विज्ञापन
Story ProgressBack

Yashasvi Jaiswal: धर्मशाला टेस्ट में जायसवाल इतिहास रचने के करीब, 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में मचाएंगे खलबली

धर्मशाला टेस्ट मैच में एक बार फिर सबकी नजर यशस्वी जायसवाल पर है. जायसवाल इस पूरे सीरीज में इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए एक चुनौती बन गए हैं..

Read Time: 3 mins
Yashasvi Jaiswal: धर्मशाला टेस्ट में जायसवाल इतिहास रचने के करीब, 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में मचाएंगे खलबली
Yashasvi Jaiswal upcoming Record: जायसवाल इतिहास रचने के करीब

Yashasvi Jaiswal Upcoming Records: भारत और इंग्लैंड (India vs England 5th Test) के बीच सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला (Dharamsala Test) में खेला जाने वाला है. धर्मशाला टेस्ट मैच में एक बार फिर सबकी नजर यशस्वी जायसवाल पर है. जायसवाल इस पूरे सीरीज में इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए एक चुनौती बन गए हैं. बता दें कि जायसवाल टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. जायसवाल ने अबतक  टेस्ट सीरीज में 655 रन बना लिए है ंजिसमें दो दोहरा शतक शामिल है. अब सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में भी जायसवाल के पास इतिहास रचने का मौका होगा. (Yashasvi Jaiswal Upcoming Records in Dharamsala Test)

Advertisement

एक टेस्ट सीरीज में 700 रन बनाने का महारिकॉर्ड

# पांचवें टेस्ट में 45 रन बनाते ही जायसवाल भारत के पहले बल्लेबाज और ओवरऑल दुनिया के तीसरे बैटर बन जाएंगे जिनके नाम भारत- इंग्लैंड एक टेस्ट सीरीज में कुल 700 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

सबसे तेज 1000 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं (Fastest to 1000 runs Test Run)

जायसवाल 29 रन बनाते ही टेस्ट करियर में 1000 रन पूरा कर लेंगे. ऐसा करते ही यशस्वी टेस्ट में मैचों के हिसाब से सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. भारत की ओर से टेस्ट में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड पुजारा और गावस्कर के नाम है जिन्होंने 11 टेस्ट में 1000 रन पूरे किए थे. इसके बाद कांबली ने टेस्ट में 12 टेस्ट में 1000 रन पूरे किए थे. यानी जायसवाल के पास दो दिग्गजों को पछाड़ने का मौका होगा. 

Advertisement

गावस्कर का रिकॉर्ड निशाने पर (Yashasvi Jaiswal vs Sunil Gavaskar)

पांचवें टेस्ट में जायसवाल 120 रन बनाने में सफल रहे तो वो एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. गावस्कर ने साल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल  774 रन बनाए थे. बता दें कि 53 साल पहले गावस्कर ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 

Advertisement

ग्राहम गूच का रिकॉर्ड निशाने पर (Yashasvi Jaiswal vs Graham Gooch)

इसके साथ-साथ गावस्कर के पास भारत-इंग्लैंड एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. इसके लिए जायसवाल को पांचवें टेस्ट में 98 रन और बनाने होंगे. ऐसा करते ही जायसवाल इंग्लैंड के ग्राहम गूच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. ग्राहम गूच ने साल 1990 में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 752 रन बनाए थे. 

Advertisement

कोहली का विराट रिकॉर्ड टूटेगा (Yashasvi Jaiswal vs Virat KOhli) 

इसके अलावा एक रन बनाते ही जायलवाल, कोहली के विराट रिकॉर्ड को तोड़ देंगे, इस समय कोहली और जायसवाल भारत -इंग्लैंड एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है. एक रन बनाते ही जायसवाल, कोहली से आगे निकल जाएंगे. कोहली ने साल 2016-17 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में 655 रन बनाए थे. 

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दो कोच और भी हैं होड़ में, बीसीसीआई टाल सकता है हेड कोच की निुयक्ति
Yashasvi Jaiswal: धर्मशाला टेस्ट में जायसवाल इतिहास रचने के करीब, 53 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में मचाएंगे खलबली
"MS Dhoni will return in next year IPl as well", fellow cricketer confirm on social media
Next Article
"धोनी अगले साल भी आईपीएल में खेलेंगे", सोशल मीडिया पर साथी खिलाड़ियों ने भी कर दी पुष्टि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;