Zim vs Ind 3rd ODI: बेहतरीन शतक के साथ रजा बन गए वेरी स्पेशल रिकॉर्ड के "सिकंदर", पहले कोई नहीं कर सका ऐसा

Zimbabwe vs India 3rd ODI: सिकंदर रजा (sikandar Raza record century) ने 37 साल की उम्र में जो कारनामा किया है, वह अपने 30वें साल में भी बड़े से बड़े दिग्गज नहीं कर सके

Zim vs Ind 3rd ODI: बेहतरीन शतक के साथ रजा बन गए वेरी स्पेशल रिकॉर्ड के

Zimbabwe vs India, 3rd ODI: सिकंदर रजा ने चेजिंग में गजब की मास्टरी दिखायी है

खास बातें

  • भारत के खिलाफ सिकंदर का बेहतरीन शतक
  • सिकंदर रजा के 95 गेंदों पर 115 रन, 9 चौके, 3 छक्के
  • करियर का छठा शतक रहा सिकंदर रजा का
नई दिल्ली:

ऐसा लग रहा है कि किसी पुरानी शराब की तिरह जिंबाब्वे के एशियाई मूल के बल्लेबाज सिकंदर रजा (Sikandar Raza's special record) उम्र बढ़ने के साथ और बेहतर हो रहे हैं. पिछले दिनों बांग्लादेश के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार दो शतक जड़ने वाले सिकंदर रजा (Sikandra Raza' century) ने पिछली छह पारियों में अपना तीसरा शतक जड़ते हुए भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में 87 गेंदों में एक और बेहतरीन शतक जड़कर फैंस को बता दिया कि वह भले ही अपने 37वें साल में चल रहे हों, लेकिन वह चेजिंग के मास्टर हैं. और इस शतकीय पारी के साथ ही रजा ने वह कारनामा कर दिखाया, जो वनडे इतिहास में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर सका.  साथ ही, सिकंदर रजा ने इस शतक से यह भी दिखाया कि जब बात चेजिंग की आती है, तो उनकी इस पर पूरी तरह से मास्टरी है. हालांकि, यह बात अलग है कि पिछले छह पारियों में जड़े तीसरे शतक से वह जिंबाब्वे को जीत नहीं दिला सके. 

'कोहली वर्ल्ड क्लास हमेशा रहेंगे, वह सबसे महान क्रिकेटरों में से एक है', डिविलियर्स ने NDTV से कहा

मोर्गन को मात देकर बने सिकंदर !


रजा ने छठवें अंतरराष्ट्रीय शतक तक पहुंचने के लिए भले ही 121 मैचों का  सहारा लिया, लेकिन करियर के आखिरी पड़ाव में सिकंदर ने वह कारनामा कर दिखाया, जो क्रिकेट इतिहास में उनसे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयॉन मोर्गन के ही नाम पर था. यह रिकॉर्ड वेरी-वेरी स्पेशल है. और यह है एक कैलेंडर इयर में लक्ष्य का पीछा करते हुए नंबर पांच या इससे निचले क्रम सबसे ज्यादा शतक बनाना. मोर्गन ने साल 2010 में जहां दो शतक बनाए थे, तो रजा ने तीन शतक जड़कर इस रिकॉर्ड पर पानी फेर दिया है. और ये तीनों ही शतक इसी अगस्त के महीने में ही आए हैं. और नंबर पांच या इससे निचले क्रम पर किया गया यह वह कारनामा है, जो इतिहास में पहले कोई नहीं कर सका. 
 
115 मैचों में 3 शतक..और 121 में...

पिछले छह मैचों में सिकंदर रजा ने तीन शतक जड़े हैं. और ये तीनों ही लक्ष्य का पीछा करते हुए आए हैं. यह बताता है कि सिकंदर ने उम्र के आखिरी पड़ा में कितना ज्यादा  सुधार किया है. हाल ही में सिकंदर रजा ने बांग्लादेश के खिलाफ 135 नाबाद, फिर से 117 नाबाद और अब भारत के खिलाफ 115 रन की पारी खेली और इन तीन शतकों से सिकंदर ने खुद को इतिहासपुरुष का दर्जा दिला दिया !

 विश्व क्रिकेट में बाबर आजम की बादशाहत कायम, अब साल 2022 में ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज बने

कुछ ऐसी रही है Asia Cup में भारत-पाकिस्तान की पिछली 5 भिड़ंत की कहानी

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com