विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2023

जानिए साल 2022 की भारतीय क्रिकेट जगत की 12 बड़ी घटनाओं के बारे में, विराट रहे सबसे ज्यादा हिट

साल 2022 की शुरुआत बहुत से लोगों के लिए खास रही होगी. लेकिन एक तरफ किंग की ज़िंदगी में कुछ और ही चल रहा था. विराट के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने पर भारत के साथ साथ पाकिस्तान के लोग भी हैरान थे.

Read Time: 14 mins
जानिए साल 2022 की भारतीय क्रिकेट जगत की 12 बड़ी घटनाओं के बारे में, विराट रहे सबसे ज्यादा हिट
जानिए साल 2022 के क्रिकेट जगत के 12 बड़े किस्से
नई दिल्ली:

वो कोई सवाल नहीं, फिर भी लोग कहते हैं कि उसका जवाब नहीं, ये पंक्तियां बिल्कुल सही बैठती हैं एक क्रिकेटर पर जो क्रिकेट की दुनिया पर राज करता है. एक ऐसा खिलाड़ी जिसके लिए हर कोई दीवाना है. जिसे उनके फैंस ने किंग का दर्जा दिया है. आप समझ ही गए होंगे कि हम किसके बारे में बात कर रहे हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं विराट कोहली (Virat Kohli) के बारे में, आज इस खास लेख में हम बताएंगे आपको साल 2022 के 12 अलग अलग मशहूर चैप्टर, जो कि हर एक महीने की क्रिकेट जगत की एक बड़ी घटना से जुड़े हैं.

1. January 2022 (जब इंडियन क्रिकेट में आया भूचाल)

92ut90q

पहले हमने ज़िक्र किया है विराट कोहली का तो बात विराट कोहली की, जनवरी का महीना था, और साल 2022 की शुरुआत बहुत से लोगों के लिए खास रही होगी. लेकिन एक तरफ किंग की ज़िंदगी में कुछ और ही चल रहा था. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर थी और विराट कोहली ने दौरे के बीच में ही भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. अगर देखा जाए तो ये अचानक नहीं हुआ था. विराट के भारत की कप्तानी छोड़ने पर भारत के साथ साथ पाकिस्तान के लोग भी हैरान थे.

भारत की टी 20 की कप्तानी छोड़ते वक्त विराट ने लिखा कि वे भारत की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी जारी रखना चाहेंगे. लेकिन सिलेक्टर्स ने कहा कि व्हाइट और रेड बॉल क्रिकेट में 2 अलग अलग कप्तान नहीं हो सकते. इसके बाद खबर आई कि विराट कोहली से वनडे की कप्तानी छीन ली गई है. और वे टेस्ट में भारत के कप्तान बने रहेंगे. फिर साऊथ अफ्रीका दौरे के बीच में ही विराट भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी. इसी के साथ आया विश्व क्रिकेट में भूचाल, यानि कि अब विराट कोहली किसी भी फॉर्मेट में भारत के कप्तान नहीं रहे थे.

वाकई भारतीय क्रिकेट के नवाब विराट कोहली की कप्तानी इस तरह से जाना सभी के लिए एक बड़ा झटका था... 

2. February 2022 (यंग ब्रिगेड ने लहराया तिरंगा)

h63q39ig

भारत की मुख्य टीम जहां बड़े उतार चढ़ाव से गुज़र रही थी तो वहीं 5 फरवरी 2022 को आया भारत के लिए एक यादगार दिन जब भारत की u 19 टीम ने वेस्टइंडीज में खेले गए अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हारकर 5वीं बार इस खिताब पर कब्ज़ा किया था. इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 189 रन बनाए थे तो वहीं भारत की युवा ब्रिगेड ने  47.4 ओवर में 195 रन बनाकर इतिहास रच दिया था. विश्व कप में भारत के कप्तान दिल्ली के यश धुल थे. जिन्होंने इस विश्व कप के बाद दिल्ली की तरफ से रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया और धमाल मचा दिया. भारत की युवा टीम ने एक बार फिर विश्व कप जीतकर भारत का डंका विश्व क्रिकेट में बजा दिया था.

