विज्ञापन

IND vs NZ: विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक, ये 5 भारतीय खिलाड़ी इतिहास के पन्नों में अमर होने के लिए बेकरार

Indian Players Can Make 5 Big Record India vs New Zealand 1st Test Match: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में भारत की तरफ से विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक, ये 5 बल्लेबाज इतिहास रचने के करीब हैं.

IND vs NZ: विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक, ये 5 भारतीय खिलाड़ी इतिहास के पन्नों में अमर होने के लिए बेकरार
विराट कोहली और रोहित शर्मा

Indian Players Can Make 5 Big Record, India vs New Zealand 1st Test Match: भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के इंतजार का पल समाप्त हो गया है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज आज (16 अक्टूबर 2024) से हो रहा है. सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु स्थित एम.चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच के दौरान भारतीय धुरंधरों का जलवा देखने को मिला तो वह कई उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार है-

विराट कोहली

बेंगलुरु टेस्ट के दौरान टीम इंडिया के सबसे अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली अपने पुराने रंग में नजर आए तो वह एक खास उपलब्धि हासिल कर लेंगे. किंग कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में ब्लू टीम के लिए अबतक कुल 115 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 195 पारियों में 48.89 की औसत से 8947 रन निकले हैं. पहले टेस्ट मुकाबले में वह 53 रन और बनाने में कामयाब होते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 9000 रन के करिश्माई आंकड़े को छू लेंगे. 

विराट कोहली के अलावा देश के लिए सचिन तेंदुलकर (15921), राहुल द्रविड़ (13265) और सुनील गावस्कर (10122) ने ही टेस्ट फॉर्मेट में 9000 से अधिक रन बनाए हैं.

रोहित शर्मा

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज है. 45 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने देश के लिए 104 टेस्ट मुकाबलों की 180 पारियों में 91 छक्के लगाए हैं. 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भारत की तरफ से 61 टेस्ट मुकाबलों की 105 पारियों में 87 छक्के लगा चुके हैं. बेंगलुरु टेस्ट में उनके बल्ले से 5 छक्के और निकलते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में सहवाग को पीछे छोड़ देंगे. 

रविचंद्रन अश्विन के पास शेन वॉर्न को पछाड़ने का मौका 

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार 5 विकेट हॉल लेने का खास कारनामा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिवंगत क्रिकेटर शेन वॉर्न के नाम दर्ज है. उन्होंने अपनी टीम के लिए 145 टेस्ट मुकाबलों की 199 पारियों में 37 बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है. 

टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी उनके खास उपलब्धि की बराबरी कर ली है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में वह एक बार फिर 5 विकेट हॉल लेने में कामयाब होते हैं तो वह वॉर्न को खास मामले में पीछे छोड़ देंगे. फिलहाल अश्विन ने 102 टेस्ट मैच की 193 पारियों में 37 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं. 

अश्विन, लियोन के रिकॉर्ड को भी करेंगे स्वाहा 

मौजूदा समय में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने का कारनामा ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन के नाम दर्ज है. जिन्होंने 43 मुकाबलों में 187 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं अश्विन के नाम 37 मुकाबलों में 185 सफलता दर्ज है. पहले टेस्ट मुकाबले में वह 3 विकेट चटकाने में कामयाब होते हैं तो वह खास मामले में लियोन को पीछे छोड़ देंगे.

यशस्वी जायसवाल भी मचाएंगे धमाल 

भारत की तरफ से जारी साल (2024) में अब तक किसी बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन के आंकड़े को नहीं छुआ है. हालांकि, यशस्वी जायसवाल इस खास उपलब्धि के बेहद करीब हैं. उन्होंने जारी साल में 8 टेस्ट मैच खेलते हुए 929 रन बनाए हैं. पहले टेस्ट मैच में 71 रन बनाते ही जायसवाल भारत की तरफ से जारी साल में 1000 टेस्ट रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Rohit Sharma: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मोहम्मद शमी होंगे या नहीं, कप्तान रोहित ने दिया जवाब
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ: क्या बारिश का खतरा टल गया? मौसम को लेकर आ गया बड़ा अपडेट
IND vs NZ: विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक, ये 5 भारतीय खिलाड़ी इतिहास के पन्नों में अमर होने के लिए बेकरार
Shoaib Akhtar Angry reaction on Babar Azam Kamran Ghulam Angry at Pakistan Cricket Board
Next Article
Shoaib Akhtar : " जैसा बोओगे वैसा काटोगे!", बाबर आजम के टीम से बाहर किए जाने पर शोएब अख्तर ने किया रिएक्ट, बयान ने मचाई हलचल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com