फरीदाबाद: पुलिस ने तीन साइबर ठगों को दबोचा, ऑनलाइन कमाई करने का लालच देकर करते थे ठगी

आरोपियों को अदालत में पेश करके 8 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया, जिसमें पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि वह मूलत: राजस्थान के रहने वाले हैं और वे अब चेन्नई में रह रहे थे.

फरीदाबाद: पुलिस ने तीन साइबर ठगों को दबोचा, ऑनलाइन कमाई करने का लालच देकर करते थे ठगी

आरोपियों को अदालत में पेश करके जेल भेज दिया गया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

फरीदाबाद:

घर बैठे ऑनलाइन निवेश करके पैसे कमाने का लुभावना सपना दिखा कर लोगों से ठगी करने वाले ठगों के गिरोह का जिले के साइबर अपराध थाना (सेंट्रल) की टीम ने पर्दाफाश किया है. साथ ही गिरोह के तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. फिलहाल पूरे मामले में जांच जारी है. पुलिस की मानें तो अन्य आरोपियों को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. 

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में अक्षय, दर्शन और सागर नाम के युवक शामिल हैं, जो मूलत: राजस्थान के रहने वाले हैं. आरोपी अक्षय और दर्शन आपस में भाई हैं, जो काफी समय से चेन्नई में रह रहे थे. वहीं, आरोपी सागर राजस्थान के अजमेर जिले के विजयनगर में रह रहा था. आरोपियों ने फरीदाबाद के रहने वाले ओम ठाकुर के मोबाइल पर लिंक भेजकर उन्हें एक चीनी ऐप Shoppee Mall में निवेश करके घर बैठे अच्छा कमीशन प्राप्त करने का लालच देते हुए उनके साथ 01.24 लाख रुपए की धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया. 

पीड़ित ने 27 जुलाई को इसकी शिकायत साइबर थाने में दी, जिसके आधार पर आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करके जांच शुरू की गई. डीसीपी नीतीश कुमार अग्रवाल ने मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए आरोपियों की धरपकड़ के निर्देश दिए, जिसके तहत एक टीम का गठन किया गया, जिसके कार्रवाई करते हुए तीन ठगों को गिरफ्तार किया.

आरोपियों को अदालत में पेश करके 8 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया, जिसमें पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि वह मूलत: राजस्थान के रहने वाले हैं और वे अब चेन्नई में रह रहे थे. उन्होंने बताया कि वे किसी भी व्यक्ति को व्हाट्सएप या टेलीग्राम पर एक लिंक भेजते थे और उसके पश्चात उनसे बात करके उन्हें ऑनलाइन बिजनेस करने का लालच देते थे, जिसमें किसी व्यक्ति को एक फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइट पर ऑनलाइन सामान खरीदकर उसे ऑनलाइन ही आगे बेचना होता था. इसमें उन्हें कमीशन प्राप्त करने का लालच दिया जाता था, जिसमें फसकर लोग ठगी का शिकार होते थे. 

पुलिस द्वारा आरोपियों के कब्जे से 1 मोबाइल फोन व सिम कार्ड, 1 एटीएम कार्ड सहित 1.20 लाख रुपए बरामद किए गए हैं. पुलिस जांच में सामने आया कि आरोपियों द्वारा इस्तेमाल किए गए बैंक खातों में 47 करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ है. साइबर पुलिस ने आरोपी अक्षय के कब्जे से मोबाइल बरामद किया है, जिसमें चेक करने पर पाया गया कि उसके फर्जी बैंक खाते में धोखाधड़ी से हड़पे गए 5 लाख रुपए रखे हैं, जिसे फ्रीज करवा दिया गया है. पुलिस रिमांड पूरा होने के पश्चात आरोपियों को अदालत में पेश करके जेल भेज दिया गया. वहीं, मामले में अभी जांच जारी है. 

यह भी पढ़ें -
-- पंजाब में "एक विधायक, एक पेंशन" योजना लागू, भगवंत मान ने कहा- व्यवस्था में आएगा बदलाव
-- राज्यों से बोलीं निर्मला सीतारमण- ''कुछ भी मुफ्त में देने का वादा करने से पहले...''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: रिसाइकिलिंग के जरिये पुराने टायरों को बैग्‍स, एसेसरीज और फुटवेयर में बदल रहे