3. March 2022 (कोहली के रंग में रंगा मोहाली)

0k5a7eig

साल की तीसरी बड़ी कहानी एक बार फिर घूमती है विराट कोहली के इर्द गिर्द, जो कि जुड़ी है उनके 100वें टेस्ट मैच से, जो बता रही है कि किस तरह से विराट कोहली के 100वें टेस्ट मैच के लिए मोहाली ने उनका स्वागत किया था. क्या मोहाली के चौराहे और क्या स्टेडियम हर कोई विराट के रंग में रंगा हुआ नज़र आ रहा था. कोविड के सख्त नियमों के बावजूद लोगों की दीवानगी और क्रेज़ देखते ही बनता था. टिकट काउंटर से शुरू हुआ लोगों का हुजूम विराट की मैदान पर एंट्री और उसके बाद उनके हर एक शॉट पर रह रह कर उमड़ रहा था. 4 मार्च 2022 को मोहाली में खेला गया भारत बनाम श्रीलंका पहला टेस्ट मैच विराट कोहली के करियर का 100 टेस्ट मैच था, विराट 100 टेस्ट मैच खेलने वाले  भारत के 12वें और दुनिया के 72वें क्रिकेटर बने थे. 


4. April 2022 (आईपीएल में मुंबई और चेन्नई का सूपड़ा साफ) 

ppbold8g

आईपीएल में मुंबई और चेन्नई का इस बार सूपड़ा साफ ही हो गया था. कहां तो अमूमन यही टीमें हमें आईपीएल का फाइनल खेलती हुई नज़र आती थी और कहां इस बार प्लेऑफ में भी स्थान नहीं बना पाई. मार्च के आखिरी सप्ताह से आईपीएल 2022 यानि कि आईपीएल का 15वाँ सीज़न शुरू हो चुका था. अब 2 महीने तक आईपीएल में रोमांच का तड़का लगने वाला था. ख़ैर इस बार का आईपीएल इसलिए खास था क्योंकि एक तो इस बार 8 की बजाय 10 टीमें आईपीएल में खेलने वाली थी, दूसरा कोविड के आक्रमण के बाद आईपीएल 2 साल के बाद भारत में होने जा रहा था. तीसरा मैच भी ज्यादा होने वाले थे.  खास बात इस बार ये भी थी कि चेन्नई की कप्तानी पहली बार आईपीएल में धोनी नहीं बल्कि जडेजा कर रहे थे. बाद में उन्होंने चेन्नई की लगातार हार के चलते कप्तानी छोड़ भी दी और धोनी फिर से कप्तान बन गए. बता दे कि इस बार टीमें अपने घरेलू मैदानों पर नहीं बल्कि महाराष्ट्र के 4 स्थानों पर 70 लीग मैच खेलने वाली थी, इसके बाद क्वालीफायर 1 और  एलिमिनेटर 1 ईडन गार्डन और क्वालीफायर 2 व फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में हुआ.


5. जब आईपीएल पर #fixing के आरोप

8u74pol8

29 मई को आईपीएल 2022 का फाइनल राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया. फाइनल में गुजरात टाइटंस ने 7 विकेट से राजस्थान रॉयल्स को हरा दिया था. लेकिन जैसे ही इस मैच में टॉस हुआ और राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया. इसके साथ ही ट्विटर पर #fixing ट्रेंड करने लगा. अमूमन आईपीएल के मैचों में टीमें टॉस जीतकर पहले फील्डिंग कर रही थी, जिसका फायदा टॉस जीतने वाली टीम उठाती थी, लेकिन संजू ने ऐसा नहीं किया, जिसके चलते ये सवाल उठने लगे कि आईपीएल 2022 का fix है. हार्दिक पांड्या भी काफी रिलैक्स नज़र आए, जिससे लोगों ने अंदाज़ा लगाया कि उन्हें मैच का रिजल्ट पहले से ही पता था. लोगों ने धड़ाधड़ ट्वीट किए व बीसीसीआई पर आरोप लगाते हुए इसे पॉलिटिकल एजेंडा बताया. क्या आपको भी ऐसा ही लगता है? 


