IND vs SA : साउथ अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाजों की 5 यादगार पारियां, जोहान्सबर्ग से रहा है खास रिश्ता

सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, विराट कोहली, मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों ने कई मौकों पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों का मजबूती से सामना किया है.

IND vs SA : साउथ अफ्रीका में भारतीय बल्लेबाजों की 5 यादगार पारियां, जोहान्सबर्ग से रहा है खास रिश्ता

विराट कोहली ने 2013 में जोहान्सबर्ग टेस्ट में यादगार पारियां खेली थी

खास बातें

  • विराट से इस बार बड़ी उम्मीदें
  • दूसरी बार कप्तान के तौर पर जा रहे हैं अफ्रीका
  • साल 2006 में अफ्रीका की धरती पर भारत ने जीता था पहला टेस्ट
नई दिल्ली:

26 दिसंबर से भारतीय टीम साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत करने जा रही है. पहला मुकाबला सुपरस्पोर्ट्स पार्क, सेंचुरियन में खेला जाएगा. पिछले साउथ अफ्रीका के कुछ दौरों पर भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है.  सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, विराट कोहली, मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ियों ने कई मौकों पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों का मजबूती से सामना किया है. हालांकि कई अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम अभी तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है. 

यह पढ़ें- SA vs IND: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सीमर ने सीरीज शुरू होने से पहले विराट कोहली को दिया चैलेंज

चलिए आपको दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गई कुछ शानदार पारियाों के बारे में बताते हैं. 


चेतेश्वर पुजारा (270 गेंदों पर 153 रन)
2013 जोहान्सबर्ग (Johannesburg) टेस्ट में विराट कोहली के शतकीय और एक अर्धशतकीय पारी के बावजूद चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को उस मैच के लिए ज्यादा याद किया जाता है. पुजारा ने इस पारी में  270 गेंदों पर 153 रनों की शानदार पारी खेली जिससे भारत ने पहला मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा. हालांकि बाद में भारत ये टेस्ट हार गया था. 

विराट कोहली (119 रन 181 बॉल)
इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) ने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की थी. 2013 में जोहान्सबर्ग (Johannesburg) टेस्ट की पहली पारी में विराट ने 119 रनों की  पारी खेली जिससे भारतीय टीम किसी तरह 280 रनों तक पहुंचने में कामयाब हो पाई. विराट के अलावा को भी भारतीय बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाए. मैच की  दूसरी पारी में भी विराट ने 96 रन बनाए थे. 

यह भी पढ़ें- SA vs IND: चेतेश्वर पुजारा ने पहले टेस्ट से पहले फैंस को दिया भरोसा, बोले कि...

राहुल द्रविड़ (362 गेंदों पर 148 रन)
1997 में जोहान्सबर्ग में तीसरे टेस्ट मैच के दौरान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने एक यादगार पारी खेली थी. वैसे ये मैच भारत जीत नहीं पाया था लेकिन राहुल द्रविड़ ने इस पारी में 362 गेंदों का सामना किया. एलन डोनाल्ड जैसे  खतरनाक गेंदबाज के सामने राहुल ने खूब दमखम दिखाया था. 

वीवीएस लक्ष्मण (171 गेंदों में 96 रन)
साल 2010 में वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने दूसरी पारी में 96 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी,  इस डरबन टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को 87 रनों से हराया था. इस मैच में बल्लेबाजी करना बेहद मुश्किल हो रहा था, दोनों टीमों को मिलाकर चारों पारियों में लक्ष्मण द्वारा खेली गई ये ये एकमात्र अर्धशतकीय पारी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सौरव गांगुली (101 गेंदों पर 51*)
साल 2006 में तत्कालीन कोच ग्रेग चैपल के साथ अपने विवाद के दौरान कप्तानी से हटाए जाने के विवाद के बीच, सौरव गांगुली ने जोहान्सबर्ग टेस्ट में भारत को जीत दिलाने में मदद करने के लिए नाबाद अर्धशतक लगाया. भारत ने ये मैच 123 रनों से जीता था.