ICC का बड़ा एक्शन, टी20 रैंकिंग में नंबर-2 पर मौजूद इस गेंदबाज को किया बैन, जानिए क्या है वजह

Wanindu Hasaranga: श्रीलंका ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2-1 से जीत ली. अफगानिस्तान ने अंतिम टी20 में जीत हासिल की. हसरंगा को उनके ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया.

ICC का बड़ा एक्शन, टी20 रैंकिंग में नंबर-2 पर मौजूद इस गेंदबाज को किया बैन, जानिए क्या है वजह

Wanindu Hasaranga: ICC ने कप्तान पर लगाया दो मैचों का बैन

Wanindu Hasaranga got two-match suspension: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने श्रीलंका को एक बड़ा झटका दिया है क्योंकि क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने श्रीलंका के टी20 टीम के कप्तान वानिंदु हसरंगा को दो मैचों के लिए बैन कर दिया है. अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच दांबुला में हुए सीरीज के तीसरे मुकाबले के बाद हसरंगा अंपायर के साथ किसी बात को लेकर बहस करते हुए नजर आए थे. आईसीसी ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन माना और खिलाड़ी पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया और खिलाड़ी के खाते में तीन डिमेरिट अंक जोड़े गए. इन तीन डिमेरिट अंकों के साथ ही 24 महीने की अवधि के भीतर उनके कुल डिमेरिट अंक पांच हो गए हैं, जिसके चलते वानिंदु हसरंगा को दो मैचों के बैन किया गया है.

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद हसरंगा को खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.13 के उल्लंघन का दोषी पाया गया. हसरंगा के पांच डिमेरिट अंक दो मैचों के बैन में तब्दील हो गए हैं. इसका मतलब है कि हसरंगा पर या तो एक टेस्ट मैच या दो वनडे या टी20, जो भी पहले हो, उसमें हसरंगा नहीं खेल पाएंगे. बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका को अगले महीने टी20 सीरीज खेलनी है और हसरंगा बैन के चलते इस सीरीज के शुरुआती दो मैच नहीं खेल पाएंगे.


बता दें, दांबुला में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच हुए तीसरे टी20 के आखिरी ओवर में एक गेंद को नॉ-बॉल नहीं दिए जाने को लेकर काफी हंगामा हुआ था. वहीं हसरंगा अंपायर के इस फैसले के चलते मैच के बाद अंपायर लिंडन हैनिबल से बहस करते दिखे और उन्होंने अंपायर के फैसलो को लेकर निराशा व्यक्त की थी और उनकी आलोचना की थी.

इसके अलावा इस मैच में अफगानिस्तान के खिलाड़ी रहमानुल्लाह गुरबाज़ पर भी जुर्माना लगाया गया है. गुरबाज़ इसी मैच में आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए दोषी पाए गए हैं और उन पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. गुरबाज़ आचार संहिता के अनुच्छेद 2.4 के उल्लंघन का दोषी पाया गया, जो "एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के निर्देश को ना मानने" से संबंधित है. इसके अलावा, रहमानुल्ला के खाते में एक डिमेरिक अंक भी जोड़ा गया है. यह 24 महीने की अवधि के भीतर उसका दूसरा अपराध है और उसके कुल डिमेरिट अंक दो हो गए हैं. गुरबाज़ को अंपायर द्वारा बार-बार चेतावनी देने के बावजूद मैदान पर अपने बल्ले की ग्रीप बदलने के लिए जुर्माना लगाया गया.

बता दें, श्रीलंका ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 2-1 से जीत ली. अफगानिस्तान ने अंतिम टी20 में जीत हासिल की. हसरंगा को उनके ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: टेस्ट इतिहास में पहली बार, 'JaisBall' के धमाके से सीरीज में बना ये बड़ा रिकॉर्ड, वर्ल्ड क्रिकेट भी चौंका

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने अब राहुल द्रविड़ का तोड़ा ये बड़ा रिकॉर्ड, भारत के लिए ऐसा करने वाले 5वें बल्लेबाज बने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com