6. June 2022 (जब ऋषभ पंत बने कप्तान) 

oul4ikv

आईपीएल के बाद एक बार फिर खिलाड़ी देश की टीम को रिप्रेजेंट करने के लिए तैयार थे. जहां पर भारतीय टीम को साउथ अफ्रीकन टीम से फाइट करनी थी.  9 जून से 19 जून तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 टी 20 मैच खेले गए. यहां पर खास बात ये थी कि भारत की कप्तानी यहां धोनी के बाद पहली बार किसी विकेटकीपर को मिली थी और वो थे ऋषभ पंत. दरअसल रोहित शर्मा के अवेलेबल ना होने के कारण के एल राहुल को इस सीरीज के लिए भारत का कप्तान बनाया गया था. लेकिन दिल्ली में खेले गए पहले टी 20 मैच से ठीक पहले के एल राहुल चोटिल हो गए, इसलिए अनान फानन में ऋषभ को कप्तानी दी गई. अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए सीरीज के पहले टी 20 मैच में टीम इंडिया बुरी तरह हार गई.

सबके मन में एक निराशा थी कि कहीं भारत की इस युवा टीम को साउथ अफ्रीका की स्ट्रॉन्ग टीम क्लीन स्वीप ही ना कर दे. लेकिन यहां पर भारतीय युवा ब्रिगेड ने शानदार प्रदर्शन किया. टीम इंडिया सीरीज तो नहीं जीत पाई लेकिन हारी भी नहीं, पहला मैच साउथ अफ्रीका ने जीता, दूसरा भारत ने, तीसरा साउथ अफ्रीका ने फिर जीता, फिर चौथा मैच भारत ने जीता और सीरीज का आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. इस तरह से 5 टी 20 मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो गई. इस सीरीज की खास बात ये रही कि दिल्ली की भयंकर गर्मी को देखते हुए बीसीसीआई को अपने नियमों में बदलाव करने पड़े. यहां पर 10 ओवर के बाद बीसीसीआई ने ब्रेक की घोषणा की थी. 

7. July 2022 (रोहित की अग्नि परीक्षा)

ubl85emg

युवा ब्रिगेड की तो पूरे जून में कड़ी परीक्षा हो चुकी थी. अब बारी थी सीनियर टीम की परीक्षा की, वो भी इंग्लैंड के घर में, दांव पर थी टेस्ट, टी 20 और वनडे सीरीज. भारत की टीम साल 2021 के 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के बचे हुए 1 टेस्ट मैच के अलावा 3 टी 20 व 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलने अब इंग्लैंड पहुंच चुकी थी. रोहित शर्मा अब भारत के पूर्णकालिक कप्तान बन चुके थे. अब विदेशी धरती पर कप्तान के रूप में उन्हें भी खुद को साबित करना था. सीरीज में भारत 2-1 से आगे था. लेकिन आखिरी टेस्ट में भारत हार गया. और सीरीज 2-2 से बराबरी पर खत्म हुई. जैसा कि सबको यकीन था. एंडरसन ने फिर विराट को अपनी गेंदों से परेशान किया. वहीं जॉनी बेयरस्टो और कोहली के बीच कॉमेंट्स वार भी चला. इसके बाद टी 20 और वनडे सीरीज दोनों में भारत ने इंग्लैंड को 2-1 , 2-1 से हरा दिया. 

8. August 2022 (एशिया कप में पाकिस्तान से लिया बदला)

6vu8ojm

यहां पर लोगों को इंतजार था तो बस अब एशिया कप का, जहां पर भारत और पाकिस्तान की भिडंत होने वाली थी. भारत के फैंस की बेताबी ऐसी थी कि बस 2021 के विश्व कप में पाकिस्तान से मिली उस हार का बदला लिया जाए. हुआ भी कुछ ऐसा ही पहले ही मैच में 28 अगस्त को, भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया. लेकिन इसके बाद सुपर 4 में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया. भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया. लेकिन पाकिस्तान फाइनल में पहुंच गया. यहां फिर से भारत के मन में एक टीस बाकी रह गई.

