Dogecoin अब अमेरिका में ग्रोसरी स्टोर्स पर भी खरीद के लिए उपलब्ध

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए कस्टमर को अपने Coinme अकाउंट को वेरिफाई करवाना होगा

Dogecoin अब अमेरिका में ग्रोसरी स्टोर्स पर भी खरीद के लिए उपलब्ध

Bitcoin के बाद Dogecoin, Chainlink, Litecoin, Lumens और Polygon भी सर्विस में शामिल

खास बातें

  • Coinstar की Coinme क्रिप्टो एक्सचेंज के साथ है भागीदारी
  • कस्टमर को अपने Coinme अकाउंट को वेरिफाई करवाना होगा
  • Coinstar मशीन पर कैश के बदले मिलेगा क्रिप्टो वाउचर

Dogecoin को अब अमेरिका में ग्रोसरी स्टोर्स से भी खरीदा जा सकता है. इससे पहले यह सुविधा Bitcoin के लिए ही उपलब्ध थी लेकिन अब इसमें कई और क्रिप्टोकरेंसीज को जोड़ दिया गया है जिनमें से Dogecoin भी एक है. यह सुविधा Coinstar के बड़े हरे रंग किओस्क में उपलब्ध करवाई गई है जहां पर कस्टमर पैसे के बदले में डॉजकॉइन समेत कई और क्रिप्टोकरेंसी या डिजिटल टोकन खरीद सकते हैं. 

कंपनी ने इसकी शुरुआत 4 साल पहले की थी. जिसके लिए Coinstar ने Coinme क्रिप्टो एक्सचेंज के साथ भागीदारी की थी. Fortune की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सुविधा के तहत खरीदार ग्रोसरी स्टोर्स पर अपने कैश को क्रिप्टोकरेंसी में बदल सकते हैं या फिर कैश के बदले क्रिप्टो को ट्रेड भी कर सकते हैं. इसमें Ethereum, Dogecoin, Chainlink, Litecoin, Lumens और Polygon जैसे टोकनों को भी शामिल किया गया है. 

खरीदारों को इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए अपना Coinme अकाउंट बनाना होगा. जिसके बाद वो Coinstar मशीन पर कैश के बदले एक क्रिप्टो वाउचर पा सकेंगे. इसके लिए मशीन 4% की फीस चार्ज करती है. हालांकि, यह क्रिप्टोकरेंसी खरीदने का एक महंगा तरीका बन जाता है. कैश के बदले जिस कीमत का टोकन मिलेगा वह भी मार्केट की मौजूदा स्थिति पर निर्भर करेगा क्योंकि बिटकॉइन जैसे अन्य पॉपुलर डिजिटल कॉइन्स की कीमत काफी अस्थिर है और यह घटती-बढ़ती रहती है. 

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए कस्टमर को अपने Coinme अकाउंट को वेरिफाई करवाना होगा. इसके लिए यूजर अपना ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं या अन्य कोई दस्तावेज पेश कर सकते हैं. प्रोग्राम के तहत Walmart ने अक्टूबर में 200 Coinstar मशीन अपने स्टोर्स में चुपके से लगा दी थीं. अमेरिका में विभिन्न स्टोर्स में Coinstar की 9 हजार से भी ज्यादा मशीनें लगी हैं जिनमें Coinme क्रिप्टो एक्सचेंज की भी भागीदारी है. Coinstar के सीईओ जिम गेहरिटी ने कहा कि कस्टमर्स बिटकॉइन के अलावा और भी कॉइन्स को इस सुविधा में शामिल करने की मांग कर रहे थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com