दिल्ली: क्राइम ब्रांच ने फर्जी पासपोर्ट, वीजा देने के आरोप में नाइजीरियाई युवक को किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने एक नाइजीरियान नागरिक को गिरफ्तार किया जो गैरकानूनी कामों के लिए विदेशी नागरिकों को फ़र्ज़ी पासपोर्ट और वीज़ा सप्लाई कर रहा था.

दिल्ली: क्राइम ब्रांच ने फर्जी पासपोर्ट, वीजा देने के आरोप में नाइजीरियाई युवक को किया गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक आरोपी 100 से ज्यादा फ़र्ज़ी वीज़ा और पासपोर्ट बेच चुका है. 

नई दिल्ली :

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने एक नाइजीरियान नागरिक को गिरफ्तार किया जो गैरकानूनी कामों के लिए विदेशी नागरिकों को फ़र्ज़ी पासपोर्ट और वीज़ा सप्लाई कर रहा था. फामाकन कीटो (Famakan Keito) नाम का यह अफ्रीकी नागरिक खुद भी फ़र्ज़ी वीज़ा और पासपोर्ट पर भारत में रह रहा था. इस व्यक्ति पर पैसे दोगुने करने का लालच देकर लोगों को ठगने का भी आरोप है.  क्राइम ब्रांच के डीसीपी रोहित मीणा के मुताबिक 29 मई 2022 धर्मवीर सिंह नाम के शख्स ने शिकायत देकर बताया की एक अफ्रीकी नागरिक Famakan Keito ने उससे केमिकल के जरिये रुपये दोगुने करने का लालच देकर 1 लाख रुपये ऐंठ लिए हैं. 

आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वो फ़र्ज़ी पासपोर्ट और वीज़ा पर रह रहा था. उसे Naja Stam नाम के शख्स ने महिपालपुर में एक होटल में रूम बुक करने के लिए फ़र्ज़ी वीज़ा और पासपोर्ट दिया था. पुलिस ने जांच के बाद आरोपी Omwumelu Luke Chike उर्फ Naja Stam को 30 जून को मालवीय नगर से गिरफ्तार कर लिया. उसके पास से अलग अलग देशों के 4 फ़र्ज़ी पासपोर्ट बरामद हुए।

तफतीश के बाद मालूम हुआ कि आरोपी 2010 में बिजनेश वीज़ा पर नाइजीरिया से भारत आया था. पहले वो दिल्ली से कपड़े खरीदकर नाइजीरिया में बेचता था. उसका वीज़ा खत्म होने के बाद उसने दिल्ली में तंजानिया की एक महिला से शादी कर ली. इसके बाद नाईजीरिया एक नागरिक पॉल ने उसे नाइजीरिया के ही तिजान नाम के शख्स से मिलवाया.

तिजान ने उसे नाइजीरिया से फ़र्ज़ी वीज़ा और पासपोर्ट भेजने लगा और आरोपी Omwumelu Luke Chike पैसे के लालच में उन विदेशी नागरिकों को फ़र्ज़ी वीज़ा और पासपोर्ट बेचने लगा जिन विदेशी नागरिकों के वीज़ा की अवधि खत्म हो गई थी या वो अवैध तरीके से यहां रह रहे थे. पुलिस के मुताबिक आरोपी 100 से ज्यादा फ़र्ज़ी वीज़ा और पासपोर्ट बेच चुका है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com