9. September 2022  (1000 दिन बाद बोला विराट का बल्ला)

hs1g8bbo

इसके बाद 8 सितंबर को आया 1000 दिन के बाद वो दिन जिसका दुनिया के कोने कोने में मौजूद विराट के हर फैन को इंतज़ार था. दरअसल एशिया कप के सुपर 4 राउंड के आखिरी मैच में 8 सितंबर को, जब विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाया. वो उनके करियर का पहला टी 20 शतक था और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 72 वां शतक था. विराट ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में 61 गेंद में 122 रन की शानदार पारी खेली थी.


10 October 2022 ( इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ कोहली का नाम)

2goqoul

टी 20 विश्व कप 2022 में भाग लेने सभी टीमें ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी थी. मेलबर्न में भारत और पाकिस्तान के बीच दिवाली से ठीक एक दिन पहले खेले जाने वाले मैच का हर किसी को बेसब्री से इंतज़ार था. और यहीं पर निकली कोहली के बल्ले से वो विराट पारी, जिसने विश्व क्रिकेट को उनका कायल बना दिया. यहां तक की विरोधी देश पाकिस्तान के प्रशंसक भी विराट की इस पारी पर उनकी तारीफ करते नहीं थम रहे थे.

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड साक्षी बना दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले क्रिकेटर विराट कोहली की उस बेहतरीन पारी का, जिसने दुनिया में तहलका मचा दिया.  पाकिस्तान ने इस मैच में पहले खेलते हुए 159/8 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया एक समय ये मैच हार ही गई थी, लेकिन विराट कोहली ने 53 गेंद में 82 रन की पारी खेलकर भारत को असंभव जीत दिला दी. इसके बाद पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया जहां इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार टी 20 विश्व कप पर कब्ज़ा कर लिया. 

11. November 2022 (हार्दिक को कप्तान बनाने की उठी मांग)

afquh6ro

विश्व कप में भारत को इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल में करारी हार मिली और रोहित शर्मा व कोच राहुल द्रविड़ पर उनकी नीतियों को लेकर सवाल उठने लगे. बीसीसीआई की चयन समिति को बर्खास्त कर दिया गया. रोजर बिन्नी नए बीसीसीआई अध्यक्ष बन गए. भारत की युवा टीम ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी में न्यूज़ीलैंड का दौरा किया. इसी बीच मांग उठने लगी कि हार्दिक पांड्या को ही भारत का टी 20 कप्तान अब बना देना चाहिए. 


12. December 2022 ( भारत को मिला राइज़िंग स्टार)

152tfr6

भारत की टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया और यहां पर मिला भारतीय टीम को एक राइज़िंग स्टार, ईशान किशन के रूप में. ईशान किशन बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए 3 वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में शानदार दोहरा शतक लगाया और 210 रन की पारी खेली. इतना ही नहीं ईशान के बल्ले से निकला ये दोहरा शतक दुनिया का सबसे तेज़ दोहरा शतक भी था. ईशान ने 126 गेंद में जड़ा था. भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में वे दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज़ बने थे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा दोहरा शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं.


ये थे साल 2022 के क्रिकेट जगत के 12 यादगार पल, जो इस लेख के ज़रिए हमने आपके साथ सांझा किए.

ये भी पढ़ें : 

Rishabh Pant को प्लास्टिक सर्जरी के लिए एयरलिफ्ट कर लाया जा सकता है दिल्ली : रिपोर्टस

ऋषभ पंत से मिलने अस्पताल पहुंचे अभिनेता अनिल कपूर व अनुपम खेर, लोगों से की ये खास अपील

दोस्त धवन ने ईश्वर का शुक्रिया अदा किया, तो विराट, सचिन सहित कई दिग्गजों ने की ऋषभ के तेज स्वास्थ्य लाभ की कामना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कप्तान बाबर और टीम पर लग रहे मैच फिक्सिंग के आरोप, पीसीबी ने तोड़ी चुप्पी तो मच गई हलचल
जानिए साल 2022 की भारतीय क्रिकेट जगत की 12 बड़ी घटनाओं के बारे में, विराट रहे सबसे ज्यादा हिट
Imad Wasim I let my team down against India IND vs PAK T20 World Cup 2024 Watch Video
Next Article
भारत के खिलाफ हार के सबसे बड़े विलेन बने थे इमाद वसीम, अब तोड़ी चुप्पी और कही यह बात, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;