Women's Asia Cup T20 - महिलाओं के एशिया कप की शुरुआत आज से, भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से

महिलाओं के एशिया कप टूर्नामेंट में भारत ने अब तक आयोजित हुए कुल सात में से 6 संस्करणों में जीत हासिल की है. ऐसे में टीम इंडिया इस बार भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है.

Women's Asia Cup T20 - महिलाओं के एशिया कप की शुरुआत आज से, भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से

Women's Asia Cup T20 starts from Today.

खास बातें

  • प्रतियोगिता में भारत समेत कुल 7 टीमें हिस्सा ले रही हैं
  • भारत का पहला मुकाबला 1 अक्टूबर को श्रीलंका के साथ होगा
  • दोपहर 1 बजे शुरू होगा मैच
नई दिल्ली:

इंग्लैंड में खेली गई वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम अब एशिया कप (Women's Asia Cup T20)  में अपना दम दिखाने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 1 अक्टूबर से इस टूर्नामेंट की शुरुआत बांग्लादेश में हो रही है. प्रतियोगिता में भारत समेत कुल 7 टीमें हिस्सा ले रही हैं. भारत का पहला मुकाबला 1 अक्टूबर को श्रीलंका के साथ होगा. मैच दोपहर 1 बजे शुरू होगा. 

टूर्नामेंट के इतिहास की अगर बात करें तो साल 2018 में आयोजित हुए संस्करण को छोड़कर अब तक के कुल सात में से 6 संस्करण भारत ने जीते हैं. ऐसे में टीम इंडिया इस बार भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है. पिछले एडिशन में भारत को फाइनल में बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था. साल 2012 के बाद से ये टूर्नामेंट टी-20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है. इसके अलावा कोरोना महामारी के चलते साल 2020 का एडिशन आयोजित नहीं हो सका था. ऐसे में 4 साल के अंतराल के बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है.

भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले दिनों इंग्लैंड में खेली गई टी -20 सीरीज में भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इससे पहले टी -20 फॉर्मेट में भारतीय टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था. जिसमें टीम उपविजेता रही थी. अब देखना होगा कि एशिया कप में भारतीय टीम क्या कमाल दिखाती है? टीम में जेमिमा रॉड्रिग्स की वापसी हुई है. जेमिमा के आने से टीम के बैटिंग लाइन अप को ज़रूर मजबूती मिलेगी. क्योंकि अंगूठे की चोट के चलते वे इंग्लैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं थी.


भारत ने इंग्लैंड दौरे पर टी -20 सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद वनडे सीरीज में 3-0 से इंग्लैंड की धरती पर क्लीन स्वीप करते हुए अंग्रेज़ों को उन्हीं के घर में मात दी थी और अपना आखिरी मैच खेल रही टीम की सीनियर खिलाड़ी झूलन गोस्वामी को शानदार विदाई दी थी. इसके अलावा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का इंग्लैंड दौरा दीप्ति शर्मा के 'रन आउट' विवाद की वजह से भी चर्चा में बना हुआ है. और इस पर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. 

क्या है दीप्ति शर्मा 'रन आउट' विवाद?
भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेले गए तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में दरअसल दीप्ति ने नॉन स्ट्राइक छोर पर गेंदबाजी करने से पहले आगे निकल गई डीन को रन आउट किया जिसने भारत को मैच जीताने में अहम भूमिका निभाई. चार्ली डीन तब 47 रन पर खेल रही थी और इंग्लैंड को जीत के लिए 17 रन की दरकार थी. यह रन आउट खेल के नियमों के अनुसार था लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ी इससे खुश नहीं थे. दीप्ति के इस तरीके ने एक बार फिर से ‘खेल भावना' को लेकर बहस शुरू कर दी थी. 
एशिया कप की शुरुआत से पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा है कि इंग्लैंड में हुए विवाद को पीछे छोड़कर अब हमें आगे बढ़ने की ज़रुरत है. 

टूर्नामेंट के लिए भारत और श्रीलंका की टीमें इस प्रकार हैं.

भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, एस मेघना, स्नेह राणा, डी हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, किरण नवगीरे.

रिजर्व खिलाड़ी: तानिया भाटिया (wk), सिमरन दिल बहादुर.

श्रीलंका महिला- चमारी अथापथु (कप्तान), हसीनी परेरा, हर्षिता समरविक्रमा, कवीशा दिलहारी, निलाक्षी डी सिल्वा, अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), कौशिनी नुथ्यंगा, ओशाधि रणसिंघे, मालशा शेहानी, मदुशिका मेथथानंद, इनोका रणवीरा, रश्मि सिल्वा, सुगंधिका कुमारी, सुगंधिका कुमारी अचिनी कुलसूर्या, थारिका सेवंडी
 

क्रिकेट के बाद अब गोल्फ में भी छाए धोनी, देखिए माही के शानदार शॉट्स की Video 

भारत और पाकिस्तान मुकाबले से पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर ने भरी हुंकार, टीम इंडिया को दे डाली चुनौती 

Women's Asia Cup T20 - महिलाओं के एशिया कप की शुरुआत आज से, भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से

VIDEO: स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com