क्रिप्टो के लिए ब्रिटेन में पांच फर्मों को अस्थायी लाइसेंस के साथ मिली ट्रेडिंग की मंजूरी

FCA की ओर से जारी नई लिस्ट से जो फर्में बाहर हैं, वे इस महीने की शुरुआत से कारोबार जारी नहीं रख सकती

क्रिप्टो के लिए ब्रिटेन में पांच फर्मों को अस्थायी लाइसेंस के साथ मिली ट्रेडिंग की मंजूरी

पिछले सप्ताह ब्रिटेन ने क्रिप्टो सेगमेंट की परिभाषा तय करने वाली गाइडलाइंस जारी की थी

खास बातें

  • FCA ने डिजिटल एसेट्स से जुड़ी फर्मों की लिस्ट को अपडेट किया है
  • इसमें वे फर्में शामिल हैं जो अस्थायी रजिस्ट्रेशन के साथ चल रही हैं
  • क्रिप्टो सेगमेंट को बढ़ावा देने की ब्रिटेन सरकार योजना बना रही है

ब्रिटेन में क्रिप्टोकरेंसी के लिए अच्छी खबर है. ब्रिटेन के फाइनेंशियल रेगुलेटर, फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी (FCA) ने पांच क्रिप्टो फर्मों को अस्थायी रजिस्ट्रेशन के प्रावधान के साथ कारोबार जारी रखने की इजाजत दी है. FCA ने डिजिटल एसेट्स से जुड़ी फर्मों की लिस्ट को अपडेट किया है और इनमें वे फर्में शामिल हैं जो अस्थायी रजिस्ट्रेशन के साथ चल रही हैं. 

अस्थायी लाइसेंस के साथ कारोबार की इजाजत हासिल करने वाली फर्मों में Cex.io, Copper Technologies और Globalblock शामिल हैं. FCA के पास रजिस्ट्रेशन कराने की अवधि पिछले सप्ताह तक थी लेकिन इन पांच फर्मों के आवेदन लंबित हैं. FCA ने पिछले महीने के अंत में कहा था कि उसकी रेगुलेटरी आवश्यक्ताओं को पूरा करने के उद्देश्य से कुछ क्रिप्टो फर्मों के लिए रजिस्ट्रेशन की अवधि बढ़ाई गई है. FCA की ओर से जारी नई लिस्ट से जो फर्में बाहर हैं, वे इस महीने की शुरुआत से कारोबार जारी नहीं रख सकती. हालांकि, इसके साथ ही FCA ने बताया है कि लिस्ट में होने का यह मतलब नहीं है कि इन फर्मों को उसने पूरी तरह सही पाया है. 

Bitcoin.com की रिपोर्ट के अनुसार, FCA ने 33 फर्मों को रजिस्टर्ड किया है. इस बारे में FCA के प्रवक्ता ने कहा, "हम क्रिप्टो से जुड़ी फर्मों के आवेदनों की यह पक्का करने के लिए समीक्षा कर रहे हैं कि वे एक फर्म चलाने के न्यूनतम मापदंडों को पूरा करती हैं और उनके पास अपराध को पकड़ने और उसे रोकने के लिए उपयुक्त सिस्टम है." ब्रिटेन में क्रिप्टो एक्टिविटीज से जुड़ी फर्मों के लिए FCA के पास रजिस्ट्रेशन कराना या अस्थायी लाइसेंस होना जरूरी है. पिछले सप्ताह ब्रिटेन ने क्रिप्टो सेगमेंट की परिभाषा तय करने वाली गाइडलाइंस जारी की थी.

स्टेबलकॉइन्स को ब्रिटेन में पेमेंट के जरिए के तौर पर स्वीकृति दी गई है. ब्रिटेन सरकार ने पिछले वर्ष क्रिप्टोकरेंसीज और स्टेबलकॉइन्स पर एक कंसल्टेशन शुरू की थी. इसके निष्कर्षों की घोषणा ग्लोबल फाइनेंस समिट में ब्रिटेन के इकोनॉमिक सेक्रेटरी John Glen ने की थी. ब्रिटेन में सरकार की गारंटी वाले नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) लॉन्च करने और क्रिप्टो सेगमेंट को बढ़ावा देने की भी योजना है. इससे ब्रिटेन को अगले कुछ वर्षों में एक क्रिप्टो हब बनाने में मदद मिलेगी. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com