विज्ञापन

IND vs NZ: वर्तमान क्रिकेट में भारतीय मूल के टॉप 5 क्रिकेटर जो दूसरे देश के लिए खेलकर विश्व क्रिकेट में मचा रहे हैं धूम

Top 5 Indian origin cricketers, वर्तमान क्रिकेट से टॉप 5 ऐसे खिलाड़ी जो भारतीय मूल के हैं लेकिन दूसरे देश के लिए खेल रहे हैं और अपना नाम विश्व क्रिकेट में अमर कर रहे हैं. 

IND vs NZ: वर्तमान क्रिकेट में भारतीय मूल के टॉप 5 क्रिकेटर जो दूसरे देश के लिए खेलकर विश्व क्रिकेट में मचा रहे हैं धूम
Rachin Ravindra Keshav Maharaj Ish Sodhi

Top 5 Indian origin cricketers : यूं तो विश्व क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो भारतीय मूल के रहे और दूसरे देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेले. इसमें सबसे बड़ा नाम शिवनारायण चन्द्रपॉल और रोहन कन्हाई जैसे खिलाड़ी का रहा है. इन खिलाड़ियों ने अपने खेल से विश्व क्रिकेट में तहलका मचाया था. वहीं, अब वर्तमान क्रिकेट में भी भारतीय मूल के कई क्रिकेटर हैं जो दूसरे देश के लिए खेलकर धमाका कर रहे हैं. ऐसे में जानते हैं वर्तमान क्रिकेट से टॉप 5 ऐसे खिलाड़ी जो भारतीय मूल के हैं लेकिन दूसरे देश के लिए खेल रहे हैं और अपना नाम विश्व क्रिकेट में अमर कर रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

रचिन रवींद्र  (Rachin Ravindra) 

भारतीय मूल के रचिन रविंद्र न्यूजीलैंड की ओर से खेल रहे हैं. कीवी टीम की ओर से खेलते हुए रचिन रवींद्र  टेस्ट , वनडे और टी-20 में अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचा दिया है. रचिन रवींद्र  ने अबतक न्यूजीलैंड के लिए 9 टेस्ट खेले है और 672 रन बनाने में सफल रहे हैं. रविंद्र ने टेस्ट मे एक शतक भी लगाया  है. वनडे में 3 शतक और टी20 इंटपनेशनल में एक अर्धशतक भी जमाया दिया है. वहीं, भारत के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में रचिन ने इतिहास रच दिया है. रचिन रवींद्र ने कीवी टीम की पहली पारी के दौरान 134 रन बनाने में सफलता हासिल की है.

ये भी पढ़ें- IND vs NZ, Virat Kohli: नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाज, तीसरे नंबर पर चौंकाने वाला नाम

बता दें कि रचिन के माता-पिता बेंगलुरु से हैं और रचिन के जन्म से पहले ही न्यूज़ीलैंड आकर बस गए थे .बता दें कि रचिन के पिता बेंगलुरु में क्लब क्रिकेट खेला करते थे. पूर्व भारतीय गेंदबाज़ जवागल श्रीनाथ उनके अच्छे दोस्त रहे हैं. रचिन रविंद्र का नाम सचिन औऱ राहुल द्रविड़ के नाम को मिलाकर बनाया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: AFP

ईश सोढ़ी (Ish Sodhi)

न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी भी भारतीय मूल के है और न्यूजीलैंड क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी से तहलका मचा रहे हैं. ईश सोढ़ी का जन्म भारत में जन्म 31 अक्टूबर, 1992 को लुधियाना में हुआ था. ईश सोढ़ी का पूरा नाम इंदरबीर सिंह सोढ़ी है. बता दें कि ईश सोढ़ी के माता-पिता न्यूजीलैंड के साउथ ऑकलैंड में जाकर बस गए थे.ईश सोढ़ी ने कीवी टीम के लिए अब न्यूजीलैंड के लिए 20 टेस्ट, 51 वनडे और 117 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल लिए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सोढ़ी ने अबतक कुल 188 मैच में 258 विकेट चटका चुके हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

केशव महाराज  (Keshav Maharaj)

साउथ अफ्रीका के केशव महाराज भी भारतीय मूल के हैं. महाराज के परदादा उत्तर प्रदेश, के सुल्तानपुर के रहने वाले थे. उनके परदादा काफी साल पहले भारत से डरबन,  चले गए थे, केशव के पिता आत्मानंद महाराज भी एक पेशेवर क्रिकेटर रहे हैं.  केशव का जन्म न्यूजीलैंड में ही हुआ था. केशव महाराज  ने कीवी टीम के लिए अबतक टेस्ट में  52 मैच में कुल 171 विकेट लिए हैं. वनडे में उनके नाम 55 और टी-20 इंटरनेशनल में 35 विकेट दर्ज है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सौरभ नेत्रावलकर (Saurabh Netravalkar) 

