विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2021

Cryptocurrency : क्या Bitcoin को करेंसी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं? आइए जानें

Cryptocurrency in India: भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेड अभी रेग्युलेट नहीं किया जाता है, लेकिन भारतीय कंपनियां भी धीरे धीरे क्रिप्टोकरेंसी को पेमेंट मोड के तौर पर स्वीकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं.

Cryptocurrency : क्या Bitcoin को करेंसी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं? आइए जानें
Cryptocurrency Bitcoin पॉपुलर है, लेकिन इसका इस्तेमाल अभी सीमित है.

बिटकॉइन (Bitcoin) दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है. साल 2009 में Satoshi Nakamoto छद्म नाम के शख्स ने इसे बनाया था. बिटकॉइन बनाने वाले की असली पहचान आज तक एक रहस्य है. बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में सबसे पॉपुलर जरूर है लेकिन इसके बारे ज्यादातर लोगों को कम जानकारी ही होती है. ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या इस क्रिप्टोकरेंसी को सच में असली करेंसी के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है? चलिए इस बारे में हम आपको बताते हैं.

भारत में करेंसी के तौर पर बिटकॉइन 

भारत में क्रिप्टोकरेंसी न तो कानूनी है और न ही गैरकानूनी. भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेड अभी रेग्युलेट नहीं किया जाता है, लेकिन भारतीय कंपनियां भी धीरे धीरे क्रिप्टोकरेंसी को पेमेंट मोड के तौर पर स्वीकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं. भारत में कई बिजनेस कंपनियां बिटकॉइन और इथीरियम (Ethereum) को पेमेंट मोड के तौर पर स्वीकार करने लगी हैं. दिल्ली की एक होम डेकोर कंपनी Rug Republic बिटकॉइन को पेमेंट के रूप में स्वीकार करती है. इसके अलावा Purse नाम की एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी और बेंगलुरु में सूर्यवंशी रेस्टोरेंट्स पर भी आप इसे करेंसी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bitcoin Surges : बिटकॉइन में मई के बाद बड़ी उछाल, फिर छुआ 50,000 डॉलर का लेवल

एक करेंसी के तौर पर बिटकॉइन का इस्तेमाल 

अमेरिका की सबसे बड़ी रेस्टोरेंट कंपनियों में से एक Quiznos ने अपने रेस्टोरेंट्स पर बिटकॉइन को मोड ऑफ पेमेंट के तौर पर लेना शुरू कर दिया है यानी कस्टमर्स इस Quiznos के रेस्टोरेंट्स में बिटकॉइन के रूप में पेमेंट कर सकते हैं.  मेरिका की ही एक और कंपनी AMC Entertainment ने भी घोषणा की है कि साल के अंत तक मूवी टिकट्स की पेमेंट बिटकॉइन के जरिए शुरू हो जाएगी.

Bitcoin तो ठीक है, ये Bitcoin Cash क्या है? समझिए ये दोनों क्रिप्टोकरेंसी कैसे हैं एक-दूसरे से अलग

क्या बिटकॉइन से खरीद सकते हैं प्रॉडक्ट्स? 

मौजूदा दौर में बिटकॉइन को करेंसी जरूर मानते हैं, मगर इसका इस्तेमाल अभी काफी सीमित है. इसका इस्तेमाल अभी वैल्यूड करेंसी के तौर पर होता है, यानी कोई कंपनी या बिजनेस क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट लेती है, तो आप इसे करेंसी के तौर पर यूज कर सकते हैं, मगर आप किसी स्टोर पर जाकर बिटकॉइन के बदले प्रॉडक्ट्स नहीं खरीद सकते.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Cryptocurrency : क्या Bitcoin को करेंसी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं? आइए जानें
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com