कुछ ऐसी रही है Asia Cup में भारत-पाकिस्तान की पिछली 5 भिड़ंत की कहानी

Asia Cup 2022: टूर्नामेंट के पिछले 5 संस्करणों में भारत का दबदबा रहा है. अब सभी की आंखे शुरू होने वाले एडिशन पर हैं, जहां दोनों देश दो से ज्यादा बार भी आपस में भिड़ सकते हैं.

कुछ ऐसी रही है Asia Cup में भारत-पाकिस्तान की पिछली 5 भिड़ंत की कहानी

Asia Cup 2022: पूरा क्रिकेट जगत भारत-पाकिस्तान मुकाबले को याद कर रहा है

नई दिल्ली:

चंद दिन बाद ही अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच अगस्त 27 को खेले जाने वाले मुकाबले के साथ ही एशिया कप (Asia Cup 2012) शुरू हो जाएगा, लेकिन दुनिया के करोड़ों खासकर एशिया महाद्वीप के फैंस की नजरें तो अगस्त 28 पर लगी हैं. इसी  दिन भारत और पाकिस्तान के बीच मेगा मुकाबला खेला जाएगा. मुकाबले को लेकर सड़कों से लेकर सोशल मीडिया तक अलग-अलग स्वरूपों में माहौल बनने लगा है. दोनों देशों के बीच एशिया कप कप का इतिहास बहुत ही शानदार रहा है. चलिए जान लीजिए कि पिछले 5 एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मुकाबलों की क्या कहानी रही. 

पाकिस्तानी स्पिनर ने अपनी टीम को दी वॉर्निंग, इस भारतीय लीजेंड को बिल्कुल भी हल्के में मत लेना

साल 2010: दांबुला में हुयी जोरदार लड़ायी


मुकाबले में ऐसा रोमांच आ गया है कि बिली बोडेन को कामरान अकमल और गौतम गंभीर को धकेल कर अलग करना पड़ा. अख्तर और हरभजन के बीच हुयी जोरदार "वर्ड-वार" के बीच भी बोडेन आ गए. ड्रिंक्स के दौरान भी मामला नहीं थमा. और ड्रामा हरभजन के छक्का जड़कर मैच जीतने के बाद भी नहीं रुका. मैच और ब्रॉडकास्टर के लिए यह मैच चांदी बन गया. मैच में 500 से ज्यादा रन बने और मुकाबले की आखिरी से ठीक पहली गेंद पर मैच का परिणाम निकला.

साल 2012:  विराट ने संभाली जिम्मेदारी

सचिन के जाने के बाद विराट ने टीम इंडिया में पैर जमा लिए थे. और इसकी पुष्टि एशिया कप के इस संस्करण ने कर दी. 331 रनों का पीछा करते हुए तेंदुलकर जब 48 गेंदों पर 52 रन बनाकर लौटे, तो अभी भी 200 रनों का पीछा किया जाना बाकी था. ऐसे समय विराट ने 142 गेंदों पर 183 रनों की पारी खेली. उन्होंने 22 चौके और 2 छक्के जड़े. भारत इस संस्करण के फाइनल में नहीं पहुंचा लेकिन कोहली ने यहां से टीम इंडिया की पतवार बहुत अच्छे अंदाज में सभाल ली.

साल 2014: आफरीदी का हल्ला बोल

इस एशिया कप का यह मुकाबला दोनों ही टीमों के बीच बहुत ही नजदीकी भिड़ंत साबित हुआ. आफरीदी ने जडेजा और अश्विन को जमकर निशाना बनाया और आखिरी ओवर में 1 विकेट से पाकिस्तान को जीत दिला दी. भारत ने 245 रन बनाए थे. रोहित, रायुडु और जडेजा ने पचासे जड़े. यहां से पाकिस्तानी ओपनरों ने 96 रन जोड़े, तो मैच एकतरफा लगने लगा, लेकिन अमित मिश्रा और अश्विवन ने हालात बदल दिए, लेकिन स्लॉग ओवरों में आफरीदी ने 12 गेंदों पर नाबाद 34 रन की पारी खेलकर बाजी पाकिस्तान के नाम लिख दी. 

साल 2016: मोहम्मद आमिर का जलवा

पाकिस्तानी लेफ्टी पेसर पांच साल का बैन झेलने के बाद जनवरी 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ फिर से क्रिकेट में लौटे. तब 23 साल के रहे आमिर भारत के खिलाफ मैच से पहले चर्चा का केंद्र बने हुए थे. और उन्होंने अपने इर्द-गिर्द बनी हाइप को सही साबित किया. भारत को जीत के लिए 120 गेंदों पर सिर्फ 84 रन बनाने थे क्योंकि यह संस्करण टी20 फोरमैट में खेला गया, लेकिन आमिर ने पहले ही ओवर में रोहित और रहाणे और फिर दूसरे ओवर में रैना को चलता कर भारत का स्कोर 3 विकेट पर 8 रन कर दिया. कोहली ने 49 गेंदों पर 51 रन बनाए और इससे भारत ने 5 विकेट मैच अपने नाम कर लिया.

साल 2018: दोनों बार धोया पाकिस्तान को

साल 2018 संस्करण से वनडे फोरमैट की वापसी ही. दोनों ही देशों के बीच मैचों को लेकर जोर-शोर से प्रचार किया गया, लेकिन दोनों ही मुकाबले उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे.  भारत ने चार दिन के भीतर खेले गए दोनों मुकाबलों में पाकिस्तान को मात दी. ग्रुप स्टेज में 163 रनों का पीछा करते हुए भारत 8 विकेट से जीता, तो सुपर-4 राउंड में 238 रन का पीछा करते हुए नौ विकेट से जीत हासिल की. 

पहली बार शाहरुख खान के साथ मुलाकात में बात नहीं बन सकी थी, केकेआर के नए कोच चंद्रकांत पंडित का खुलासा

*जीत के बाद बाबर आजम की इंग्लिश का बना जमकर मजाक, सोशल मीडिया बोला-सर्फराज भी आपसे बेहतर, video

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com