विराट का फैसला बहुत ही चौंकाने वाला, कपिल देव कप्तानी छोड़ने पर विस्तार से बोले

विराट कोहली (Virat Kohli) के विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर प्रतिक्रियाओं के आने का सिलसिला जारी है.

विराट का फैसला बहुत ही चौंकाने वाला, कपिल देव कप्तानी छोड़ने पर विस्तार से बोले

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव

नयी दिल्ली:

विराट (Virat Kohli) के एक दिन पहले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद इस  फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने के ऐलान के बाद से कोहली के इस फैसले पर प्रतिक्रियाओं के आने का सिलसिला जारी है. इस फैसले पर मिश्रित प्रतिक्रिया आयी है. जहां कुछ पूर्व दिग्गजों ने कोहली के इस फैसले पर हैरानी जतायी है, तो वहीं कुछ ने इस फैसले को आड़े हाथ भी लिया है.  पूर्व दिग्गज कपिल देव (Kapil Dev) ने कहा है कि कोहली का यह फैसला उनके लिए काफी चौंकाने वाला रहा है. 

कपिल ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा कि मैंने कभी भी इस तरह के ऐलान के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन इन दिनों में यह देखकर थोड़ा अजीब लगता है कि क्रिकेटर खुद ही तय करते हैं कि क्या करना है और क्या नहीं करना. मुझे लगता है कि सेलेक्टरों को भी इस मामले में बोलना चाहिए था. मुझे लगता है कि क्रिकेटरों को ऐसे फैसले लेने से पहले सेलेक्टरों और बोर्ड से भी बात करनी चाहिए. यह बहुत ही महत्वपूर्ण है. यहां विराट को इतनी जल्द ऐलान करने की जरूरत नहीं थी. विराट एक शानदार खिलाड़ी हैं. अगर कोई सत्र खराब जाता है, तो इससे यह नहीं बदल जाता है कि वह महान क्रिकेटर या कप्तान नहीं हैं. बहरहाल, कपिल ने इस फैसले को कोहली का निजी फैसला बताते हुए उन्हें शुभकामनाएं दीं. 

ये भी पढ़ें 
* PAK vs NZ: पीसीबी चेयरमैन और शोएब अख्तर न्यूजीलैंड बोर्ड पर पुरी तरह बरसे, रमीज राजा ने दी वॉर्निंग- Video
* Pak vs Nz: पाकिस्तान की बुरी तरह भद पिटी, इमरान ने खूब मनाया लेकिन नहीं ही मानी न्यूजीलैंड टीम
* PAK vs NZ: फिर खुली पाकिस्तान की पोल, न्यूजीलैंड ने रद्द किया दौरा, सुरक्षा कारणों से लिया फैसला- Video
* IPl 2021: दूसरे चरण में फैंस को खलेगी इन विदेशी सितारों की बहुत ज्यादा कमी

कपिल बोले कि अगर विराट ने कोई फैसला लिया है और सेलेक्टरों से बात की है, तो अच्छी बात है. यह उनका निजी फैसला है. मैं इस बारे में वास्तव में कुछ नहीं कह सकता. आज के दौर में क्रिकेटर अपने फैसले खुद लेते हैं. मैं उन्हें सिर्फ शाबाश कहना चाहता हूं. विराट ने देश की बहुत ही अच्छी तरह सेवा की है. मैं आपको बाकी करियर के लिए शुभकामना देता हूं.  

कपिल ने कहा कि जो फैसला विराट ने लिया, उसके लिए किसी कप्तान और खिलाड़ी को बहुत ज्यादा साहस की जरूरत होती है. अगर कम से कम 30 मैचों को मानक माना जाए, तो विराट दुनिया के सबसे सफल कप्तान हैं. बता दें कि विराट से आगे अफगानिस्तान के असगर अफगान और पाकिस्तान के सरफराज अहमद ही हैं. विराट ने 45 मैचों में भारत को 37 मैचों में जीत दिलायी है. उनका जीत प्रतिशत 65.11 का रहा है.

VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com