विज्ञापन
This Article is From Dec 14, 2021

कुछ ऐसे सीढ़ी दर सीढ़ी आगे बढ़ी रोहित-विराट प्रकरण, काफी पहले शुरू हुयी "कहानी"

South Africa vs India: बोर्ड के यह कहने के बावजूद कि विराट वनडे सीरीज में खेंलगे, फैंस का शक और सवाल खत्म होने नहीं जा रहे. बहरहाल हम घटनाओं की कड़ी से कड़ी जोड़ते हैं, जो इंगित करता है कि कैसे यह प्रकरण कदम दर कदम आगे बढ़ाते हुए इस मुकाम तक आकर पहुंच गया.

कुछ ऐसे सीढ़ी दर सीढ़ी आगे बढ़ी रोहित-विराट प्रकरण, काफी पहले शुरू हुयी "कहानी"
SA vs IND: रोहित शर्मा के टेस्ट टीम से हटने के बाद विवाद पैदा हो गया.
नयी दिल्ली:

मंगलवार को जब सुबह इस तरह की खबरें आयीं कि विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट के बाद खेले जाने वाली वनडे सीरीज से नाम  वापस ले सकते हैं, तो एक बार को सभी हैरान रह गए. इससे मैसेज साफ-साफ गया कि रोहित और विराट के बीच कुछ न कुछ तो जरूर चल रहा है. पिछले दो साल के हालात तो साफ-साफ इसी बात की चुगली कर रहे हैं कि यह आग जो है, वह बिना धुएं के नहीं ही फैली है. बोर्ड के यह कहने के बावजूद कि विराट वनडे सीरीज में खेंलगे, फैंस का शक और सवाल खत्म होने नहीं जा रहे. बहरहाल हम घटनाओं की कड़ी से कड़ी जोड़ते हैं, जो इंगित करता है कि कैसे यह प्रकरण कदम दर कदम आगे बढ़ाते हुए इस मुकाम तक आकर पहुंच गया.

साल 2019:  यह वह समय था, जब भारत फिफ्टी-फिफ्टी विश्व कप में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रन से हारकर  बाहर हो गया था. और इस हार के बाद ही इस तरह की खबरें आयीं कि टीम में दो खेमे हैं और इसी कारण भारत आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सका. बीसीसीआई के दखल के बाद विंडीज दौरे पर जाने से पहले विराट ने साफ किया कि ऐसा कुछ नहीं हुआ. 

यह भी पढ़ें: क्या अब दोनों कप्तान एक साथ नहीं खेलना चाहते ? जानिए कहां से बिगड़नी शुरू हुई बात

जनवरी 2021: दूसरी बार हालात इस साल की शुरुआत में खराब हुए, जब कई बड़े सितारों के बिना रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीं पर 2-1 से मात दी. आखिरी टेस्ट में पुजारा, रोहित और रहाणे थे, जबकि विराट टीम का हिस्सा नहीं थे. भारत पहले टेस्ट की पहली पारी में 36 पर ऑलआउट हो गया था. और इस हालात से जीत के बाद एकदम से इस तरह की चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया कि टेस्ट के कप्तान अब रहाणे को होना चाहिए 

जून 2021: जब भारत न्यूजीलैंड के हाथों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आठ विकेट से हारा था, तो विराट एकदम से फिर से निशाने पर आ गए. तब विराट ने कहा था कि दो साल की टेस्ट चैंपियनशिप केवल एक टेस्ट से तय नहीं हो सकती. इसके बाद टी20 कोच पद छोड़ने के बाद रवि शास्त्री ने भी कहा कि यह हार उन्हें सबसे ज्यादा सालती है. 

सितम्बर 2021:  टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ही ऐसी रिपोर्ट आने लगीं कि टूर्नामेंट के बाद रोहित इस फॉर्मेट के कप्तान बनेंगे. आखिर में विराट ने इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया, लेकिन तब कोहली ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही ट्वीट कर साफ किया था कि वह वनडे और टेस्ट में कप्तान बने रहना चाहते हैं. विश्व कप खत्म होने के कुछ दिन बाद ही शास्त्री ने हेड कोच पद छोड़ने का ऐलान किया. वहीं शास्त्री ने यह भी कहा था कि विराट जल्द ही वनडे कप्तानी भी छोड़ सकते हैं. मतलब कोहली विचार कर रहे थे. 

अक्टूबर 2021: बीसीसीआई आखिरकार द्रविड़ को मनाने में सफल रहा और द्रविड़ को ज्यादा अधिकार और पावर के साथ भारतीय टीम का नया कोच नियुक्त किया. 

यह भी पढ़ें:  साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे विराट कोहली : सूत्र

नवंबर 2021: टी20 विश्व कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार के बाद कोहली का बतौर टी20  कप्तान सफर बहुत ही निराशा के साथ खत्म हुआ. लेकिन इससे पहले ही यह चर्चा शुरू हो गयी थी कि क्या व्हाइट-बॉल क्रिकेट में भी अब अलग-अलग कप्तान होंगे? क्या बीसीसीआई परंपरा बदल देगा? बहरहाल, भारत को टी20 में नया कप्तान मिला और न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित को नया टी20 कप्तान चुना गया. कोहली सीरीज से बाहर रहे, तो रोहित टेस्ट सीरीज से गायब रहे. 

दिसंबर 2021: कुछ दिन पहले ही बीसीसीआई ने ऐलान कर दिया कि रोहित शर्मा अब नए वनडे कप्तान और टेस्ट के उप-कप्तान होंगे. सौरव गांगुली ने साफ कर दिया कि व्हाइट-बॉल संस्करण में अलग-अलग कप्तान रखना मुश्किल है. अब जब दोनों ही दक्षिण अफ्रीका जाने को तैयार थे, तो दो दिन पहले ही रोहित शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने की खबर आ गयी. 

VIDEO: मयंक अग्रवाल ने NDTV से की खास बात, बताया- टीम में क्यों नहीं एक-दूसरे से कंपीटिशन की भावना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
IPL 2025: महेंद्र सिंह धोनी को होगा जबरदस्त नुकसान, आईपीएल के इस नियम के चलते करोड़ो की सैलरी हो जाएगी कम
कुछ ऐसे सीढ़ी दर सीढ़ी आगे बढ़ी रोहित-विराट प्रकरण, काफी पहले शुरू हुयी "कहानी"
Rishabh Pant played shot for SIX off a fast bowler  Virat Kohli's reaction viral cannot believe IND vs BAN 1st Test
Next Article
Rishabh Pant viral video: पंत के करिश्माई छक्के को देख विराट कोहली का माथा ठनका, रिएक्शन ने मचाई धूम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com