सौरभ नेत्रावलकर का भी कनेक्शन भारत से हैं. T20 वर्ल्ड कप में सौरभ नेत्रावलकर ने यूएसए के लिए कमाल का परफॉर्मेंस करके धमाका कर दिया था. बता दें कि सौरभ नेत्रावलकर ने मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफ़ी मैच भी खेला है. . नेत्रावलकर साल 2015 में अमेरिका जाकर सॉफ़्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करना शुरू किया था. लेकिन क्रिकेट भी खेलते रहे थे. सौरव 2010 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में  भारतीय अंडर 19 टीम का भी हिस्सा रहे थे. भारत में सफल क्रिकेटर नहीं बन पाए तो अमेरिका जाकर क्रिकेट खेलने लगे. अमेरिका के लिए अबतक सौरव ने 52 वनडे में 80 विकेट लिए हैं. वहीं, टी20 इंटरनेशनल में 34 मैच खेलकर 35 विकेट चटकाने में सफल रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

एजाज पटेल (Ajaz Patel)

भारतीय मूल के एजाज पटेल न्यूजीलैंड के बेहतरीन स्पिनर हैं. एजाज पटेल का जन्म 1988 में मुंबई में हुआ था. जब वो 8 साल के थे, तब वे अपने परिवार के साथ मुंबई से न्यूजीलैंड चले गए थे. साल  2018 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने में सफल रहे थे. एजाज ने अबतक 18 टेस्ट खेलकर 70 विकेट लेने में सफल रहे हैं. बता दें कि एजाज टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज और अपने देश के पहले गेंदबाज भी हैं. उन्होंने यह कारनामा भारत के खिलाफ साल 2021 में किया था.  एजाज से पहले ऐसा कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर ने1956 में, भारत के अनिल कुंबले ने1999 में किया था. 

Latest and Breaking News on NDTV

विक्रमजीत सिंह (Vikramjit Singh Profile)

भारतीय मूल के विक्रमजीत सिंह नीदरलैंड टीम के लिए खेलते हैं. पंजाब के जालंधर  से विक्रमजीत सिंह  का कनेक्शन है. विक्रमजीत सिंह का जन्म साल 2003 में पंजाब के जालंधर जिले के चीमा खुर्द गांव में हुआ था. साल 1980 के दशक के दौरान विक्रमजीत के दादा खुशी चीमा पंजाब से नीदरलैंड्स चले गए थे. हालांकि 5 साल तक विक्रम जालंधर में रहकर प्राथमिक शिक्षा हासिल की थी. इसके साथ साल 2008 में विक्रमजीत सिंह पांच साल की उम्र में नीदरलैंड चले गए. विक्रमजीत ने नीदरलैंड्स के लिए 2019 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था और वनडे में 2022 में डेब्यू किया था. इस समय विक्रमजीत नीदरलैंड़्स टीम के अहम खिलाड़ी हैं.

विक्रमजीत सिंह ओपनर हैं और अपनी बल्लेबाजी से लगातार तहलका मचा रहे हैं. विक्रमजीत सिंह ने अबतक 36 वनडे में 1095 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक दर्ज है. वहीं, 22 T20I में 330 रन बना चुके हैं. वनडे में 7 विकेट और T20I में 4 विकेट भी हासिल कर चुके हैं. वर्तमान क्रिकेट में भारतीय मूल के ये खिलाड़ी अपने खेल से दूसरे देश के लिए धमाकेदार परफॉर्मेंस कर  रहे हैं, 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs NZ: यह बल्लेबाज है विश्व क्रिकेट का दूसरा 'युवराज सिंह', अनिल कुंबले ने बताया
IND vs NZ: वर्तमान क्रिकेट में भारतीय मूल के टॉप 5 क्रिकेटर जो दूसरे देश के लिए खेलकर विश्व क्रिकेट में मचा रहे हैं धूम
Nasser Hussain on Kamran Ghulam says He's got a bit of Steve Smith PAK vs ENG
Next Article
PAK vs NZ: य़ह खिलाड़ी है विश्व क्रिकेट का दूसरा 'स्टीव स्मिथ', नासिर हुसैन  ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com