Bitcoin Ether की कीमतों में नहीं आ रही तेजी, ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसी लाल निशान पर

ईथर (Ether) भी बिटकॉइन की राह पर चलती हुई दिखाई दी है. इसकी वैल्‍यू में 2.21 फीसदी की गिरावट आई है.

Bitcoin Ether की कीमतों में नहीं आ रही तेजी, ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसी लाल निशान पर

स्‍टेबलकॉइंस से लेकर मीमकॉइन और बाकी पॉपुलर altcoins सभी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।

खास बातें

  • इंंटरनेशनल एक्‍सचेंजों में बिटकॉइन 38,029 डॉलर पर कारोबार कर रही
  • ईथर ने 2,971 डॉलर पर कारोबार शुरू किया है
  • हालांकि कुछ altcoins ने मुनाफा भी दर्ज किया है

मई का पहला हफ्ता आधा गुजरने के बाद भी बुधवार को ज्‍यादातर क्रिप्‍टोकरेंसी लाल निशान में दिखाई दीं. दुनिया की सबसे पॉपुलर क्र‍िप्‍टोकरेंसी  बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमतों में 1.51 प्रतिशत की गिरावट आई. इंडियन एक्सचेंज CoinSwitch Kuber के अनुसार भारत में BTC की मौजूदा कीमत 40,345 डॉलर (लगभग 31 लाख रुपये) है. दुनिया की इस सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी को इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर भी नुकसान हुआ. 1.70 फीसदी से ज्‍यादा के नुकसान के साथ बिनेंस और कॉइनबेस जैसे एक्सचेंजों पर बिटकॉइन 38,029 डॉलर (लगभग 29 लाख रुपये) पर कारोबार कर रही है.

ईथर (Ether) भी बिटकॉइन की राह पर चलती हुई दिखाई दी है. गैजेट्स 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ETH की वैल्‍यू में 2.21 फीसदी की गिरावट आई है. इसने 2,971 डॉलर (लगभग 2.30 लाख रुपये) पर कारोबार शुरू किया. 

स्‍टेबलकॉइंस से लेकर मीमकॉइन और बाकी पॉपुलर altcoins सभी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. इनमें Tether, USD Coin, Solana, Cardano, Dogecoin, Shiba Inu और Polkadot समेत बाकी शामिल हैं. 

कुछ altcoins ने मुनाफा भी दर्ज किया है, इनमें Monero, Baby Doge Coin, FLEX, Husky और Nano Dogecoin शामिल हैं. 

दूसरी ओर, वेंचर कैपिटल इंडस्‍ट्री की सबसे बड़ी ताकतों में से एक आंद्रेसेन होरोविट्ज (a16z) भारत के बढ़ते स्टार्टअप इकोसिस्‍टम में 500 मिलियन डॉलर (लगभग 3,825 करोड़ रुपये) की रकम निवेश करने की योजना बना रहे हैं. पिचबुक के आंकड़ों के अनुसार, वेंचर कैपिटलिस्‍ट ने भारत में साल 2021 में 23.5 अरब डॉलर (लगभग 1,79,815 करोड़ रुपये) का निवेश किया है, जिसमें से 587.16 मिलियन डॉलर (लगभग 4,490 करोड़ रुपये) क्रिप्टो और वेब 3 कंपनियों को अलॉट किए गए थे.

क्रिप्टो सेक्‍टर का ओवरऑल मार्केट कैप वर्तमान में 1.71 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 1,71,619 करोड़ रुपये) पर है. CoinMarketCap के अनुसार 2 मई को यह आंकड़ा थोड़ा अधिक 1.75 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 1,33,96,199 करोड़ रुपये) था. 

वहीं, बहुत से प्राइवेट इक्विटी इनवेस्टर्स का फोकस क्रिप्टो सेगमेंट की ओर बढ़ा है. इस वर्ष की पहली तिमाही में क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स में वेंचर कैपिटल (VC) इनवेस्टमेंट लगभग 10 अरब डॉलर का रहा है. यह पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में दोगुने से अधिक है. इस बारे में क्रिप्टो ब्रोकरेज फर्म Voyager Digital के CEO Steve Ehrlich ने कहा, "इन प्रोजेक्ट्स में काफी VC इनवेस्टमेंट हो रहा है क्योंकि इन इनवेस्टर्स का मानना है कि इनमें से कुछ बाद में कामयाब हो सकते हैं." इन प्रोजेक्ट्स में क्रिप्टो और NFT एक्सचेंजों से लेकर डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस एप्लिकेशंस तक शामिल हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com