टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने लगातार तीसरे साल हासिल की यह बड़ी उपलब्धि...

टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli)इन दिनों बल्‍ले से लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने लगातार तीसरे साल हासिल की यह बड़ी उपलब्धि...

विराट कोहली ने इस कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक 2653 रन बनाए (AFP फोटो)

खास बातें

  • इस कैलेंडर ईयर में विराट ने बनाए 2653 रन
  • 2016 में 2595 रन उनके बल्‍ले से निकले थे
  • विराट 2017 में 2818 रन बनाने में सफल रहे थे

टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) इन दिनों बल्‍ले से लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. विराट अपनी हर पारी के साथ कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम पर कर रहे हैं. विराट कोहली ने वर्ष 2018 में न केवल रनों का अंबार लगाया है बल्कि कप्‍तान के रूप में टीम इंडिया के लिए लगातार सफलताएं अर्जित की हैं. इस दौरान विराट ने अपने आप को संपूर्ण बल्‍लेबाज साबित करते हुए क्रिकेट के हर फॉर्मेट में रन बनाए हैं. भारत के विकेटों पर खूब रन बनाने के अलावा उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में भी अपने बल्‍लेबाजी कौशल का लोहा मनवाया है. विराट ने इस कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक 2653 रन बनाए. उन्‍होंने यह रन 69.81 के बेहतरीन औसत के साथ स्‍कोर किए हैं. यह बात अपने आप में महत्‍वपूर्ण है कि उन्‍होंने लगातार तीसरे साल सर्वाधिक इंटरनेशनल रन बनाए हैं.

विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाज..

उन्‍होंने वर्ष 2016 और 2017 में भी इंटरनेशनल क्रिकट में सर्वाधिक रन बनाए थे. जहां वर्ष 2016 में उनके बल्‍ले से 2595 रन निकले थे, वहीं वर्ष 2017 में वे 2818 रन बनाने में कामयाब रहे थे. कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने रविवार को मेलबर्न में हुए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच में भी जीत हासिल की थी. भारतीय टीम की इस जीत के बाद टीम इंडिया चार टेस्‍ट मैच की सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है. सीरीज का आखिरी टेस्‍ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर खेला जाएगा. विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में 45वें मैच में टीम की अगुआई करते हुए 26वीं जीत दर्ज की.

बुमराह की स्लो यॉर्कर देख हैरान रह गए विराट कोहली, ऐसे झटका विकेट, देखें VIDEO

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय कप्तान के रूप में उनके अधिक जीत अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 27 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही. कोहली (Virat Kohli)की कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर यह भारत की 11वीं जीत है. इस जीत के साथ कोहली ने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली जिनकी अगुआई में भारत ने विदेशी सरजमीं पर इससे पहले सर्वाधिक 11 टेस्ट जीते थे. गांगुली की अगुआई में भारत ने कुल 49 टेस्ट खेले और इनमें से टीम 21 में जीत दर्ज करने में सफल रही.