विज्ञापन

ISI का मोहरा आतंकी गौरी कैसे चला रहा पाकिस्तान से भारत को चकमा देने का 'ISIS मॉड्यूल'?

आतंकी रिजवान ने दिल्‍ली पुलिस की गिरफ्त में कई बड़े खुलासे किए हैं. रिजवान ने बताया है कि अक्षरधाम हमले का मास्‍टरमाइंड आतंकी फरहतुल्ला गौरी पाकिस्‍तान से ISIS मॉड्यूल चला रहा है.

ISI का मोहरा आतंकी गौरी कैसे चला रहा पाकिस्तान से भारत को चकमा देने का 'ISIS मॉड्यूल'?
फरहतुल्‍ला गौरी को भारत सरकार ने आतंकी घोषित किया है.
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) की स्‍पेशल सेल ने संदिग्‍ध आतंकी रिजवान की गिरफ्तारी के बाद कई बड़े और चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. पुलिस के मुताबिक, रिजवान पर एनआईए ने 3 लाख रुपए का ईनाम घोषित किया हुआ था और वो करीब एक साल से फरार चल रहा था. रिजवान दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की तैयारी कर रहा था. साथ ही पुलिस ने बताया कि रिजवान पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी आईएसआई के आईएसआईएस मॉड्यूल (ISIS Module) का हिस्सा है. भारतीय खुफिया एजेंसियों को चकमा देने के लिए आईएसआईएस के इशारे पर आतंकी फरहतुल्ला गौरी (Farhatullah Ghori) यह मॉड्यूल चला रहा है. 

दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक, फरहतुल्ला गौरी गुजरात के अक्षरधाम हमले का मास्टरमाइंड है. गौरी को भारत सरकार ने आतंकी घोषित किया है और वह भारत से फरार होने के बाद से ही पाकिस्तान में छुपा हुआ है. गिरफ्तार आतंकी रिजवान और पुणे ISIS मॉड्यूल का हैंडलर फरहतुल्ला गौरी है. पुणे मॉड्यूल के पीछे भी गौरी ही है. 

स्पेशल सेल की डीसीपी प्रतीक्षा गोदारा के मुताबिक, 2023 में टेरर एंगल की जांच करते हुए जांच एजेंसी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और महाराष्ट्र में आईएसआईएस नेटवर्क को लेकर जानकारी मिली थी. 

दिल्‍ली के जैतपुर से शाहनवाज को किया था गिरफ्तार 

उन्‍होंने बताया कि जुलाई 2023 में आईएसआईएस के दो आतंकी इमरान खान और यूनुस सकी को महाराष्ट पुलिस ने पुणे में गिरफ्तार किया था. , इनका एक साथी शाहनवाज आलम उर्फ अब्दुल्लाह फरार होने में कामयाब हो गया था. इसके बाद पुणे पुलिस का केस केंद्रीय एजेंसी एनआईए को ट्रांसफर कर दिया गया था. एनआईए ने फरार आतंकी शाहनवाज आलम और रिजवान अली पर 3-3 लाख रुपये का इनाम घोषित किया और उनकी तलाश शुरू की.

दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 2 अक्टूबर 2023 को शाहनवाज आलम को दिल्ली के जैतपुर इलाके से गिरफ्तार किया, लेकिन रिजवान अली फरार ही रहा. उसके बाद से ही रिजवान की तलाश की जा रही थी, जिसमें अब स्पेशल सेल को कामयाबी मिली है और उसे दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है. 

सोशल मीडिया के जरिए ISIS की विचारधारा से जुड़ा

रिजवान अली के बारे में स्पेशल सेल को इनपुट मिला था कि इसकी मूवमेंट पुरानी दिल्ली के दरियागंज के आसपास देखी गई है, जिसके बाद स्पेशल सेल ने एक ट्रेप लगाया और दोनों तरफ से फायरिंग के बाद आतंकी रिजवान अली को 8 अगस्त को गिरफ्तार किया गया. रिजवान के पास से एक स्टार पिस्टल और कारतूस बरामद किए गए हैं. उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट का केस भी दर्ज किया गया है. संदिग्ध आतंकी रिजवान अली पर महाराष्ट्र में आर्म्स एक्ट और यूएपीए एक्ट में मामला दर्ज है. इसके अलावा दिल्ली स्पेशल सेल में एक्सप्लोजिव एक्ट का मामला भी दर्ज है. 

पुलिस के मुताबिक रिजवान अली सोशल मीडिया के जरिए आईएसआईएस की विचारधारा से जुड़ा था और 2017 से इसमें शामिल था. 2017 में इसकी मुलाकात आतंकी शाहनवाज से हुई थी, जो झारखंड का रहने वाला है और इसका रिश्तेदार है. शाहनवाज शाहीन बाग दिल्ली में पढ़ाई करने के लिए आया था जहां ये दोनों अच्छे दोस्त बने.  

हिजरत के लिए जाना चाहते थे शाहनवाज और रिजवान  

शाहनवाज और रिजवान हजरत के लिए जाना चाहते थे. इसके लिए इन्हें पैसों की जरूरत थी, इसके लिए 2018 में शाहनवाज अपराध की दुनिया में शामिल हुआ और आईएसआईएस के हैंडलर से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ा और उनके साथ मिलकर आतंकी हमलों की प्लानिंग करने लगा. अप्रैल 2022 में रिजवान और शाहनवाज, इमरान और यूनुस के सम्पर्क में आए, जिन्हें पुणे पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है. ये सब मिलकर आईडी बनाने की तैयारी करते थे और आतंकी घटनाओं के लिए अपराध के जरिए पैसे जुटाते थे, जिसे ये 'माले गनीमत' कहते हैं. 

फिलहाल आतंकी रिजवान भी गिरफ्तार हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, रिजवान 15 अगस्त के पहले दिल्ली में आतंकी हमला करने की तैयारी कर रहा था और उसने कुछ वीआईपी इलाकों की रेकी भी की थी. रिजवान दिल्ली के दरियागंज इलाके का रहने वाला है ,उसकी पत्नी भी फरार है. 

ये भी पढ़ें :

* कैसे 2000 करोड़ रुपये की क्रिप्टो करेंसी हो गई चोरी? जानिए देश की सबसे बड़ी साइबर लूट की पूरी कहानी
* पति शराब पीकर मारता था, पत्नी ने पहले ईंट से फाड़ा सिर, फिर छाती पर बैठ खोपड़ी से निकाले मांस के चिथड़े
* बचपन के उस दर्द ने बना दिया हैवान, बरेली के साइको किलर का हिला देना वाला कबूलनामा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CBI को बड़ी कामयाबी, मोहाली RPG हमले के मास्टरमाइंड को दुबई से डिपोर्ट कर लाया गया भारत
ISI का मोहरा आतंकी गौरी कैसे चला रहा पाकिस्तान से भारत को चकमा देने का 'ISIS मॉड्यूल'?
हैदराबाद में नशे की हालत में महिला ने बस कंडक्टर पर सांप फेंका; पुलिस ने हिरासत में लिया
Next Article
हैदराबाद में नशे की हालत में महिला ने बस कंडक्टर पर सांप फेंका; पुलिस ने हिरासत में लिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com