विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2019

AUS vs WI: क्रिस गेल को आउट देने पर विवाद, माइकल होल्डिंग ने अंपायरिंग को बताया 'अत्याचारी'

Read Time: 21 mins
AUS vs WI:  क्रिस गेल को आउट देने पर विवाद, माइकल होल्डिंग ने अंपायरिंग को बताया 'अत्याचारी'
World Cup 2019: वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल आउट करार दिए जाने के बाद
नई दिल्ली:

World Cup 2019, AUS vs WI: इंग्लैंड (England) में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में अपने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज टीम (West Indies team) को ऑस्ट्रेलिया (Australia team) के हाथों हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज (AUS vs WI) को 15 रनों से करारी शिकस्त दी. वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए इस मैच में निर्णायक मोड़ उस वक्त आया जब क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 'फ्रीहिट' पर अपना विकेट गंवा दिया. इस फैसले के बाद क्रिकेट पंडितों और खेल प्रशंसकों दोनों ने खराब अंपायरिंग के लिए मैदान पर मौजूद दोनों अंपायरों रुचिरा पल्लियागुर्गे और क्रिस गैफनी की आलोचना शुरू कर दी. वहीं वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने तो इस प्रकार की अंपायरिंग को 'अत्याचारी' तक कह डाला. बाद में कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) को भी इसी तरह की अंपायरिंग गलती से खामियाजा भुगतना पड़ा, और वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया से मैच हार गया.

Advertisement

AUS vs WI: कॉटरेल ने इस बहुत ही मुश्किल कैच को बाएं हाथ का खेल बना दिया, VIDEO

माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने जोर देते हुए कहा कि इस मैच में अंपायरिंग 'अत्याचारी' रही है. 65 साल के जमैका के गैफनी और पल्लियागुर्गे (Gaffaney and Palliyaguruge) ने देर तक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के द्वारा की गई जोरदार अपील के दबाव में निर्णय लिया था. होल्डिंग ने कहा, 'जब मैं खेल रहा था, तब आप (अंपायर) उतने सख्त नहीं थे जितने कि आज हैं.' तब आपने एक अपील की अनुमति दी थी.

World Cup: ICC ने धोनी को भारतीय सेना के प्रतीक चिह्न वाले कीपिंग ग्लव्स न पहनने को कहा

होल्डिंग ने कहा, 'आप अंपायर से दो, तीन, चार बार अपील नहीं करते हैं. इस तरह उन्हें डराया जा रहा है, जिसका मतलब है कि वे कमजोर हैं. ये दोनों (गैफनी और पल्लियागुर्गे) द्वारा अंपायरिंग का अत्याचारपूर्ण तरीका है.' वहीं मैच के बाद कार्लोस ब्रेथवेट (Carlos Brathwaite) ने कहा कि वेस्टइंडीज (West Indies team) बहुत खराब अंपायरिंग के कारण हार गया है.' गेल और होल्डर दोनों को मैदान पर दो बार आउट किया गया, लेकिन दोनों मौकों पर थर्ड अंपायर ने इसकी समीक्षा करने का अपना फैसले को जांचा. लेकिन इस मामले में कैरेबियाई पक्ष को कोई मदद नहीं मिली, जब मैदान पर खड़े अंपायर गैफेनी ने मिचेल स्टार्क के नो-बॉल फेंकने से पहले ही 21 रनों की पारी पर खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज गेल को आउट करार दे दिया. 

Advertisement

World Cup: दोनों मैच हार चुकी अफगानिस्‍तान टीम को बड़ा झटका, यह प्रमुख बल्‍लेबाज हुआ बाहर

अगर न्यूजीलैंड के अंपायर उस बॉल को नो-बॉल दे देते तो अगली बॉल फ्री हिट होती, जिससे अनुभवी खिलाड़ी आउट नहीं हो सकता था. हालांकि ब्रेथवेट ने स्वीकार किया कि जमैका के गैफेनी और श्रीलंका के पल्लियागुर्गे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने नॉटिंघम में 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज (West Indies team) को कमतर आंकने के बाद अपनी झुंझलाहट को छिपाने की कोई कोशिश नहीं की. ब्रेथवेट ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि क्या मुझे यह कहने के लिए जुर्माना लगाया जाएगा, लेकिन मुझे लगता है कि अंपायरिंग थोड़ा निराशाजनक था.' उन्होंने कहा, 'जब हम गेंदबाजी कर रहे थे तब भी हमने सोचा था कि कुछ गेंदों को सिर की ऊंचाई के करीब ले जाया जाता है तो उन्हें वाइड कहा जाता है. ऑलराउंडर ने कहा, 'जाहिर है कि तीन फैसले है, जहां तक ​​मुझे याद आ रहा है कि वह डोडी बन रहा था, वह निराश था और ड्रेसिंग रूम से जवाब भेज रहा था.'

Advertisement

ICC ने Virat Kohli को 'किंग' के रूप में पेश किया, खफा फैंस बोले, 'ICC है या इंडियन क्रिकेट काउंसिल'

Advertisement

उन्होंने कहा, '280 रनों का पीछा करते हुए, जिनमें से 180 रन अकेले गेल (Chris Gayle) बना सकते थें, उन्होंने उस मजबूत शुरुआत को तोड़ दिया जो हम बनाना चाहते थें.' ब्रेथवेट ने कहा, 'लेकिन अंपायर अपना काम करते हैं, वे इसे अपनी क्षमता के अनुसार करने की कोशिश करते हैं. हम खिलाड़ी भी अपना काम करने के लिए बाहर जाते हैं, इसलिए खिलाड़ियों और अंपायरों के बीच कोई टकराव नहीं हुआ.' गैफेनी ने गेल को जाने के लिए तीन गेंदों में दो बार अपनी उंगली उठाई, जबकि होल्डर के खिलाफ अपनी उंगली उठाने के बाद रिप्ले द्वारा पल्लियागुर्गे को दो बार खारिज किया गया. हालांकि ब्राथवेट ने साफ किया है कि यह फैसला वेस्टइंडीज के हारने का अहम कारण नहीं था, लेकिन उन्होंने कहा कि वे आपस में जुड़े हुए एक संबंधित तरीके का हिस्सा थे. (इनपुटः IANS)

Advertisement

वीडियो: रोहित शर्मा के शतक से भारत की वर्ल्‍डकप में पहली जीत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हैदराबाद की जीत में ये 5 खिलाड़ी रहे हीरो, 'विजय' पाने के लिए लगा दी थी जी जान
AUS vs WI:  क्रिस गेल को आउट देने पर विवाद, माइकल होल्डिंग ने अंपायरिंग को बताया 'अत्याचारी'
RCB vs CSK LIVE Cricket Score, IPL 2024:
Next Article
RCB vs CSK, IPL 2024: चेन्नई आईपीएल से बाहर, लगातार छठी जीत दर्ज कर आरसीबी प्लेऑफ में पहुंचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;