Coinbase क्रिप्टो एक्सचेंज को मिला Bitcoin में गारंटी वाला पहला लोन

इस लोन के जरिए सामान्य करेंसीज और क्रिप्टोकरेंसीज सहित वर्चुअल एसेट्स के बीच अंतर को कम करने की कोशिश की गई है

Coinbase क्रिप्टो एक्सचेंज को मिला Bitcoin में गारंटी वाला पहला लोन

Goldman Sachs की ओर से दिए गए इस लोन की रकम की जानकारी नहीं मिली है

खास बातें

  • बिटकॉइन में वोलैटिलिटी के कारण यह लोन रिस्क वाली कैटेगरी में आता है
  • एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह प्रयोग एक बड़े कदम से पहले का परीक्षण है
  • क्रिप्टो मार्केट रिकवरी के दौर से गुजर रहा है

इनवेस्टमेंट बैंक Goldman Sachs ने लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक Coinbase को Bitcoin में गारंटी वाला पहला लोन दिया है. निवेश बैंक ने इस स्कीम की घोषणा हाल ही में की थी. हालांकि पहला लोन किसे मिला था, इसकी जानकारी अभी तक नहीं थी. इस लोन के जरिए सामान्य करेंसीज और क्रिप्टोकरेंसीज सहित वर्चुअल एसेट्स के बीच अंतर को कम करने की कोशिश की गई है. 

Coinbase Institutional के प्रमुख Brett Tejpaul ने कहा कि Goldman Sachs की इस पहल से कोलेट्रल के तौर पर क्रिप्टोकरेंसीज का महत्व बढ़ेगा. आमतौर पर लोन के बदल रियल एस्टेट या गोल्ड को कोलेट्रल रखा जा जाता है. हालांकि, Goldman Sachs की ओर से दिए गए इस लोन की रकम की जानकारी नहीं मिली है. बिटकॉइन में वोलैटिलिटी के कारण यह लोन रिस्क वाली कैटेगरी में आता है. Gadgets 360 के प्राइस ट्रैकर के अनुसार, बिटकॉइन का प्राइस लगभग 41,700 डॉलर है. इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि Goldman Sachs का यह प्रयोग एक बड़े कदम से पहले का परीक्षण है. 

फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म Arca ने एक रिपोर्ट में कहा गया है, "इस प्रकार के एग्रीमेंट्स के पीछे कोई बड़ा कारण हो सकता है. ऐसी संभावना है कि Goldman Sachs को ऐसे लोन के लिए काफी डिमांड मिल रही है और वह कोई बड़ा कदम उठाने से पहले मार्केट का जायजा ले रहा है." Goldman Sachs क्रिप्टो ट्रेडिंग सर्विसेज की पेशकश नहीं करता. हालांकि, यह अपने क्लाइंट्स को क्रिप्टो एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) और ऑप्शंस ट्रेडिंग से जुड़ी सर्विसेज देता है. इसके साथ ही यह Ethereum के लिए ओवर-द-काउंटर ऑप्शंस ट्रेडिंग की पेशकश करने पर भी विचार कर रहा है.

हालांकि, बिटकॉइन में लोन को लेकर आशंकाएं भी जताई जा रही हैं. उदाहरण के लिए, रेटिंग एजेंसी Weiss Ratings ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि क्रिप्टोकरेंसीज की गारंटी वाले लोन के साथ रिस्क अधिक है. Allied Market Research की पिछले वर्ष आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि क्रिप्टो सेगमेंट 2030 तक 12.8 प्रतिशत के CAGR से बढ़ सकता है. मार्च के अंत तक क्रिप्टो इंडस्ट्री का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2 लाख करोड़ डॉलर से अधिक का था. क्रिप्टो मार्केट रिकवरी के दौर से गुजर रहा है. इस इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट्स का मानना है कि वर्चुअल एसेट्स सेगमेंट को कानूनी दायरे के तहत लाने वाले देशों की संख्या बढ़ने के साथ ही इस सेगमेंट में वोलैटिलिटी कम हो सकती है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com