विज्ञापन
This Article is From Jun 12, 2023

WTC Final: क्या शुभमन गिल आउट थे, जानिए क्या कहता है नियम

Shubman Gill Catch WTC Final: शुभमन गिल के कैच को लेकर बवाल खड़ा हो गया है. फैन्स से लेकर पूर्व दिग्गज गिल के कैच को लेकर रिएक्ट कर रहे हैं.

WTC Final: क्या शुभमन गिल आउट थे, जानिए क्या कहता है नियम
क्यों अंपायर ने गिल को दिया आउट, जानिए नियम

Shubman Gill Catch WTC Final: शुभमन गिल के कैच को लेकर बवाल खड़ा हो गया है. फैन्स से लेकर पूर्व दिग्गज गिल के कैच को लेकर रिएक्ट कर रहे हैं. कई फैन्स का मानना है कि अंपायर से गिल को आउट देने में भारी गलती हुई है. यही नहीं कप्तान रोहित शर्मा ने भी मैच के बाद गिल के कैच को लेकर सवाल खड़े किए थे और अंपायर को फटकार लगाई थी. रोहित ने कहा कि, अंपायर ने हर एक एंगल से कैच को नहीं देखा और फैसला देने में जल्दबाजी की है. गिल के आउट होने पर खुद क्रिकेटर ने भी ट्वीट कर अंपायर के फैसले पर हैरानी जताई थी. एक और जहां कैच को लेकर बहस हो रही है तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई पूर्व दिग्गज औऱ कप्तान पैट कमिंस ने अंपायर के फैसले को नियम के मुताबिक माना है और सही करार दिया है. 

ऐसे में आखिर में क्या शुभमन गिल नियम के मुताबिक आउट थे. बता दें कि क्रिकेट में  मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब यानी MCC क्रिकेट से जुड़ी नियम को तय करती है. MCC के कैच को लेकर बनाए गए नियम 33.2.1 के मुताबिक,  "कैच तभी मान्य समझा जाएगा जब हर एक मामले में या तो गेंद  या गेंद के संपर्क में आने वाला फील्डर, कैच पूरा होने तक पहले बाउंड्री के बाहर नहीं गया हो, तब बैटर को आउट माना  जाएगा."

वहीं,  33.3 नियम में आगे बताया गया है कि "अगर गेंद फील्डर के हाथों में हो और चाहे हाथ भले ही धरती से टच कर रहा हो या गेंद शरीर के किसी भी हिस्से से चिपकी हो , ऐसे में कैच को सही माना जाएगा और बल्लेबाज को वापस पवेलियन जाना होगा. इसके आगे नियम में ये भी कहा गया है कि,  कैच लेने का काम तब शुरू होगा, जब गेंद फील्डर के हाथ में होगी और तब समाप्त मानी जाएगी, जब फील्डर गेंद  पर पूरी तरह से अपना नियंत्रण हासिल न कर लेता हो."

WTC का खिताब जीतने के बाद मिचेल स्टार्क ने वाइफ एलीसा हीली के साथ ऐसे मनाया जश्न, Viral Pics

वहीं, गिल के कैच में थर्ड अंपायर ने माना कि ग्रीन ने कैच को पूरा lकिया है. थर्ड अंपायर का मानना था कि ग्रीन ने जब कैच लपका तो उनकी उंगली गेंद के नीचे थी और गेंद उनके उंगली के बीच में फंसी हुई थी. ऐसे में थर्ड अंपायर ने इस कैच को सही मानते हुए बैटर को आउट करार दिया था. 

--- ये भी पढ़ें ---

* WTC Final में मिली हार के बाद विराट कोहली के रिएक्शन ने फैन्स के बीच मचाई सनसनी
* ''मुझे लगा कि..'', WTC Final हारने पर कप्तान रोहित शर्मा का दिल टूटा, बताया कहां हो गई गलती

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Joe Root: "16 हजार रन...", एलिस्टेयर कुक ने जो रूट को लेकर की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, विश्व क्रिकेट हैरत में
WTC Final: क्या शुभमन गिल आउट थे, जानिए क्या कहता है नियम
Mohammad Rizwan record Most run as a wicketkeeper Test since 2020 PAK vs ENG 2nd Test
Next Article
PAK vs ENG: मोहम्मद रिजवान का धमाका, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर मचाई खलबली, विश्व क्रिकेट चौंका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com