के तहत, Terraform Labs के को-फाउंडर Do Kwon को भी पूछताछ के लिए समन दिया जा सकता है. उनके सिंगापुर में मौजूद होने की रिपोर्ट है.

हाल ही में दक्षिण कोरिया के सत्तारूढ़ दल ने एक नई डिजिटल एसेट कमेटी बनाने की भी घोषणा की थी. क्रिप्टो इंडस्ट्री के लिए रेगुलेटर के तौर पर काम करने वाली इस कमेटी को इस सेगमेंट से जुड़ी पॉलिसी भी बनानी होगी. FSS के तहत काम करने वाली इस कमेटी के जरिए क्रिप्टो इंडस्ट्री की निगरानी कड़ी की जाएगी. दक्षिण कोरिया में क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस से मिलने वाले प्रॉफिट पर 20 प्रतिशत का टैक्स लगाने की भी तैयारी की जा रही है. इस वर्ष 2.5 करोड़ won से अधिक कमाने वाले इस टैक्स के दायरे में आएंगे. बहुत से अन्य देशों में भी क्रिप्टो सेगमेंट के लिए कानून बनाने की तैयारी की जा रही है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com