Coinbase के CEO को क्रिप्टो मार्केट के तेज रफ्तार पकड़ने की उम्मीद

क्रिप्टो सेगमेंट को पिछले कई महीनों से दुनिया भर में आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है

Coinbase के CEO को क्रिप्टो मार्केट के तेज रफ्तार पकड़ने की उम्मीद

क्रिप्टो सेगमेंट में इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स की दिलचस्पी बढ़ी है

खास बातें

  • वेंचर कैपिटल फर्में क्रिप्टो और NFT में इनवेस्टमेंट कर रही हैं
  • मार्च तक क्रिप्टो इंडस्ट्री का मार्के कैप 2 लाख करोड़ डॉलर से अधिक था
  • कुछ क्रिप्टो फर्में अलग तरीकों से भी फंडिंग जुटाने की कोशिश कर रही हैं

क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase के CEO Brian Armstrong ने उम्मीद जताई है कि क्रिप्टो मार्केट आने वाले 10 से 20 सालों में तेजी से बढ़ेगी. आर्मस्ट्रॉन्ग ने हाल ही में भारत में भी यात्रा की थी. हालांकि, क्रिप्टो सेगमेंट को पिछले कई महीनों से दुनिया भर में आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है. कोरोना के मामलों के दोबारा बढ़ने के कारण भी इस सेगमेंट में इनवेस्टमेंट पर असर पड़ा है. 

Bloomberg ने  अपनी रिपोर्ट में Armstrong के हवाले से कहा, "मुझे लगता है कि 10-20 वर्षों में हम क्रिप्टो मार्केट में काफी बढ़ोतरी देखेंगे." उनका कहना था कि आगामी वर्षों में क्रिप्टो के यूजर्स की संख्या एक अरब को पार कर सकती है. वेंचर कैपिटल फर्में क्रिप्टो और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) में इनवेस्टमेंट कर रही हैं. हाल ही में Armstrong ने आईफोन बनाने वाली कंपनी Apple को इस सेगमेंट पर रवैया बदलने को कहा था. उन्होंने क्रिप्टो से जुड़े ऐप्स को लेकर Apple के कड़े रुख पर नाराजगी जताई थी. उनका कहना था कि स्मार्टफोन कंपनियों को उनके डिवाइसेज पर क्रिप्टो को सपोर्ट करने वाले हार्डवेयर बनाने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. 

Allied Market Research की पिछले वर्ष आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि क्रिप्टो सेगमेंट 2030 तक 12.8 प्रतिशत के CAGR से बढ़ सकता है. मार्च के अंत तक क्रिप्टो इंडस्ट्री का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2 लाख करोड़ डॉलर से अधिक का था. क्रिप्टो मार्केट रिकवरी के दौर से गुजर रहा है. इस इंडस्ट्री से जुड़े एक्सपर्ट्स का मानना है कि वर्चुअल एसेट्स सेगमेंट को कानूनी दायरे के तहत लाने वाले देशों की संख्या बढ़ने के साथ ही इस सेगमेंट में वोलैटिलिटी कम हो सकती है. हालांकि, क्रिप्टो सेगमेंट में इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स की दिलचस्पी बढ़ी है. उदाहरण के लिए, पिछले सप्ताह Dragonfly Capital ने मजबूत संभावना वाली क्रिप्टो फर्मों और प्रोजेक्ट्स में इनवेस्टमेंट के लिए लगभग 65 करोड़ डॉलर जुटाए थे.

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से जुड़ी बहुत सी फर्में अच्छी साख रखने वाले इनवेस्टर्स से फंडिंग चाहती हैं. कुछ क्रिप्टो फर्में अलग तरीकों से भी फंडिंग जुटाने की कोशिश कर रही हैं. उदाहरण के लिए, Ethereum ब्लॉकचेन पर एप्लिकेशंस डिवेलप करने की सुविधा देने वाली Polygon ने हाल ही में इनवेस्टर्स को अपनी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी की बिक्री से लगभग 45 करोड़ डॉलर हासिल किए थे. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com