यह ख़बर 17 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

लक्ष्मण ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा, अलविदा

खास बातें

  • कलाइयों के जोर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी की धाक जमाने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट शृंखला में भी नहीं खेलेंगे।
नई दिल्ली:

कलाइयों के जोर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी की धाक जमाने वाले टीम इंडिया के बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वह न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट शृंखला में भी नहीं खेलेंगे।

संन्यास का ऐलान करते हुए लक्ष्मण ने कहा कि देश के लिए खेलना गर्व की बात है और यह युवाओं को मौका देने का सही समय है।

लक्ष्मण को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली शृंखला के लिए टीम में चुन लिया गया था। लेकिन लक्ष्मण ने शनिवार सुबह ही अपने फैसले के बारे में चयनकर्ताओं को जानकारी दे दी थी। इस घोषणा के बाद अब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट शृंखला में नहीं खेलेंगे।

टीम में गुजारे अपने यादगार क्षणों को याद करते हुए टीम इंडिया के वैरी-वैरी स्पेशल बल्लेबाज लक्ष्मण ने कहा, "मैं अपने सभी कप्तानों का शुक्रिया करता हूं।" उन्होंने भारत के लिए कई यादगार पारियां खेली और खुद को भारतीय टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया। लक्ष्मण ने अपना अंतरराष्ट्रीय करियर वर्ष 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू किया था। उन्होंने भारत के लिए 134 टेस्ट मैच खेलते हुए 8781 रन बनाए। उनके द्वारा लगाए गए 17 शतक और 56 अर्द्धशतक उनके टेस्ट करियर को और भी अधिक आकर्षक बनाते हैं।

इसके अलावा दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 86 एकदिवसीय मैचों में अपनी बल्लेबाजी का कमाल दिखाते हुए 2,338 रन बनाए। एकदिवसीय मैचों में उन्होंने छह शतक लगाए।

लक्ष्मण से पहले मिस्टर कूल के नाम से मशहूर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ भी क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। लक्ष्मण और द्रविड़ को भारतीय टीम के मध्यक्रम की रीढ़ की हड्डी माना जाता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम को विशेषकर टेस्ट मैचों में द्रविड़ के बाद लक्ष्मण की खासी कमी खलेगी।