ये 4 बड़े दिग्गज जो अपने करियर में केवल एक टी-20 इंटरनेशनल मैच ही खेल पाए

हाल के समय में टी-20 क्रिकेट (T 20 Cricket)  को काफी लोकप्रियता मिली है. क्रिकेटर टेस्ट और वनडे से ज्यादा टी-20 क्रिकेट खेलना पसंद कर रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे क्रिकेट को काफी सफलता मिली, लेकिन वर्तमान में टी-20 क्रिकेट को काफी पहचान मिली है

ये 4 बड़े दिग्गज जो अपने करियर में केवल एक टी-20 इंटरनेशनल मैच ही खेल पाए

ये 4 बड़े दिग्गज जो अपने करियर में केवल एक टी-20 इंटरनेशनल मैच ही खेल पाए

हाल के समय में टी-20 क्रिकेट (T20 Cricket) को काफी लोकप्रियता मिली है. क्रिकेटर टेस्ट और वनडे से ज्यादा टी-20 क्रिकेट खेलना पसंद कर रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे क्रिकेट (ODI Cricket) को काफी सफलता मिली, लेकिन वर्तमान में टी-20 क्रिकेट को काफी पहचान मिली है. अलग-अलग देश टी-20 को लेकर अपने लीग भी बना चुकी है. भारत में आईपीएल तो वहीं ऑस्ट्रेलिया में बिग बेश लीग का चलन है., इसके अलावा पाकिस्तान सुपर लीग को भी काफी सफलता मिली है. टी-20 क्रिकेट में बल्लेबाज को दनादन रन बनाने होते हैं. आज के समय में टी-20 क्रिकेट में युवा खिलाडियों ने शानदार परफॉर्मेंस किया है. लेकिन 90s के सुपरस्टार खिलाड़ी का करियर टी-20 क्रिकेट के आगाज के साथ अंत होता गया. यही कारण रहा कि कई महान क्रिकेट अपने करियर में टी-20 क्रिकेट नहीं खेल पाए, लेकिन कुछ महान खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्हें टी-20 इंटरनेशनल में खेलने का मौका मिला. 

दादा के दिए 'खास' बल्ले से अजहरुद्दीन ने टेस्ट में बनाया था World Record, शेयर की पुरानी यादें

सचिन तेंदुलकर 
तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने साल 2013 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. 1989 में कराची में पहला टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 16 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला. सचिन ने वनडे और टेस्ट में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. टेस्ट में सचिन ने 15921 रन बनाए तो वहीं वनडे में 18426 रन बनाने में सफल रहे. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि तेंदुलकर ने अपने ऐतिहासिक करियर में एक टी-20 इंटरनेशनल मैच भी खेला है. साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में सचिन ने पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला, जो भारतीय टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास का भी पहला मैच था. तेंदुलकर ने अपने परले टी20 मैच में 10 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा एक विकेट भी तेंदुलकर ने लिए थे. यह मैच भारत 6 विकेट से जीतने में सफल रहा है. 

आखिरकार युवराज का सालों का दर्द बाहर आया, बोले-अब तो यह अगले जन्म में होगा

इंजमाम उल हक 
पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) भी अपने करियर में एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने में सफल रहे हैं. 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में इंजमाम भी पाकिस्तान की ओर से टी-20 मैच खेले और 11 रन की नाबाद पारी खेली थी. वैसे, इंजमाम ने वनडे में 11739 रन बनाए तो वहीं टेस्ट में 8830 रन बनाने में सफलता हासिल की. 

राहुल द्रविड़
महान दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भी अपने टी 20 इंटरनेशनल करियर में एक मात्र टी-20 मैच खेलने कका मौका मिला है. 2012 में द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना एक मात्र टी-20 मैच खेला और इस मैच में उन्होंने 32 रन की तूफानी पारी खेली थी. 32 रन की पारी में राहुल ने 3 छक्का भी जमाया था. 

BAN vs SL 1st ODI: जानिए कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच का लाइव टेलीकास्ट, पूरी डिटेल्स


जेसन गिलेस्पी
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी (Jason Gillespie) ने भी अपने करियर में एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला है. साल 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में गिलेस्पी ने अपने करिय़र का पहला और एक मात्र टी-20 मैच खेला, इस मैच में गिलेस्पी ने 18 गेंद पर 24 रन बनाए थे और साथ ही एक विकेट लेने में सफल रहे थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com